Charles and Diana: टूटी हुई शादी और एक अफेयर.... इसी दिन हुआ था प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना का तलाक, कुछ ऐसा रहा था दोनों का रिश्ता

प्रिंस चार्ल्स और डायना सबसे पहले 1976 में मिले. दोनों की शादी 29 जुलाई 1981 को हुई. दोनों बहुत खुश थे और एक-दूसरे के प्यार में डूबे हुए थे. बाहर से देखने वाले किसी भी इंसान को ऐसा लगता. लेकिन ऐसा था नहीं. 

Prince Charles and Princess Diana (File Photo/Getty Images)
शादाब खान
  • नई दिल्ली ,
  • 28 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 3:26 PM IST

इंग्लैंड के वर्तमान राजा किंग चार्ल्स (King Charles) और प्रिंसेस डायना (Princess Diana) के रिश्ते ने दुनियाभर में जितने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा, उतना शायद ही किसी ओर रिश्ते ने खींचा होगा. यह रिश्ता एक हाउस पार्टी से शुरू हुआ. देखते ही देखते दोनों के बीच शादी हुई और कई तरह के विवादों से घिरने के बाद आखिरकार यह रिश्ता 28 अगस्त 1996 को खत्म हो गया. आइए 28 साल बाद डालते हैं प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना की उतार-चढ़ाव से भरी प्रेम कहानी पर नजर. 

जब पहली बार हुई चार्ल्स-डायना की मुलाकात
प्रिंस चार्ल्स और डायना की मुलाकात सबसे पहली बार 1976 में हुई थी. उस समय डायना की उम्र सिर्फ 16 साल थी. चार्ल्स करीब 28 के थे और डायना की बड़ी बहन लेडी सारा मेकॉर्क्यूडेल (Lady Sarah McCorqoudale) को डेट कर रहे थे. यह रिश्ता 1978 में खत्म हो गया लेकिन इस समय तक चार्ल्स और डायना के बीच किसी भी तरह के संबंध नहीं थे. फिर आया 1980.

प्रिंस चार्ल्स के रिश्ते में चाचा लगने वाले लॉर्ड माउंटबेटन की कुछ समय पहले ही आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (IRA) ने हत्या की थी. माउंटबेटन के बहुत करीब होने के कारण इस घटना ने चार्ल्स को शोक में डाल दिया था. इस दौरान चार्ल्स अपने एक दोस्त की हाउस पार्टी में गए जहां डायना भी मौजूद थीं.

शाही खानदान की बायोग्राफर पेनी ज्यूनर बताती हैं कि इसी दिन डायना ने चार्ल्स को सांत्वना देते हुए कहा कि इस समय किसी को उनके साथ होना चाहिए जो तुम्हारा ध्यान रखे. यही वह दिन था जब डायना ने चार्ल्स के दिल को पहली बार छुआ

फिर हुई रॉयल शादी
चार्ल्स को डायना पसंद आईं. उन्होंने डायना के साथ समय बिताने के लिए उन्हें कुछ दोस्तों के साथ स्कॉटलैंड में शाही परिवार के बालमोरल कासल (Balmoral Castle) बुलाया. डायना नवंबर 1978 में बकिंघम पैलेस में अपनी बहन के साथ चार्ल्स की 30वीं जन्मदिन की पार्टी में शामिल रहीं. जनवरी 1979 में डायना एक पार्टी में महारानी एलिजाबेथ की मेहमान थीं. यहां भी उनकी चार्ल्स से मुलाकात हुई. 

दोनों के बीच नज़दीकियां बढ़ीं और 29 जुलाई 1981 को चार्ल्स-डायना की शादी हो गई. इस शाही शादी में यूरोप-अमेरिका से बड़े-बड़े मेहमान आए और बहुत धूमधाम से शादी हुई. दोनों बहुत खुश थे और एक-दूसरे के प्यार में डूबे हुए थे. बाहर से देखने वाले किसी भी इंसान को ऐसा लगता. लेकिन ऐसा था नहीं. 

मुश्किलों से भरा रहा रिश्ता
आने वाले सालों में डायना और चार्ल्स के रिश्तों की दरारें उभरने लगीं. कभी मीडिया में तस्वीरों के जरिए. कभी टीवी पर दिए गए साक्षात्कारों में और कभी किताबों में. मिसाल के तौर पर, प्रिंस चार्ल्स की बायोग्राफी में सैली बेडेल स्मिथ लिखती हैं कि वह अपनी शादी से एक रात पहले रोए थे. दरअसल चार्ल्स इस शादी के लिए तब राजी हुए थे जब उनके पिता प्रिंस फिलिप ने एक पत्र में लिखा था कि वह या तो डायना को छोड़ दें या उनसे शादी कर लें.

