Imran Khan no-trust vote : इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज, मिली बड़ी राहत

8 मार्च से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ सियासी संकट जारी है. फिलहाल उन्हें अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने से एक बड़ी राहत मिली है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 1:09 PM IST
  • इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज
  • अविश्वास प्रस्ताव रद्द होने के बाद राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं इमरान

पाकिस्तान (Pakistan)में इमरान खान की तकदीर का फैसला होने से पहले ही अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया, जिससे उन्हें बड़ी राहत मिल गई. आज पाक में संसद में विपक्ष की ओर से पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने से पहले ही इसे खारिज कर दिया गया. अगर वोट दिए जाते तो उन्हें कम से कम 172  सांसदों का समर्थन हासिल करना होता, लेकिन इससे पहले ही इसे खारिज कर दिया गया. 

दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त सियासी संकट का सामना कर रहे थे. इमरान को इस मुश्किल में डालने में विपक्ष के कई बड़े नेताओं का हाथ रहा, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज, शहबाज शरीफ, पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के अध्यक्ष मौलाना फजलुर रहमान का नाम शामिल हैं. 

कैसे हुई थी सियासी संकट की शुरुआत 

दरअसल, 8 मार्च को विपक्ष की तरफ से इमरान सरकार के खिलाफ पाकिस्तान नेशनल असेंबली सचिवालय के सामने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया था. आरोप था कि इस सरकार की वजह से देश में आर्थिक संकट खड़ा हो गया है. इसके बाद 25 मार्च को इस मुद्दे पर संसद में चर्चा होनी थी लेकिन, बिना चर्चा के लिए सदन को स्थगित कर दिया गया, जिसका विपक्ष ने कड़ा विरोध किया. 

इसके बाद 27 मार्च को इमरान खान ने संकट बढ़ता देख इस्लामाबाद में शक्ति प्रदर्शन किया. वहीं, 28 मार्च को सदन में इमरान खान की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया. पेश करने के साथ ही सदन को फिर स्थगित कर दिया गया. इसके बाद 2 अप्रैल को पीएम खान ने अपने सभी समर्थकों से एकजुट होने को कहा. हिंसा से ज्यादा एकजुटता जोर दिखाया और आज यानी 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हुआ. 

ये भी पढ़ें: 


 

Read more!

RECOMMENDED