James Webb Space Telescope: क्रिसमस के मौके पर लॉन्‍च हुआ अब तक का सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप, देखें वीडियो

नासा (NASA)ने खुद इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन बताया है. टेलीस्कोप एक्सोप्लैनेट की एक वाइड वैरायटी के वायुमंडल की स्टडी करेगा.

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 6:17 PM IST
  • अंतरिक्ष में लॉन्‍च हुआ सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप
  • एरियन 5 टेलीस्कोप को सीधे दूसरे लैग्रेंज पॉइंट (L2)पर करेगा तैनात

नासा (NASA)का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) क्रिसमस के दिन यानी आज लॉन्च हो गया है. यह टेलीस्कोप यूरोप के शक्तिशाली एरियन-5 रॉकेट(Ariane-5 rocket)के टॉप पर है, जो इसे पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर नियत कक्षा में ले जाएगा. 

नासा (NASA)ने खुद इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन बताया है. टेलीस्कोप एक्सोप्लैनेट की एक वाइड वैरायटी के वायुमंडल की स्टडी करेगा. यह जीवन के निर्माण खंडों को खोजने की उम्मीद में पृथ्वी के समान वायुमंडल की खोज करेगा और मीथेन, पानी, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और जटिल कार्बनिक मॉलिक्यूल की भी खोज करेगा. 10 अरब डॉलर (लगभग 75,330 करोड़ रुपये) का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अब तक का बनाया गया सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप है. 

 

कोरोऊ लॉन्च स्टेशन से हुई लॉन्चिंग 

JWST को एरियन-5 ईसीए (Ariane 5 ECA) रॉकेट से लॉन्च किया गया. फ्रेंच गुएना स्थित कोरोऊ लॉन्च स्टेशन से इसकी लॉन्चिंग हुआ. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप रॉकेट में लगा हुआ है. अपने मोबाइल लॉन्च प्लेटफॉर्म पर 53 मीटर ऊंचे एरियन -5 को अंतिम तैयारी भवन से लॉन्च ज़ोन तक रेल के साथ ले जाया गया था, जहां अंतिम स्वास्थ्य जांच और लिफ्टऑफ की तैयारी की गई थी. 

एरियन-5 जेम्स वेब टेलिस्कोप को कहां गिराएगा?

एरियन 5 लॉन्च वाहन पर 26 मिनट की सवारी के बाद तैनात होने के बाद टेलीस्कोप छह महीने की कमीशन अवधि में होगा. एरियन 5 टेलीस्कोप को सीधे दूसरे लैग्रेंज पॉइंट (L2) में तैनात करेगा, जो चंद्रमा से लगभग चार गुना दूर और सूर्य से दूर दिशा में पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED