Israel vs Hezbollah: हिजबुल्लाह की 127 यूनिट, जिसने इजरायल के आयरन डोम और डिफेंस सिस्टम को दे दी मात, जानिए इसके बारे में

Israel vs Hezbollah: इजरायल गाजा, लेबनान और ईरान (Israel Attack) के खिलाफ जंग लड़ रहा है. हाल ही में इजरायल ने हमास लीडर याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) को मार गिराया. इसी बीच हिजबुल्लाह ने इजरायल के प्रधानमंत्री के आवास पर (Benjamin Netanyahu) ड्रोन से हमला किया है. इजरायल का डिफेंस सिस्टम (Israel Defence System Iron Dome) इस हमले का पता लगाने में नाकाम रहा.

Israel vs Hezbollah War (Photo Credit: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 7:21 PM IST

Israel vs Hezbollah: हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच जंग जारी है. इजरायल हिजबुल्लाह (Israel Attack on Hezbollah) के कई लीडर्स को खत्म कर चुका है. अब हिजबुल्लाह ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के घर पर हमला किया है. ये हमला ड्रोन के जरिए किया गया है.

ड्रोन के धमाके के बाद लोगों को इस बारे में पता चला. इजरायल का डिफेंस सिस्टम (Israel Defence System Iron Dome) बेहद तगड़ा माना जाता है. ईरान और लेबनान के ड्रोन, रॉकेट और मिसाइल के हमले को इजरायल का डिफेंस सिस्टम फेल करता रहा है लेकिन हिजबु्ल्लाह के इस ड्रोन (Hezbollah Drone Attack) को इजरायल का डिफेंस सिस्टम पकड़ नहीं पाया.

कुछ दिन पहले हिजबुल्लाह के ऐसे ही ड्रोन हमले में इजरायल के 4 लोगों की जान चली गई थी. हिजबुल्लाह यूएवी (Hezbollah UAV) के जरिए ये ड्रोन हमले कर रहा है. यूएवी हिजबुल्लाह की 127 यूनिट (Hezbollah 127 UAV) का एक हिस्सा हैं. 127 यूनिट के ड्रोन सिस्टम ने इजरायल के आयरन डोम और डिफेंस सिस्टम को मात दे दी है. आइए इस बारे में जानते हैं.

नेतन्याहू सेफ
जब हिजबुल्लाह ड्रोन का अटैक हुआ. उस समय इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने निजी आवास पर नहीं थे. नेतन्याहू पूरी तरह से सुरक्षित हैं. इस हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक्स पर इस बारे में लिखा है.

 

 

नेतन्याहू ने कहा- ईरान के प्रॉक्सी हिजबुल्लाह ने मुझे और मेरी पत्नी को मारने की कोशिश करके बड़ी गलती कर दी है. इसकी उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. ईजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा कि हम आतंकियों और उन्हें भेजने वालों को खत्म करने का काम जारी रखेंगे. हम अपने बंधकों को गाजा से वापस लाएंगे.

क्या है UAV?
नेतन्याहू ऑफिस से जारी हुए बयान में बताया गया है कि कैसिरिया में प्रधानमंत्री रेजिडेंस की तरफ एक यूएवी लॉन्च किया गया था. मानव रहित वाहन (UAV) एक तरह का ड्रोन होता है जिसको दूर बैठकर कोई और चलाता है. यूएवी ड्रोन के जरिए हिजबुल्लाह ड्रोन से इजरायल में हमला कर रहा है.

यरुशलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह अपने ड्रोन सिस्टम को मजबूत कर रहा है. बीते एक महीने में हिजबुल्लाह ने इजरायल की अलग-अलग जगह पर ड्रोन से हमले किए हैं. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ये ड्रोन अधिक असरदार, खतरनाक और सटीक हैं. इस ड्रोन से हिजबुल्लाह सटीक जगह पर हमले को अंजाम दे रहा है.

हिजबुल्लाह की यूनिट 127
यूएवी को चलाने का काम हिजबुल्लाह की यूनिट 127 कर रही है. यूनिट 127 कई तरह के ड्रोन से लैस है.  यूनिट 127 हिजबुल्लाह के फ्लाइंग ऑपरेशन को अंजाम देती है. हिजबुल्लाह ने जब सीरिया, ईरान और रूस के साथ मिलकर सीरिया में विद्रोही और जिहादियों से लड़ाई लड़ी थी. तब हिजबुल्लाह की यूनिट 127 ऑपरेशन में आई थी.

यरुशलम पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिट 127 के मेंबर पूरे लेबनान में फैले हुए हैं. इस यूनिट ने ईरान की कुद्स फोर्स से ट्रेनिंग भी ली है. हाल ही यूनिट 127 को ड्रोन हमलों में बड़ी सफलता मिली है. इस यूनिट के पास कई तरह के ड्रोन हैं.

हिजबुल्लाह का मानना है कि उसके पास 2 हजार से ज्यादा ड्रोन हैं. हमला करने के लिए तैयार किए गए इन ड्रोन की रेंज 2 हजार किमी. से भी ज्यादा है. इन सभी ड्रोन में शाहेद 101 सबसे खतरनाक माना जा रहा है. इजरायल के पीएम रेजिडेंस पर इसी से हमला किया गया था. इस ड्रोन का वजन 8 किग्रा है. वहीं 900 किमी. रेंज और फ्लाइंग स्पीड 120 किमी. प्रति घंटा है. 

क्यों फेल हुआ डिफेंस सिस्टम?
हमला अंजाम तक पहुंचने से पहले इजरायल का डिफेंस सिस्टम अलार्म बजा देता है. इससे हथियार को नेस्तानाबूद कर दिया जाता है. हालांकि, इजरायल का डिफेंस सिस्टम हिजबुल्लाह के कुछ ड्रोन्स के बारे में पता नहीं लगा पाया.

एक अधिकारी ने यरुशलम पोस्ट को बताया कि शाहेद यूएवी को चलाना काफी आसान है. साथ ही इसका डिजाइन कुछ इस तरह से तैयार किया गया है कि इसको डिटेक्ट करने में मुश्किल होती है. इसके अलावा ये ड्रोन बेहद कम ऊंचाई पर भी उड़ सकता है. शाहेद ईरान का बनाया हुआ ड्रोन है.

हिजबुल्लाह के ड्रोन का असर
हिजबुल्लाह एक साथ कई सारे ड्रोन्स को लॉन्च करता है. इस वजह से ड्रोन को पता करने वाला सिस्टम का असर कम हो जाती है. टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ दिन पहले हुए हमले में ड्रोन अचानक गायब होकर वापस दिखाई दे रहा था.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली आर्मी ने ड्रोन पर मिसाइल से हमला किया. उनको लगा कि ड्रोन बर्बाद कर दिया लेकिन कुछ मिनटों बाद रडार पर उनको फिर से ड्रोन दिखाई दिया. इसके बाद इजरायल ने फिर से हमला किया गया.

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल पर अब तक 1200 से ज्यादा ड्रोन हमले हो चुके हैं. इसमें से लगभग 221 ड्रोन इजरायल डिफेंस सिस्टम को मात देने में नाकाम रहे हैं. हिजबुल्लाह की खास यूनिट 127 इन हवाई हमलों को अंजाम दे रही है.

इजरायल हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग लड़ रहा है. ईरान भी इजरायल के खिलाफ है. इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले के साथ जमीनी हमले की भी तैयारी कर ली है. हाल ही में इजरायल ने हमास लीडर याह्या सिनवार को मार गिराया है.

Read more!

RECOMMENDED