Brunei Sultan Luxury Life: सोने की हवेली, स्पेशल जेट, प्राइवेट चिड़ियाघर... ऐसी है ब्रुनेई के सुल्तान Hassanal Bolkiah की लाइफ

ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया की गिनती दुनिया के सबसे अमीरों में होती है. सुल्तान के पास 30 अरब डॉलर की संपत्ति है. उनके महल के गुंबद को सोने से सजाया गया है. महल में 5 स्विमिंग पूल, 257 बाथरूम और 1700 कमरे हैं.

Sultan Hassanal Bolkiah (Twitter/RoyalFamily)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 5:00 PM IST

ब्रुनेई एशिया का एक छोटा सा देश है, जो मलेशिया के पास है. ये देश अक्सर अपने सुल्तान की लग्जरी लाइफ की वजह से सुर्खियों में रहता है. लेकिन इस बार ये देश अपने राजकुमार की शादी के लिए चर्चा में है. इस देश के राजकुमार अब्दुल मतीन ने एक आम लड़की से शादी की है. ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया की गिनती दुनिया के अमीर लोगों में होती है. सुल्तान के पास खरबों की संपत्ति है. हसनल बोल्किया लग्जरी लाइफ जीते हैं. इनके पास आलीशान सोने की हवेली, सोने का प्लेन, प्राइवेट चिड़ियाघर से लेकर लग्जरी कारों का बेड़ा तक है.

ब्रुनेई को साल 1984 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी. उसके बाद से हसनल बोल्किया सुल्तान और यांग दी-पर्टुआन के तौर पर काम कर रहे हैं. इसके साथ ही वो प्रधानमंत्री के रूप में भी काम किया. सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन III 5 अक्टूबर 1967 को ब्रुनेई के राजा बने.
एक रिपोर्ट के मुताबिक सुल्तान के पास 30 अरब डॉलर की संपत्ति है. सुल्तान की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है. फिलहाल वो दुनिया में सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले राज्य मुख्य हैं. सम्राट के तौर पर उन्होंने साल 2017 में 50वीं सालगिरह मनाई.

हसनल बोल्किया का जन्म 15 जुलाई 1946 को ब्रुनेई टाउन  के इस्ताना दारुस्सलाम में हुआ था. इस समय इस जगह का नाम बंदर सेरी बेगवान है. उस समय उनके चाचा सुल्तान अहमद ताजुद्दीन का शासन था. हसनल ने कुआलालंपुर के विक्टोरिया इंस्टीट्यूशन से अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की. इसके बाद वो साल 1967 में यूनाइटेड किंगडम में रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट से ग्रेजुएशन पूरी की.

सुल्तान की लग्जरी लाइफ-
रिपोर्ट के मुताबिक हसनल बोल्किया की आय की सबसे बड़ा सोर्स तेल भंडार और प्राकृतिक गैस से आता है. सुल्तान का घर इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस देश की आजादी की याद में साल 1984 में बनाया गया था. सुल्तान के घर को सबसे बड़े महल के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है. ये महल 2 मिलियन वर्ग फीट में है. इस महल के गुंबद को 22 कैरेट सोने से सजाया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस महल की कीमत 2550 करोड़ रुपए से ज्यादा आंकी गई है.

इस महल में 5 स्विमिंग पूल हैं. 257 बाथरूम और 1700 से अधिक कमरें हैं. इस महल में 110 गैराज और AC वाला 200 हॉर्स बार्न्स हैं. सुल्तान एक बार बाल कटवाने के लिए 20 हजार डॉलर खर्च करते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सुल्तान के अपने इस्तेमाल के लिए बोइंग 747 खरीदा है. जिसके लिए करीब 3000 करोड़ रुपए खर्च किए थे. इसमें सोने की वॉशबेसिन जैसे अतिरिक्त चीजें भी जोड़ी गई थी.

सुलतान के पास 7000 गाड़ियां- 
एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रुनेई के सुल्तान के पास दुर्लभ ऑटोमोबाइल का सबसे बड़ा कलेक्शन है. जिसमें सोने की परत वाली रोल्स-रॉयस भी शामिल है. सुल्तान के 7000 कारों का बेड़ा है. जिसकी कुल कीमत 5 अरब डॉलर से अधिक है. उनके कारों के बेड़े में 300 फरारी और 500 रोल्स रॉयस भी हैं. सुल्तान ने जो रोल्स रॉयस खरीदा है, उसे विशेष तौर पर खुले छत के साथ बनाया गया है.

सुल्तान के पास एक प्राइवेट चिड़ियाघर-
सुल्तान हसनल बोल्किया के पास एक प्राइवेट चिड़ियाघर है. जिसमें उनके मेहमान घूम सकते हैं. इस चिड़ियाघर में 30 बंगाल टाइगर्स हैं. इस चिड़ियाघर में कई तरह की चिड़िया और जानवर हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED