जानिए कौन हैं भारतीय मूल की Suella Braverman, जिन्हें बनाया गया है Britain का गृहमंत्री

UK New Home Minister Suella Braverman: ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने अपनी कैबिनेट में सुएला ब्रेवरमैन को जगह दी है. वो भारतवंशी हैं और अब वो ब्रिटेन की गृहमंत्री का पद संभालने जा रही हैं. सुएला के राजनीतिक जीवन में पहली बार उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. जानिए भारत से उनका क्या रहा है नाता.

भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन बनीं ब्रिटेन की नई गृह मंत्री
अनिरुद्ध गोपाल
  • नई दिल्ली,
  • 07 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 11:37 AM IST
  • कैबिनेट मंत्री के तौर पर सिर्फ 2 साल का है अनुभव
  • 2005 में शुरू हुआ था राजनीतिक करियर

ब्रिटेन में ऋषि सुनक भले पीएम की रेस में पिछड़ गए हों, लेकिन नई ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने अपने मंत्रिमंडल में भारतवंशी सुएला ब्रेवरमैन को अहम जिम्मेदारी दी है. उन्हें ब्रिटेन का गृहमंत्री बनाया गया है. बता दें कि गृह मंत्रालय को ब्रिटेन में बेहद अहम माना जाता है. बोरिस जॉनसन की सरकार में सुएला से पहले इस पद पर प्रीति पटेल थीं. उन्होंने सोमवार को लिज के पीएम चुने जाने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद इस पद के लिए लिज ट्रस ने सुएला ब्रेवरमैन को चुना.

कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन?

  • फिलहाल ब्रिटेन के नए पीएम ने सबसे अहम मंत्रालय सुएला ब्रेवरमैन को देकर उन पर भरोसा जताया है. 

  • सुएला ब्रेवरमैन की मां हिंदू तमिल और गोवा की मूल निवासी हैं. 

  • सुएला ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की है. 

  • 2018 में सुएला ब्रेवरमैन ने रायल ब्रेवरमैन से शादी की थी. 

  • सुएला ब्रेवरमैन का ताल्लुक बौद्ध धर्म से है, इसलिए उन्होंने धम्मपद ग्रंथ पर संसद में पद की शपथ ली थी.

  • बोरिस जॉनसन की सरकार में सुएला ब्रेवरमैन अटॉर्नी जनरल रह चुकी हैं.

सबसे खास बात ये है कि ट्रस की कैबिनेट में शीर्ष पद पर चार महिलाओं को जगह दी गई है. जिसमें सुएला एक हैं. बता दें कि  सुएला इससे पहले प्रधानमंत्री पद की दावेदार भी रह चुकी हैं लेकिन वह चुनाव के शुरुआती दौर में ही बाहर हो गई थीं. 42 साल की सुएला के पास कैबिनेट मंत्री के तौर पर सिर्फ 2 साल का ही अनुभव है. उनके राजनीतिक करियर में पहली बार उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

2005 में राजनीतिक जीवन में हुआ प्रवेश

बता दें कि सुएला का राजनीतिक करियर 2005 में शुरू हुआ था. उन्होंने लेसेस्टर ईस्ट से आम चुनाव लड़ा था, जहां वह दूसरे स्थान पर रहीं थीं. 2015 में सुएला फेयरहैम से कंजर्वेटिव पार्टी से सांसद चुनी गईं. वह तभी से सांसद हैं.

3 अप्रैल 1980 में सुएला ब्रेवरमैन का जन्म ग्रेटर लंदन में हुआ था. उनकी परवरिश वेंबले में हुई. उनके माता-पिता क्रिस्टी और उमा फर्नांडीज भारतीय मूल के हैं. सुएला की मां मॉरीशस से ब्रिटेन जाकर बस गई थीं, जबकि उनके पिता 1960 के दशक में केन्या से माइग्रेट हो गए थे. सुएला ब्रेवरमैन की मां का जन्म एक हिंदू तमिल मॉरिशस परिवार में हुआ था और वह पेशे से नर्स थीं.

ट्वीट कर कहा शुक्रिया

सुएला की पढ़ाई लंदन के हीथफील्ड स्कूल से हुई और उसके बाद उन्होंने Pantheon-Sorbonne University से मास्टर्स डिग्री भी हासिल की. ब्रिटेन का नया गृह मंत्री नियुक्त होने के बाद सुएला ने ट्वीट कर कहा, गृह मंत्री नियुक्त होने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं. गृह मंत्री के तौर पर देश की सेवा करूंगी. इस अवसर के लिए शुक्रिया लिज ट्रस.

Read more!

RECOMMENDED