75 साल में पहली बार होगा ऐसा, पाकिस्तानी पर्यटक PIA की स्पेशल फ्लाइट से पहुंचेंगे भारत

पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों को भारत में धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए स्पेशल PIA फ्लाइट से ले जाया जाएगा, जबकि भारतीय तीर्थयात्री एयर इंडिया की फ्लाइट से पाकिस्तान पहुंचेंगे.

पाकिस्तानी पर्यटक PIA की स्पेशल फ्लाइट से पहुंचेंगे भारत (फोटो क्रेडिट- PIA FACEBOOK)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 24 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:10 PM IST
  • पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों को भारत में धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए स्पेशल PIA फ्लाइट से लाया जाएगा.
  • भारतीय तीर्थयात्री एयर इंडिया की फ्लाइट से पाकिस्तान पहुंचेंगे.

75 साल में पहली बार पाकिस्तानी पर्यटक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA) की स्पेशल फ्लाइट से भारत के लिए उड़ान भरेंगे.  पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक और सत्ताधारी इमरान खान की पार्टी के हिंदू सांसद डॉ. रमेश कुमार वंकवानी ने PIA की एक स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट से 29 जनवरी को भारत आने वाले पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने की घोषणा की है. 

ये पाकिस्तानी तीर्थयात्री तीन दिनों के लिए भारत के लिए रवाना होंगे. अपने भारत प्रवास के दौरान, वे दिल्ली की निजामुद्दीन औलिया दरगाह, ख्वाजा गरीब नवाज अजमेर शरीफ की दरगाह और दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल का दौरा करेंगे. क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डॉ. रमेश कुमार ने ये स्पेशल फ्लाइट चलाई है. डॉ. रमेश कुमार ने आगे बताया कि अगले महीने 20 फरवरी को नई दिल्ली से पेशावर के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट चलायी जाएगी जिससे भारतीय यात्रियों को श्री परमहंस जी महाराज की समाधि / टेरी मंदिर जाने का मौका मिलेगा . 

पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों को PIA की स्पेशल फ्लाइट से भारत लाया जाएगा 

डॉ. रमेश कुमारवंकवानी ने आजतक से बात करते हुए कहा, "पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों को भारत में धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए स्पेशल PIA फ्लाइट से ले जाया जाएगा, जबकि भारतीय तीर्थयात्री एयर इंडिया की फ्लाइट से पाकिस्तान पहुंचेंगे." डॉ वंकवानी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच उड़ानों की श्रृंखला मासिक आधार पर शुरू की गई है.  डॉ. रमेश कुमार ने उम्मीद जताई कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने से दोनों देशों के लोग करीब आ सकते हैं.  

भारतीय तीर्थयात्री एयर इंडिया की फ्लाइट से पाकिस्तान पहुंचेंगे

डॉ. रमेश कुमार के अनुसार, "इस महीने, भारत और खाड़ी देशों के हिंदू तीर्थयात्री 1 जनवरी को दुबई से अमीरात एयरलाइंस की उड़ान के माध्यम से खैबर पख्तूनख्वा में श्री परम हंसजी महाराज की समाधि / टेरी मंदिर के दर्शन के लिए पेशावर पहुंचे थे. भारतीय अधिकारियों ने भारतीय तीर्थयात्रियों को अंतिम क्षण में PIA की फ्लाइट में यात्रा करने की अनुमति नहीं दी थी, जिसके बाद उन्हें वाघा बॉर्डर के रास्ते पाकिस्तान लाया गया." हालांकि, इस बार एयर इंडिया की उड़ानों में भारतीय यात्रियों को ये सुविधा प्रदान करने के भारत सरकार के प्रस्ताव को डॉ. रमेश कुमार ने स्वीकार कर लिया है. उन्होंने आगे घोषणा की, "1 मार्च को भारतीय यात्रियों का एक और प्रतिनिधिमंडल हिंगलाज माता मंदिर बलूचिस्तान और दूसरे ऐतिहासिक पवित्र स्थलों की तीर्थ यात्रा के लिए एयर इंडिया की उड़ान से कराची में उतरेगा."

(अनिल कुमार की रिपोर्ट)

 

 

Read more!

RECOMMENDED