New York Diwali Holiday: न्यूयॉर्क शहर में धूमधाम से मनेगी दिवाली, स्कूल के हॉलिडे कैलेंडर में किया जाएगा शामिल 

न्यूयॉर्क शहर में अब धूमधाम से दिवाली मन सकेगी. इस त्योहार को स्कूल के हॉलिडे कैलेंडर में शामिल किया जाएगा. न्यूयॉर्क में कई परिवार काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे. मेयर एरिक एडम्स ने इसे स्थानीय परिवारों के लिए एक बड़ी जीत बताया है.

New York Diwali Holiday
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 जून 2023,
  • अपडेटेड 7:57 AM IST
  • स्कूल हॉलिडे कैलेंडर में ऐड होगी दिवाली की छुट्टी 
  • पिछले काफी समय से परिवार कर रहे थे मांग 

न्यूयॉर्क शहर में भी स्कूली बच्चे धूमधाम से दिवाली मना सकेंगे. मेयर एरिक एडम्स ने सोमवार को घोषणा की कि दिवाली पर न्यूयॉर्क शहर में स्कूलों की छुट्टी होगी. दरअसल, न्यूयॉर्क के हजारों निवासी हर साल दिवाली मनाते हैं. अब इस रोशनी के त्योहार को बच्चे भी खुश होकर मना सकेंगे. यानि इस साल, दिवाली रविवार, 12 नवंबर को है, इसलिए पहली बार न्यूयॉर्क के स्कूल में एक दिन की छुट्टी होने वाली है. मेयर एरिक एडम्स ने इसे स्थानीय परिवारों के लिए एक बड़ी जीत बताया है.

स्कूल हॉलिडे कैलेंडर में ऐड होगी दिवाली की छुट्टी 

मेयर एरिक ने ट्वीट करते हुए लिखा, "मुझे दिवाली को स्कूल में छुट्टी बनाने की लड़ाई में खड़े होने पर बहुत गर्व है. मुझे पता है कि इसके लिए अभी समय है लेकिन शुभ दिवाली!" मेयर ने आगे कहा कि उन्हें इस बात का विश्वास था कि गवर्नर कैथी होचुल इस बिल पर जरूर साइन करेंगे. बस अब इसे कानून में शामिल किया जाना बाकी है. ये नई छुट्टी स्कूल हॉलिडे कैलेंडर में  "ब्रुकलिन-क्वींस डे" की जगह लेगी. मेयर एरिक ने कहा, "न्यूयॉर्क सभी के लिए बना है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से आए हैं.”

पिछले काफी समय से परिवार कर रहे थे मांग 

दरअसल, न्यूयॉर्क में कई परिवार रोश हशाना, योम किप्पुर और क्रिसमस जैसी मौजूदा छुट्टियों के साथ-साथ कई प्रमुख धार्मिक या सांस्कृतिक समारोहों के उपलक्ष्य में शहर के पब्लिक स्कूलों में छुट्टी की मांग कर रहे हैं. इसी को देखते हुए साल 2015 में, न्यूयॉर्क में घोषणा की गई थी कि वह दो प्रमुख मुस्लिम छुट्टियों, ईद-उल-फितर और ईद अल-अधा के सम्मान में स्कूलों की छुट्टी रखेंगे. 

इसके बाद से ही कई दक्षिण एशियाई और इंडो-कैरिबियाई माता-पिता इस बात से निराश थे कि दिवाली को कभी भी लिस्ट में नहीं जोड़ा गया. हिंदू धार्मिक अनुष्ठानों के अनुसार दिवाली एक बड़ा दिन है जिसे कई सिख, जैन और बौद्ध भी मनाते हैं. हालांकि, मेयर एरिक ने चुनाव से पहले इसकी छुट्टी रखने का वादा किया था लेकिन बाद में यह पूरा नहीं कर पाए. 

 

Read more!

RECOMMENDED