चार्ल्स ने इस पत्र के दबाव में आकर डायना का हाथ मांग लिया. डायना ने आगे चलकर एक इंटरव्यू में बताया कि इससे पहले वे दोनों सिर्फ 13 बार मिले थे. इन मुलाकातों में भी दोनों अकेले ज्यादा समय नहीं बिता सके थे इसलिए एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह जानते भी नहीं थे.

फिर आया 29 जुलाई 1981, शादी का दिन. ज्यूनर कहती हैं कि स्टेज की ओर बढ़ते हुए शायद दोनों जानते थे कि वे एक गलती कर रहे हैं. लेकिन इस समय तक बहुत देर भी हो चुकी थी. दूसरी ओर, अचानक से इंग्लैंड के सबसे बड़े और चर्चित परिवार का हिस्सा बन जाना डायना के मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बुरा साबित हुआ.

ज्यूनर बताती हैं कि डायना को बचपन से ही कई मानसिक बीमारियां थीं. इस रिश्ते ने उन समस्याओं को बढ़ाया या उजागर किया, यह कहना तो मुश्किल है. लेकिन यह जरूर कहा जा सकता है कि प्रिंस विलियम्स के जन्म के समय के अलावा यह जोड़ी कभी भी खुश नहीं रह सकी. हिस्ट्री एक्स्ट्रा से बातचीत के दौरान ज्यूनर कहती हैं, "मैंने हमेशा महसूस किया है कि यह एक बहुत ही दुखद बेमेल विवाह था. ये दोनों लोग एक दूसरे के लिए बने ही नहीं थे." 

बिगड़ा रिश्ता, अफेयर और तलाक
साल 1986 तक ताश के पत्तों का महल ढह चुका था. डायना और चार्ल्स का रिश्ता अब बस नाम का रह गया था. इसी साल चार्ल्स और उनकी पुरानी गर्लफ्रेंड कमीला के बीच करीबियां इतनी बढ़ गईं कि समाज की बनाई गई बंदिशें उनके लिए बहुत कमजोर साबित हुईं. दोनों ही शादीशुदा थे लेकिन अपने जीवन में खुश नहीं थे.

शाही खानदान की बायोग्राफर ज्यूनर कहती हैं कि चार्ल्स बुरे समय से गुजर रहे थे और उनके दो दोस्तों ने कमीला से संपर्क कर उन्हें चार्ल्स से मिलने के लिए कहा. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस दौरान डायना भी ब्रिटिश सेना के मेजर जेम्स हेविट (James Hewitt) के साथ रिलेशनशिप में थीं. 

बहरहाल, प्रिंसेस डायना ने बाद में अपनी बायोग्राफी में खुलासा किया कि उन्होंने 1989 में कमीला की बहन की बर्थडे पार्टी में उनसे सवाल किए थे. डायना अपनी बायोग्राफी में बताती हैं, "मैंने कहा, 'मुझे पता है कि तुम्हारे और चार्ल्स के बीच क्या चल रहा है. मैं बस यही चाहती हूं कि तुम्हें भी यह पता हो.' उसने मुझसे कहा: 'तुम्हें वह सब कुछ मिल गया जो तुम कभी चाहती थीं. दुनिया के सभी आदमी तुमसे प्यार करते हैं. तुम्हारे दो खूबसूरत बच्चे हैं. अब तुम्हें क्या चाहिए? तो, मैंने कहा था, 'मुझे अपना पति चाहिए." 

दिसंबर 1992 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जेम्स मेजर ने संसद में डायना और चार्ल्स के अलग होने का ऐलान कर दिया. आगे चलकर 29 जून 1994 में चार्ल्स ने स्वीकार किया कि डायना के साथ शादी के दौरान वह कमीला के साथ भी रिलेशनशिप में थे. प्रिंसेस डायना ने भी 20 नवंबर, 1995 को एक इंटरव्यू में चार्ल्स के प्रति बेवफा होने की बात स्वीकार की.

अंतत: चार साल बाद 1996 में दोनों ने तलाक ले लिया. प्रिंसेस डायना 31 अगस्त 1997 को 36 साल की उम्र में पेरिस में एक कार दुर्घटना में इस दुनिया से चली गईं. हालांकि उनकी और चार्ल्स की शादी शाही परिवार के सबसे ज्यादा चर्चित पहलुओं में से एक के रूप में आज भी जिन्दा है.
 

Read more!

RECOMMENDED