Iran Election Result 2024: कौन हैं ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान, जानें उनके बारे में A टू Z

ईरान के राष्ट्रपति चुनाव(Iran Election 2024) के नतीजे आ चुके हैं. मसूद पेजेशकियान(Masoud Pezeshkian) ईरान(Iran) के नौवें राष्ट्रपति होंगे. मसूद पेजेशकियान ने सईद जलीली(saeed jalili) को दूसरे चरण की वोटिंग के बाद हराया है. पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी(ebrahim raisi) की मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा की गई थी.

masoud pezeshkian
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 06 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 3:50 PM IST
  • ईरानी के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का ऐलान हुआ.
  • मसूद पेजेशकियान ईरान के 9वें राष्ट्रपति होंगे.

Iran Election 2024: ईरानी के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का ऐलान हो चुका है. जनता ने मसूद पेजेशकियान को ईरान का नया राष्ट्रपति चुना है. मसूद पेजेशकियान ईरान के 9वें राष्ट्रपति होंगे. मसूद पेजेशकियान ने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को 30 लाख वोटों से हराया.

ईस्ट स्टेट मीडिया(IRNA) के मुताबिक, ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में मसूद पेजेशकियान को कुल 1 करोड़ 64 लाख वोट मिले जबकि सईद जलीली को 1 करोड़ 36 लाख वोट मिले. आपको बताते दें कि बीती 19 मई को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी. इसके बाद देश में नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव की घोषणा की गई थी.

ईरान में पहले चरण की वोटिंग 28 मई को हुई थी लेकिन किसी भी उम्मीदवार ने बहुमत का आंकड़ा पार नहीं किया था. इसके बाद 5 जुलाई को दूसरे चरण की वोटिंग हुई. दूसरे चरण की वोटिंग में मसूद पेजेशकियान ने जीत हासिल की. आइए जानते हैं ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान कौन हैं?

कौन हैं मसूद पेजेशकियान?
ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान को उदारवादी और सुधारवादी नेता के रूप में जाना जाता है. 69 वर्षीय पेजेशकियान पेशे से सर्जन रह चुके हैं और इससे पहले की सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे.  

मसूद पेजेशकियान को ईरान के पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी का करीबी माना जाता है. मसूद हिजाब के विरोधी हैं. मसूद को भारत का समर्थक माना जाता है. मसूद पेजेशकियान इससे पहले भी 2013 और 2021 में राष्ट्रपति के लिए चुनाव लड़ चुके हैं.

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान के सुधारवादी खेमे ने मसूद पेजेशकियान का समर्थन किया. मसूद को अजेरी, फारसी और कुर्द भाषा अच्छे से आती है. दशकों बाद पश्चिमी ईरान से कोई नेता ईरान का राष्ट्रपति बनने जा रहा है.

एक डिबेट के दौरान मसूद ने कहा था, 'मेरे समर्थक हर जगह से आते हैं. जो लोग प्रार्थना नहीं करते, वो भी मेरे समर्थक हैं'. इस चुनाव में पहली बार भ्रष्टाचार, प्रेस की आजादी और हिजाब कानून के मुद्दे छाए रहे हैं.

पर्सनल लाइफ
मसूद पेजेशकियान का जन्म उत्तरी पश्चिमी ईरान के महाबाद में हुआ था. मेडिकल की पढ़ाई के बाद वे हार्ट सर्जन बने. मसूद ईरान-इराक वॉर में मेडिकल की फ्रंट टीम में शामिल थे. पेजेशकियान तबरीज मेडिकल यूनिवर्सिटी के हेड भी रहे हैं.

साल 1994 में कार क्रैश में मसूद की पत्नी और एक बेटी की मौत हो गई थी. इसके बाद मसूद पेजेशकियान ने अपने तीन बच्चों को अकेले पाला. मसूद 1997 में राष्ट्रपति मोहम्मद खातमी के कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री बने. 2006 में मसूद तबरीज के सांसद बने.

2011 में मसूद ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन बाद में उन्होंने अपनी नामांकन वापस ले लिया था. 2012 में रईसी को राष्ट्रपति बनाने के लिए मसूद पेजेशकियान समेत बाकी उम्मीदवारों पर बैन लगा दिया गया था.

दोहरी शासन प्रणाली
मसूद पेजेशकियान ईरान के नए राष्ट्रपति हैं. ईरान में दोहरी शासन प्रणाली चलती है. ईरान में दो पद प्रमुख होते हैं, सर्वोच्च धार्मिक नेता और राष्ट्रपति. अयोतोल्लाह अली खामनेई ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता हैं. सर्वोच्च नेता ईरान की सेनाओं का मुखिया है. उसके पास सेना का कंट्रोल होता है.

राष्ट्रपति ईरान का दूसरा सबसे ताकतवार व्यक्ति होता है. राष्ट्रपति कार्यकारिणी का मुखिया होता है और संविधान का पालन करवाता है. राष्ट्रपति चुनाव में मसूद दूसरे चरण की वोटिंग के बाद जीते हैं.

ईरान के संविधान के मुताबिक, अगर पहले चरण की वोटिंग के बाद उम्मीदवार बहुमत का आंकड़ा पार नहीं करता है तो इसके बाद दूसरे चरण की वोटिंग होती है.


 

Read more!

RECOMMENDED