भारतीय मूल की प्रोफेसर बनीं पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की पहली फीमेल और नॉन-व्हाइट प्रेसीडेंट, अमेरिकी सेना के साथ भी कर चुकी हैं काम

पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि 9 दिसंबर को पेन स्टेट बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज द्वारा नीली बेंदापुडी को सर्वसम्मति से यूनिवर्सिटी का अगला प्रेसीडेंट नामित किया गया है.

Neeli Bendapundi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:56 AM IST
  • 2022 के स्प्रिंग सेशन में संभालेंगी जिम्मा 
  • विभिन्न प्रशासनिक पदों पर किया है काम
  • अमेरिकी सेना के लिए निभाई है कंसल्टेंट की भूमिका 

भारतीय मूल की प्रोफेसर नीली बेंदापुडी अमेरिका के प्रतिष्ठित पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट  के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला और अश्वेत व्यक्ति बन गई हैं. पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को यह घोषणा की. बेंदापुडी, वर्तमान में लुइसविले विश्वविद्यालय के 18वें अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. उच्च शिक्षा में एक रिकॉग्नाइज़्ड लीडर हैं जो मार्केटिंग और कंज्यूमर बिहेवियर में महारत हासिल है. उन्होंने डॉ वेंकट बेंदापुडी से शादी की है.

2022 के स्प्रिंग सेशन में संभालेंगी जिम्मा 

पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि 9 दिसंबर को पेन स्टेट बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज द्वारा नीली बेंदापुडी को सर्वसम्मति से यूनिवर्सिटी का अगला प्रेसीडेंट नामित किया गया है. जब वह 2022 के स्प्रिंग सेशन में पेन स्टेट की 19वें प्रेसीडेंट का पदभार संभालेंगी, तो वह युनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला और अश्वेत व्यक्ति के रूप में इतिहास रच देंगी. नीली बेंदापुडी विशाखापत्तनम में पैदा हुई थी और उच्च शिक्षा के लिए 1986 में अमेरिका आईं थीं.

विभिन्न प्रशासनिक पदों पर किया है काम

एकेडेमिया में लगभग 30 साल के करियर के साथ उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में मार्केटिंग पढ़ाया है और विभिन्न प्रशासनिक पदों पर काम किया है, जिसमें कैनसस विश्वविद्यालय में प्रोवोस्ट और कार्यकारी कुलपति, कान्सास विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में इनिशिएटिव फॉर मैनेजिंग सर्विसेज के संस्थापक निदेशक के पद शामिल हैं. सहयोग और विकास पर ध्यान देने के साथ, बेंदापुडी ने अपना करियर छात्रों की सफलता, समावेशिता को बढ़ावा देने, और छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की ग्रोथ के लिए समर्पित किया है.

अमेरिकी सेना के लिए निभाई है कंसल्टेंट की भूमिका 

बेंडापुडी प्रेसीडेंट एरिक जे बैरोन का स्थान लेंगी, जो 30 से अधिक वर्षों तक पेन स्टेट की सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त होंगे. कस्टमर एक्सपीरियंस में स्पेशलाइजेशन रखने वाली नीली बेंडापुडी फिलहाल लुइसविले विश्वविद्यालय के प्रेसीडेंट की जिम्मेदारी निभा रही हैं. उन्होंने इससे पहले यूएस के टॉप-30 बैंकों में से एक  हंटिंगटन नेशनल बैंक के कार्यकारी वाइस प्रेसीडेंट और चीफ कस्टमर ऑफिसर के रूप में भी काम किया है. उन्होंने एआईजी, प्रॉक्टर एंड गैंबल और अमेरिकी सेना सहित दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों और संगठनों के लिए भी कंसलटेंट की जिम्मेदारी निभाई है.


 

Read more!

RECOMMENDED