इजराइल ने शुरू की कोविड टीके की चौथी डोज...60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को दी जाएगी खुराक

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रविवार को कहा कि इजराइल 60 से अधिक उम्र के लोगों और चिकित्सा कर्मचारियों को कोविड -19 वैक्सीन की चौथी खुराक देना शुरू कर देगा. इज़राइल में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं.

Israel to offer fourth Covid vaccine shot to over 60s
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:25 AM IST
  • हर्ड इम्यूनिटी तक पहुंच सकता है इजराइल
  • सबसे पहले बुजुर्गों को दी जाएगी खुराक

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों की वजह से हर कोई चिंतित है. ऐसे में दुनियाभर में इससे निपटने के लिए तमाम तरह की कोशिश की जा रही है. एक ओर जहां कई देश अभी भी बूस्टर डोज को लेकर विचार कर रहे हैं वहीं कई ने इसे देना भी शुरू कर दिया है.

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रविवार को कहा कि इज़राइल 60 से अधिक उम्र के लोगों और चिकित्सा कर्मचारियों को कोविड -19 वैक्सीन की चौथी खुराक देना शुरू कर देगा. इज़राइल में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. 

सबसे पहले बुजुर्गों को दी जाएगी खुराक
इज़राइल ने पिछले हफ्ते घर में रह रहे बुजुर्गों और कम इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए दूसरी बूस्टर डोज फाइजर (PFE.N) और बायोएनटेक (22UAy.DE)द्वारा विकसित वैक्सीन की चौथी खुराक को मंजूरी दी थी. बेनेट ने एक टेलीविज़न समाचार सम्मेलन में कहा, "अब हमारे पास रक्षा की एक नई परत है." उन्होंने बताया कि इज़राइल के शीर्ष सरकारी चिकित्सा अधिकारी, जिनकी बूस्टर अभियान का विस्तार करने के लिए अनुमोदन की आवश्यकता है उन सभी ने इस कदम पर हस्ताक्षर कर दिए हैं.  बेनेट ने कहा, "इज़राइल एक बार फिर वैश्विक टीकाकरण प्रयास में अग्रणी होगा."
 
हर्ड इम्यूनिटी तक पहुंच सकता है इजराइल
इससे पहले, स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नचमन ऐश ने कहा कि इज़राइल हर्ड इम्यूनिटी तक पहुंच सकता है क्योंकि ओमिक्रॉन संक्रमण बढ़ गया है. मर्क एंड कंपनी (MRK.N)मोल्नुपिरवीर एंटी-वायरल गोली को 18 से अधिक उम्र के लोगों पर कोविड -19 रोगियों के लिए उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था. इजराइल के शेबा मेडिकल सेंटर में हृदय और फेफड़ा प्रतिरोपित कराये मरीजों से शुक्रवार को चौथी खुराक लगाये जाने की शुरूआत की गई.

तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों ने पूरी दुनियाभर में कोरोनोवायरस मामलों की एक लहर पैदा कर दी है. दुनिया भर में संक्रमण रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है. रॉयटर्स के आंकड़ों के मुताबिक 24 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच हर दिन औसतन एक मिलियन से अधिक मामले पाए गए.


 

Read more!

RECOMMENDED