War Child से लेकर ClientEarth तक, अपनी कमाई का 10% पैसा समाज की भलाई के लिए खर्च करता है Coldplay Band, पिछले 24 सालों में की लाखों की मदद  

ह्यूमैनिटेरियन रिलीफ से लेकर पर्यावरण के लिए लड़ाई तक, Coldplay का चैरिटेबल काम दूर-दूर तक फैला है. इनकी मदद से वे दुनिया भर के लाखों लोगों की मदद कर रहे हैं. बैंड वॉर चाइल्ड, ग्लोबल सिटिजन और क्लाइंटअर्थ जैसी अलग-अलग चैरिटीज को सपोर्ट करता है. 

Coldplay (Photo/gettyImages)
अपूर्वा सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 23 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:32 PM IST
  • वॉर चाइल्ड के लिए देते हैं चैरिटी 
  • कर रहा लाखों की मदद  

ब्रिटिश पॉप-रॉक बैंड कोल्डप्ले (Coldplay) भारत में परफॉर्म करने वाला है. अगले साल 18-19 जनवरी को कोल्डप्ले मुंबई में अपना म्यूजिक कॉन्सर्ट करने वाला है. 22 सितंबर को बुक माय शो पर कॉन्सर्ट के टिकट की बिक्री शुरू हुई, लेकिन थोड़ी ही देर में वेबसाइट क्रैश हो गई. दुनियाभर में कोल्डप्ले का म्यूजिक खूब पसंद किया जाता है. हालांकि, केवल म्यूजिक इंडस्ट्री में ही नहीं कोल्डप्ले को अपनी चैरिटी के लिए भी जाना जाता है. ये बैंड हर साल अपनी कमाई का 10% पैसा समाज की भलाई के लिए खर्च करता है.

2000 में अपनी पहली एलबम Parachutes के रिलीज के बाद से ही बैंड ने अपने मुनाफे का 10% चैरिटी में देने का वादा कर लिया था. बस तभी से बैंड ये पड़ा चैरिटी में देता है. यह पहल, शुरुआत में केवल एक छोटी सी कोशिश थी, अब बैंड का ही बड़ा हिस्सा बन गई है. 

ह्यूमैनिटेरियन रिलीफ (Humanitarian relief) से लेकर पर्यावरण के लिए लड़ाई तक, Coldplay का चैरिटेबल काम दूर-दूर तक फैला है, जो दुनिया भर के लाखों लोगों की मदद कर रहा है. बैंड वॉर चाइल्ड (War Child), ग्लोबल सिटिजन (Global Citizen) और क्लाइंटअर्थ (ClientEarth) जैसी अलग-अलग चैरिटीज को सपोर्ट करता है. 

शुरुआती दिनों में ही देना शुरू कर दिया था चैरिटी के लिए पैसा   
जब Coldplay ने 2000 में Parachutes के साथ अपना डेब्यू किया, तो उन्होंने अपने मुनाफे का 10% चैरिटी के लिए दान करने का फैसला किया. बैंड के लीड सिंगर क्रिस मार्टिन, ने एक इंटरव्यू में बताया है कि तब से लेकर अब तक ये प्रथा ऐसी ही चल रही है. ये सीख उन्हें बचपन में ही मिल गई थी. क्रिस मार्टिन की मां उनकी पॉकेट मनी से हर हफ्ते कुछ पैसे काट लेती थी ताकि क्रिस को दूसरों को देने का महत्व सिखाया जा सके. यह सबक ही Coldplay के डोनेशन का आधार बना. 

वॉर चाइल्ड के लिए देते हैं चैरिटी 
Coldplay के चैरिटेबल काम का सबसे अहम युद्धक्षेत्र में मदद करना है. वॉर चाइल्ड, एक चैरिटी है जो युद्ध से प्रभावित बच्चों की मदद करती है. वॉर चाइल्ड सीरिया, अफगानिस्तान और इराक जैसे देशों में बच्चों की मदद करता है. 

(फोटो- गेटी इमेज)

Coldplay का वॉर चाइल्ड के साथ संबंध सिर्फ पैसे देने तक ही सीमित नहीं है. बैंड ने अपने मंच से कई बार युद्ध-क्षेत्रों के रह रहे बच्चों की हालत को लेकर जागरूकता फैलाने का काम किया है. उनके प्रयासों ने दुनिया के सबसे कमजोर समूहों को सामने लाने में मदद की है.

