Iran Release 5 Indians: ईरान में बड़ी कूटनीतिक सफलता, 5 भारतीय नाविक रिहा, 11 क्रू मेंबर अभी भी कैद में

Iran Ship Seize: ईरान ने जहाज एमएससी एरीज (MSC Aries) पर सवार 5 भारतीय नाविकों को रिहा किया है. अब तक ईरान 6 भारतीयों को छोड़ चुका है. इस जहाज पर 17 भारतीय क्रू मेंबर सवार थे. अभी भी 11 भारतीय नाविक ईरान के कब्जे में हैं. ईरान ने इजरायली से जुड़े जहाज को 13 अप्रैल को जब्त किया था.

Ship (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 मई 2024,
  • अपडेटेड 9:21 AM IST

ईरान ने जहाज एमएससी एरीज (MSC Aries) के 5 भारतीय नाविकों को रिहा कर दिया है. इजरायली से संबंधित इस जहाज को ईरान ने 13 अप्रैल को जब्त किया था. ये सभी नाविक भारत के लिए रवाना हो गए हैं. ईरान में भारतीय दूतावास ने ये जानकारी दी. भारतीय दूतावास ने ईरानी अधिकारियों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है. आपको बता दें कि इस जहाज पर 17 भारतीय क्रू मेंबर सवार थे.

पहले ही एक नाविक को रिहा कर चुका है ईरान-
ईरान ने 18 अप्रैल को एक भारतीय महिला नाविक को रिहा किया था. उस महिला नाविक का नाम एन टेसा जोसेफ है. महिला क्रू मेंबर उसी दिन भारत आई गई थीं. अब ईरान ने 5 और भारतीय नाविकों को रिहा किया है. इस तरह से अभी भी ईरान के कब्जे में 11 भारतीय क्रू मेंबर हैं.

जहाज में थे 17 भारतीय और 2 पाकिस्तानी-
इजरायल से जुड़े मालवाहक जहाज को 13 अप्रैल को ईरान ने जब्त कर लिया था. इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा था. इस जहाज पर 25 क्रू मेंबर मौजूद थे, जिसमें से 17 भारतीय नागरिक सवार थे. इस जहाज पर 2 पाकिस्तानी भी सवार थे. यह जहाज इजरायली अरबपति का था और भारत आ रहा था.

ईरान ने किया था जब्त-
इजरायली अरबपति के जहाज MSC एरीज पर ईरान ने 13 अप्रैल को कब्जा कर लिया था. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी के कमांडो ने होर्मुज स्ट्रेट के गुजर रहे इस जहाज पर हेलिकॉप्टर से उतरे थे. ये जहाज यूएई से रवाना हुआ था. इस जहाज को आखिरी बार 12 अप्रैल को दुबई के तट से दूर होर्मुज जलडमरूमध्य की तरफ जाते हुए देखा गया था.

ईरान ने आरोप लगाया था कि शिप बिना इजाजत के उनके इलाके से गुजर रहा था. ये जहाज लंदन बेस्ड जोडिएक मैरीटाइम कंपनी का है. इसमें इजरायली अरबपति की हिस्सेदारी है.

ईरान ने जिस समय इस जहाज को जब्त किया था, उस समय ये जहाज होर्मुज स्ट्रेट से गुजर रहा था. होर्मुज पास से दुनिया का 20 फीसदी तेल गुजरता है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED