France New PM: फ्रांस के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने Gabriel Attal, खुद को बता चुके हैं Gay, राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ा फेरबदल 

गेब्रियल अटल का जन्म मार्च 1989 में हुआ था. उनके पिता यहूदी मूल के जबकि मां के पूर्वज ग्रीक-रूसी थे. गेब्रियल खुद को सार्वजनिक तौर पर गे बता चुके हैं. गेब्रियल फ्रांस के सबसे कम उम्र के शिक्षा मंत्री भी बने थे.

Gabriel Attal
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 7:56 PM IST
  • एलिजाबेथ बोर्न की जगह लेंगे गेब्रियल अटल
  • 34 साल की उम्र में बने प्रधानमंत्री

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया. 34 साल के गेब्रियल अटल नए पीएम होंगे. वो फ्रांस के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने हैं. आइए गेब्रियल अटल के बारे में जानत हैं?

32 साल की उम्र में बन गए थे मंत्री 
गेब्रियल अटल का जन्म मार्च 1989 में हुआ था. उनके पिता यहूदी मूल के जबकि मां के पूर्वज ग्रीक-रूसी थे. गेब्रियल खुद को सार्वजनिक तौर पर गे (समलैंगिक) बता चुके हैं. वह यूरोपीय संसद के सदस्य, फ्रेंच वकील के साथ सिविल यूनियन में रहते हैं. वह फ्रांस के सबसे कम उम्र के शिक्षा मंत्री भी बने थे. 32 वर्ष की उम्र में वह मंत्री बनाए गए थे. वह करीब दो साल तक सरकार के प्रवक्ता भी रह चुके हैं. गेब्रियल को फ्रांसीसी राजनीति में एक उभरता हुआ सितारा माना जाता है. अटल जब 17 वर्ष के थे तब सोशलिस्ट पार्टी में शामिल हो गए थे.

एलिजाबेथ बोर्न की जगह हुई नियुक्ति
फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. नए इमिग्रेशन कानून पर हुए तनाव को उनके इस्तीफे का कारण माना जा रहा है. उनके इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने विश्वसनीय गेब्रियल अटल पर विश्वास जताया है. फ्रांस में यह फेरबदल ऐसे समय में हुआ है, जब मैक्रों साल के अंत में होने वाले यूरोपीय चुनावों से पहले अपनी शीर्ष टीम में फेरबदल करने की तैयारी कर रहे हैं.

अपने दूसरे जनादेश में नई जान फूंकना चाहते हैं राष्ट्रपति
गेब्रियल अटल को प्रधानमंत्री बनाए जाने को लेकर कहा जा रहा है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति यूरोपीय संसद चुनावों से पहले अपने दूसरे जनादेश में नई जान फूंकना चाहते हैं. मैक्रों अब अटल के साथ मिलकर सरकार में नई जान डाल सकते हैं. 2022 में पूर्ण बहुमत खोने के बाद मैक्रों को एक ऐसे नेता की तलाश थी, जो सरकार के साथ बेहतर तालमेल रखते हुए उनकी पार्टी को मजबूत करे.

इस वजह से चर्चा में आए थे गेब्रियल 
गेब्रियल अटल ने फ्रांस के शिक्षा मंत्री के रूप में दुनियाभर में तब सुर्खियां बटोरीं थी, जब उन्होंने घोषणा की थी कि मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों द्वारा पहना जाने वाला परिधान अबाया को फ्रांस के सरकारी स्कूलों में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. इमैनुएल के लंबे समय से समर्थक और मित्र गेब्रियल अटल ने तब कहा था कि नीति नए स्कूल वर्ष की शुरुआत में लागू होगी. इसके बाद पूरी दुनिया में गेब्रियल अटल की इस घोषणा की चर्चा हुई थी. 

गेब्रियल ने बनाई है अपनी अलग पहचान
गेब्रियल अटल कोविड महामारी के दौरान सरकार के प्रवक्ता के रूप में उभरे थे, जिसके बाद उन्हें शिक्षा मंत्री बनाया दिया गया था. हाल के जनमत सर्वेक्षणों में देश के सबसे लोकप्रिय राजनेताओं में से एक, अटल ने रेडियो शो और संसद में सहजता से काम करने वाले एक समझदार मंत्री के रूप में अपनी पहचान बनाई है. मैक्रों ने ग्रेबियल को प्रधानमंत्री नियुक्त कर अपनी सियासी जमीन को मजबूत करने करने का भी काम किया है. अटल के समलैंगिक होने के बारे में 2018 में एक पुराने स्कूल के सहयोगी ने जानकारी सार्वजिनक कर दी थी. उस समय अटल मैक्रों के पूर्व राजनीतिक सलाहकार स्टीफन सेजॉर्न के साथ रिलेशनशिप में थे.


 

Read more!

RECOMMENDED