ग्लोबल सिटिजन और क्रिस मार्टिन की क्यूरेटर के रूप में भूमिका
2015 में, क्रिस मार्टिन (Chris Martin) ने ग्लोबल सिटिजन फेस्टिवल (Global Citizen Festival) के क्यूरेटर के रूप में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी. ये एक म्यूजिकल इवेंट है, जिसका मकसद दुनिया में गरीबी को खत्म करना है. ग्लोबल सिटिजन एक इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन है जो लोगों को भूख, लैंगिक समानता और जलवायु परिवर्तन को लेकर जागरूक करती है. 

क्यूरेटर के रूप में, क्रिस मार्टिन ने फेस्टिवल की लाइनअप को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई है. इसे बेयॉन्से, रिहाना और एड शीरन जैसे बड़े नाम शामिल हैं. फेस्टिवल ने अलग-अलग मुद्दों के लिए लाखों डॉलर जुटाए हैं. 

पर्यावरण को लेकर भी बैंड कर रहा है जागरूक 
Coldplay के चैरिटेबल कामों में पर्यावरण भी शामिल है. हाल के कुछ सालों में बैंड ने जलवायु परिवर्तन और पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों को बचाने पर काफी जोर दिया है. जिन संगठनों का वे समर्थन करते हैं उनमें से एक क्लाइंटअर्थ है. ये एक एनवायरनमेंट लॉ चैरिटी है जो कानूनी कार्रवाई के माध्यम से पर्यावरण को बचाने का काम करती है.

(फोटो- गेटी इमेज)

क्लाइंटअर्थ कानून का उपयोग करता है ताकि सरकारों और कंपनियों को पर्यावरण को नुकसान करने से रोका जा सके और उन्हें इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सके. ये चैरिटी वायु प्रदूषण, पेड़ों की कटाई और जलवायु परिवर्तन से जुड़े मामलों को उठाती है. 

बैंड ने खुद अपने कॉन्सर्ट में कई बार पर्यावरणीय को बचाने के लिए अलग-अलग कदम उठाए हैं. Music of the Spheres वर्ल्ड टूर के लिए, Coldplay ने शो को ज्यादा टिकाऊ बनाने के लिए अलग-अलग ऑर्गनाइजेशन के साथ साझेदारी की थी. इसमें शो को बिजली देने के लिए रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग, प्लास्टिक कचरे को कम करना, और बेचे गए हर टिकट के लिए एक पेड़ लगाना शामिल था. 

हेल्थ को लेकर भी कर रहा है काम 
War Child, Global Citizen, और ClientEarth के साथ अपने काम के अलावा, Coldplay हेल्थ को लेकर भी काम कर रहा है. बैंड एचआईवी/एड्स के खिलाफ लड़ाई में शामिल रहा है, Keep A Child Alive और St. Jude Children’s Research Hospital जैसे संगठनों के साथ काम कर रहा है. ये संगठन उन बच्चों को मेडिकल केयर देते हैं जिन्हें जानलेवा बीमारी हैं. इसमें सुनिश्चित किया जाता है कि बच्चों को अच्छा इलाज मिले. 

2016 में, बैंड ने Small Steps Project के साथ सहयोग किया था. ये उन बच्चों की मदद करने के लिए काम करता है जो लैंडफिल साइट्स पर रहते और काम करते हैं. इस उद्देश्य के लिए पैसे जुटाने के लिए, Coldplay के सदस्यों ने अपने शूज नीलाम किए थे. 

(फोटो- गेटी इमेज)

शरणार्थियों की मदद 
हाल के सालों में, Coldplay ने माइग्रेंट ऑफशोर ऐड स्टेशन (MOAS) का सपोर्ट किया है. ये चैरिटी भूमध्य सागर में शरणार्थियों को बचाने के लिए काम करती है. MOAS भूमध्य सागर (Mediterranean) में रेस्क्यू मिशनों का चलाती है. समुद्र में फंसे प्रवासियों की मदद करने के लिए ये चैरिटी काम करती है. Coldplay की मदद से हजारों लोगों की जान बचाई जा चुकी है. 

इतना ही नहीं 2000 के दशक की शुरुआत में, क्रिस मार्टिन ने हैती (Haiti) और घाना (Ghana) की यात्रा की थी. यहां क्रिस स्थानीय किसानों से मिले थे. साथ ही 2010 में जब हैती में जब विनाशकारी भूकंप आया था, तब Coldplay ने मदद के लिए पैसे जुटाने का काम किया था. इसके लिए उन्होंने टेलीथॉन में कॉन्सर्ट किया था. बैंड ने HIV/AIDS की रोकथाम और पश्चिम अफ्रीका में इबोला प्रकोप से निपटने के लिए पैसे जुटाने वाले कई चैरिटी कॉन्सर्ट भी किए थे. 


 

Read more!

RECOMMENDED