Booker Prize 2023: भारतीय मूल की लेखिका ने देश का नाम किया रोशन, डेब्यू उपन्यास को मिला सकता है इस साल का बुकर प्राइज

13 किताबों की इस लंबी सूची में से छह किताबों को छांटा जाएगा, जिसकी घोषणा 21 सितंबर को लंदन में फिर से खोली गई नेशनल पोर्ट्रेट गैलरी में एक कार्यक्रम में की जाएगी. शॉर्टलिस्ट किए गए लेखकों में से हर एक को 2,500 पाउंड और उनकी पुस्तक का स्पेशली-बाउंड एडिशन मिलेगा.

Chetna Maroo debut novel Western Lane
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 02 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 4:22 PM IST

लंदन में रहने वाली भारतीय मूल की चेतना मारू का डेब्यू उपन्यास 'वेस्टर्न लेन' इस साल के बुकर प्राइज के लिए 13 किताबों की लिस्ट में शामिल हुआ है. केन्या में जन्मी मारू का उपन्यास, ब्रिटिश गुजराती परिवेश के संदर्भ में लिखा गया है. लोगों की भावनाओं और रिश्तों को समझाने के लिए उपन्यास में स्क्वैश के खेल से तुलना की गई है. 

यह गोपी नाम की 11 साल की एक लड़की और उसके परिवार के साथ उसके संबंधों की कहानी है. बुकर प्राइज के जज पैनल का कहना है कि मारू ने संदर्भ और रूपक दोनों के रूप में स्क्वैश के खेल को कुशलता से इस्तेमाल किया है. 'वेस्टर्न लेन' दुःख से जूझ रहे एक परिवार के बारे में है. 

चार डेब्यू उपन्यासों में से एक 
'वेस्टर्न लेन' चार डेब्यू उपन्यासों में से एक है, जो इस साल की "बुकर डज़न" में शामिल है. इसके अलावा जोनाथन एस्कोफेरी की 'इफ आई सर्वाइव यू', सियान ह्यूजेस की 'पर्ल' और बर्ड-हार्ट्स' विक्टोरिया लॉयड-बार्लो की 'ऑल द लिटिल मिला है. 

सेबेस्टियन बैरी की 'ओल्ड गॉड्स टाइम', पॉल हार्डिंग की 'द अदर ईडन', अयोबामी एडेबायो की 'ए स्पेल ऑफ गुड थिंग्स', पॉल लिंच की 'पैगंबर सॉन्ग', मार्टिन मैकिन्स की 'इन असेंशन', टैन ट्वान इंग की 'द हाउस ऑफ डोर्स' , पॉल मरे की 'द बी स्टिंग', सारा बर्नस्टीन की 'स्टडी फॉर ओबिडिएंस', और एलेन फेनी की 'हाउ टू बिल्ड ए बोट' बाकी सूची में शामिल हैं. मलेशिया, नाइजीरिया, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन के लेखकों के साथ 13 पुस्तकें, यूनिवर्सल और टॉपिकल थीम्स जैसे - व्यक्तिगत नाटकों से लेकर दुखद पारिवारिक कहानियों तक, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से लेकर अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न तक, और वैज्ञानिक सफलताओं से लेकर प्रतिस्पर्धी खेल तक बेस्ड हैं.

163 किताबों में से चयन
आपको बता दें कि जजिंग पैनल में एडुग्यान के साथ ब्रिटिश अभिनेता, लेखक और निर्देशक एडजोआ एंडोह; हांगकांग की चीनी कवयित्री, व्याख्याता, संपादक और आलोचक मैरी जीन चैन; अमेरिकी लेखक और प्रोफेसर जेम्स शापिरो; और ब्रिटिश अभिनेता और लेखक रॉबर्ट वेब भी शामिल हुए. इन किताबों का चयन अक्टूबर 2022 और सितंबर 2023 के बीच प्रकाशित और प्रकाशकों द्वारा प्रस्तुत 163 पुस्तकों में से किया गया था. बुकर पुरस्कार हर साल किसी भी राष्ट्रीयता के लेखकों द्वारा अंग्रेजी में लिखी गई और यूके या आयरलैंड में प्रकाशित लॉन्ग-फॉर्म फिक्शन के लिए खुला है. 

आपको बता दें कि 2023 बुकर पुरस्कार विजेता का ऐलान 26 नवंबर को लंदन में एक पुरस्कार समारोह में किया जाएगा. विजेता को 50,000 ब्रिटिश पाउंड और 1978 में बुकर पुरस्कार विजेता आयरिश-ब्रिटिश लेखिका आयरिस मर्डोक के नाम से एक पुरस्कार "आईरिस" मिलेगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED