Thomas Matthew Crooks: स्कूल में शांत रहा करता था ट्रम्प पर हमला करने वाला युवक, छह महीने पहले पिता ने खरीदी थी बंदूक

Thomas Matthew Crook: पुलिस ने पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रम्प पर रविवार को जानलेवा हमला करने वाले थॉमस मैथ्यू क्रुक्स की पहचान कर ली है. थॉमस कौन था, उसने यह हमला क्यों किया और उसके साथ कोई मिला हुआ था या नहीं, पुलिस इन सब सवालों के जवाब ढूंढ रही है. इनमें से कुछ सवालों के जवाब सामने भी आ गए हैं.

Donald Trump Shooter Thomas Matthew Crooks (Photo/AP)
शादाब खान
  • नई दिल्ली ,
  • 15 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 4:53 PM IST
  • घटनास्थल से 70 किमी दूर रहता था थॉमस
  • डीएनए से पुलिस ने की पहचान

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) पर रविवार सुबह जानलेवा हमला हुआ. पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली के दौरान ट्रम्प पर गोली चली. गोली ट्रम्प के कान को छूकर निकल गई. हमले में एक ट्रम्प समर्थक मारा गया, जबकि दो अन्य घायल हो गए. अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने मौके पर ही हमलावर को भी मार गिराया. अब, शुरुआती जांच में इस 20 वर्षीय हमलावर की पहचान हो गई है.

ट्रम्प का हमलावर, थॉमस मैथ्यू क्रुक
एक करीबी इमारत की छत से जिस शख्स ने ट्रम्प की रैली पर गोलीबारी की, उसका नाम थॉमस मैथ्यू क्रुक (Thomas Matthew Crook) है. हमले के समय थॉमस के पास शनाख्ती का कोई दस्तावेज नहीं था, इसलिए पुलिस को उसकी पहचान करने के लिए उसके डीएनए की मदद लेनी पड़ी. एक स्थानीय समाचार पत्र के अनुसार, थॉमस पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क का रहने वाला था.

थॉमस ने ट्रम्प की हत्या की कोशिश के लिए अपने घर से लगभग 70 किमी का सफर किया था. पढ़ाई में तेज थॉमस ने 2022 में बेथेल पार्क हाई स्कूल से बोर्ड की परीक्षा पास की. उसने गणित और विज्ञान के लिए 500 डॉलर का पुरस्कार भी हासिल किया था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, थॉमस अपने घर से कुछ ही दूरी पर एक स्थानीय नर्सिंग होम की रसोई में काम करता था. 

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, राज्य के मतदाता रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह एक रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ा हुआ था. यह भी बताया गया है कि थॉमस ने 2021 में लिबरल पार्टी के कैंपेन समूह 'एक्टब्लू' को 15 डॉलर का दान दिया था. उसके पास एक स्थानीय शूटिंग क्लब क्लेयरटन स्पोर्ट्समैन क्लब की कम से कम एक साल की मेंबरशिप भी थी. एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, जांच अधिकारियों का मानना ​​है कि डोनाल्ड ट्रम्प पर गोली चलाने के लिए इस्तेमाल की गई AR-15 सेमी-ऑटोमैटिक राइफल थॉमस के पिता ने छह महीने पहले ही खरीदी थी. 

निजी जीवन में कैसा था हमलावर?
एनबीसी न्यूज की ओर से जारी एक खबर के अनुसार, थॉमस के 21 वर्षीय दोस्त जेसन कोह्लर का कहना है कि थॉमस अकेला रहता था. उसे स्कूल में अकसर तंग किया जाता था. कोहलर ने कहा, "वह लंच पर भी अकेला ही बैठता था. वह हम सब से अलग था. यह घटना सच में बहुत दुखद है."

दूसरी ओर, बीबीसी ने थॉमस के दोस्त समर बार्कले ने कहा कि थॉमस पढ़ाई में बहुत अच्छा था. बार्कले ने कहा, "उसके टेस्ट में हमेशा अच्छे नंबर आते थे. वह इतिहास को बहुत पसंद करता था. सरकार या इतिहास से जुड़ी हुई कोई भी बात होती थी तो वह उसके बारे में जानता था. वह हमारे साथ हमेशा अच्छे से ही रहता था." 

एनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, थॉमस के साथ स्कूल गए 20 वर्षीय माइकल डडजैक के अनुसार वह शांत रहने वाले लोगों में से था. डडजैक ने कहा कि थॉमस को स्कूल में तंग तो नहीं किया जाता था, लेकिन वह आमतौर पर अकेला रहा करता था. डडजैक का कहना है कि थॉमस कभी राजनीति के बारे में मुखर नहीं था, ना ही सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय था. 

हमले के पीछे क्या था मकसद?
थॉमस की पहचान करने के बाद पुलिस और एजेंसियां ​​हमले के पीछे के मकसद की जांच कर रही हैं. शुरुआती जांच में थॉमस को एक 'घरेलू आतंकवादी' घोषित किया गया है. एफबीआई पिट्सबर्ग के विशेष एजेंट प्रभारी केविन रोजेक ने शनिवार रात एक ब्रीफिंग में कहा, "फिलहाल हमारे पास कोई ज्ञात मकसद नहीं है." 

रोजेक ने कहा कि जो कुछ हुआ उसकी जांच महीनों तक चल सकती है और जांचकर्ता यह पता लगाने के लिए "अथक" काम करेंगे कि थॉमस का मकसद क्या था. सीएनएन से बात करते हुए, थॉमस के पिता, मैथ्यू क्रुक्स ने कहा कि वह चीजों को समझने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वह पुलिस से बात किए बिना अपने बेटे के बारे में कुछ नहीं बोलेंगे. एफबी के मुताबिक, थॉमस का परिवार जांचकर्ताओं के साथ सहयोग कर रहा है. 

Read more!

RECOMMENDED