कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ी चीन में टेंशन, शंघाई में लगा Lockdown

बीते रविवार को शंघाई में कोरोना के 4,500 से नए मामलों दर्ज किए गए हैं. याद दिला दें कि कोरोना वायरस संक्रमण पहली बार 2019 के आखिर में वुहान शहर में सामने आया था. इसके बाद इसने तेजी से पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया था.

half of shanghai in lockdown to covid 19 outbreak
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 1:28 PM IST
  • सबसे बड़ी आबादी वाला शहर शंघाई सोमवार से शुक्रवार तक अपने पूर्वी हिस्से को बंद रखेगा.
  • 1 अप्रैल से शंघाई के पश्चिमी हिस्से में इसी तरह का लॉकडाउन शुरू होगा

पूरी दुनिया को कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चंगुल में फंसाने वाला चीन (China)  एक बार फिर से वायरस की गिरफ्त में आ चुका है. चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई (Shanghai) में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते मामालों ने टेंशन बढ़ा दी है. बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां की प्रशासन ने  लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का ऐलान कर दिया है. 

25 मिलियन लोग होंगे घरों में कैद

रिपोर्टस के मुताबिक वहां की स्थानीय प्रशासन ने कहा कि सबसे बड़ी आबादी वाला शहर शंघाई सोमवार से शुक्रवार तक अपने पूर्वी हिस्से को बंद रखेगा ,  इसके साथ ही शहर में बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. 

स्थानीय सरकार ने बताया कि शंघाई के पूडोंग और उसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार से शुक्रवार तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है.  पूडोंग फाइनेंशिल डिस्ट्रिक्ट है. शंघाई में लॉकडाउन के दूसरे चरण में शहर को अलग करने वाली हुआंगपु नदी के पश्चिमी क्षेत्र में शुक्रवार से पांच दिनी लॉकडाउन होगा. 
 

इसके बाद 1 अप्रैल से शंघाई के पश्चिमी हिस्से में इसी तरह का लॉकडाउन शुरू होगा. बता दें कि चीन का शहर शंघाई इन दिनों संक्रमण का हॉटस्पॉट बन गया है. मार्च की शुरुआत में यहां कोविड के मामलों ने तेजी आ गई थी. 

आ रहे चौकाने वाले मामले

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग  के मुताबिक  बीते रविवार को शंघाई में 4,500 से नए मामलों दर्ज किए गए हैं. इन आंकड़ों को देखते हुए वहां की सरकार के हाथ-पांव फूल गए हैं. बताते चलें कि कोरोना वायरस संक्रमण पहली बार 2019 के अंत में वुहान शहर में सामने आया था. इसके बाद इसने तेजी से पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया था.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट रहेगा बंद

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि शंघाई प्रशासन पहले हुआंगपु नदी के पूर्व के क्षेत्रों को बंद कर देगा, जिसमें इसके वित्तीय जिले और औद्योगिक पार्क शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी. सार्वजनिक परिवहन भी नहीं चलाए जाएंगे.  पर्सनल कार से कोई भी तभी बाहर निकल सकता है जब कोई इमरजेंसी हो. 

 

Read more!

RECOMMENDED