Altina Schinasi Birth Anniversary: इस डिजाइनर ने बनाया था लड़कियों का फेवरेट Cat-Eye चश्मा फ्रेम, गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

Google Doodle on Altina Schinasi: अल्टीना शिनासी एक अमेरिकी कलाकार और डिजाइनर थीं, जो टेक्सटाइल, चीनी मिट्टी की चीज़ें और आभूषणों में अपने काम के लिए जानी जाती थीं. उन्हें 1940 के दशक में कैट-आई चश्मा डिजाइन करने का श्रेय भी दिया जाता है.

Cat-Eye glass frame designed by Altine Schinasi
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 6:56 PM IST
  • महिलाओं के लिए किया डिजाइन 
  • फिर बन गया फैशन ट्रेंड

गूगल (Google) ने मशहूर अमेरिकी डिजाइनर Altina Schinasi की 116 वीं  जयंती (Birth Anniversary) पर डूडल (Google Doodle) बनाकर श्रद्धांजलि दी है. आपको बता दें कि डिजाइनर Altina Schinasi को खासतौर पर आयकॉनिक 'कैट-आई' चश्मे के फ्रेम डिजाइन करने के लिए जाना जाता है. आज भी बहुत से लोग, खासकर लड़कियां कैट-आई फ्रेम वाले चश्मे (Cat-Eye Glasses) पहनना पसंद करती हैं. 

पेरिस में पढ़ी थीं Altina Schinasi
4 अगस्त 1907 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में आप्रवासी माता-पिता के घर जन्मी Altina Schinasi की कलात्मक यात्रा उन्हें मैनहट्टन की सड़कों से पेरिस की वाइब्रेंट आर्ट तक ले गई, जहां उन्होंने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद पेंटिंग के अपने पैशन को फॉलो किया. उन्होंने फिफ्थ एवेन्यू के साथ कई दुकानों के लिए विंडो ड्रेसर के रूप में काम करते हुए न्यूयॉर्क शहर में द आर्ट स्टूडेंट्स लीग में अपनी आर्टिस्टिक स्किल्स को और निखारा. 

इस दौरान, उन्हें साल्वाडोर डाली और जॉर्ज ग्रॉज़ जैसे कलात्मक दिग्गजों के साथ सीखने और काम करने का मौका मिला. विंडो डिस्प्ले डिजाइनर के रूप में काम करते हुए ही Altina Schinasi के मन में "कैट-आई" चश्मों के फ्रेम का आइडिया आया था. 

महिलाओं के लिए किया डिजाइन 
Altina Schinasi ने देखा कि महिलाओं के चश्मे सिर्फ गोल फ्रेम तक ही सीमित थे. महिलाओं के लिए डिजाइन में कुछ नयापन लाने की कोशिश नही होती थी. इसलिए, उन्होंने महिलाओं के लिए एक नया और अनोखा विकल्प तैयार किया. वेनिस, इटली में कार्नेवल के दौरान पहने जाने वाले हार्लेक्विन मुखौटों के आकर्षक आकार से प्रेरित होकर, उन्होंने नुकीले किनारों वाले चश्मे के फ्रेम की कल्पना की, जो पहनने वाले के चेहरे को निखारे और आकर्षक बनाए.

Altina Schinasi ने पेपर पर प्रोटोटाइप बनाया और चश्मे के फ्रेम बनाने वाले मैन्यूफक्चरर्स से मिलीं. लेकिन उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा क्योंकि उनके डिजाइन में लोगों को विश्वास नहीं था. उन्हें सफलता तब मिली जब एक स्थानीय दुकान के मालिक ने उनके डिजाइन की क्षमता को पहचाना और छह महीने के लिए एक एग्रीमेंट किया. 

बन गया फैशन ट्रेंड
हार्लेक्विन चश्मों ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और 1930 और 1940 के दशक के दौरान अमेरिका में महिलाओं के बीच एक फैशन ट्रेंड बन गए. Altina Schinasi के आविष्कार ने उन्हें महत्वपूर्ण पहचान दिलाई, जिसमें 1939 में प्रतिष्ठित लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिज़ाइन अवार्ड भी शामिल है. वोग और लाइफ जैसे प्रतिष्ठित पब्लिकेशन ने भी फैशन की दुनिया में उनके योगदान को स्वीकार किया. 

Altina Schinasi ने अपने पूर्व शिक्षक, प्रसिद्ध कलाकार जॉर्ज ग्रॉज़ के बारे में "जॉर्ज ग्रॉज़' इंटररेग्नम" नामक एक डॉक्यूमेंट्री का निर्माण करते हुए, फिल्म निर्माण में भी कदम रखा. फिल्म को व्यापक प्रशंसा मिली, इसने अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किया और 1960 में वेनिस फिल्म महोत्सव में पहला स्थान हासिल किया.

जैसे-जैसे साल बीतते गए, शिनासी ने नई कलात्मक गतिविधियां कीं. अपने बाद के वर्षों में, उन्होंने अपना संस्मरण, "द रोड आई हैव ट्रैवल्ड" लिखा, जो उनकी असाधारण जीवन यात्रा की एक झलक देता है. उन्होंने दूसरों की मदद करने के लिए अपनी रचनात्मक प्रतिभा का इस्तेमाल करते हुए एक थेरेपिस्ट के रूप में भी स्वेच्छा से काम किया. आज लगभग 90 साल बाद भी, Altina Schinasi का कैट-आई डिज़ाइन दुनिया भर में फैशन एक्सेसरी ट्रेंड में शामिल है. 

 

Read more!

RECOMMENDED