पूर्व पीएम नवाज शरीफ की हो सकती है वतन वापसी, जानें क्या है पूरा मामला

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ 2019 से ही लंदन में रह रहे हैं. हाईकोर्ट से अनुमति लेकर वह वहां इलाज कराने गए थे. 

नवाज शरीफ
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 10:03 PM IST
  • 2019 में इलाज कराने गए थे लंदन
  • पासपोर्ट नवीनीकरण के दिए गए आदेश

पनामा पेपर्स लीक मामले में अपनी कुर्सी गंवाने वाले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान वापसी हो सकती है. बता दें कि नवाज शरीफ इलाज के लिए चार सप्ताह या डॉक्टरों द्वारा स्वस्थ घोषित किए जाते ही पाकिस्तान लौट आने की विदेश यात्रा की अनुमति लेने के बाद 2019 में लंदन चले गए थे. तब से वह वहीं रह रहे हैं. एक खबर के अनुसार पाकिस्तान की नई शाहबाज शरीफ सरकार ने गृह मंत्रालय को निर्देश दिया है कि पूर्व पीएम नवाज शरीफ और पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के पासपोर्ट का नवीनीकरण किया जाए. पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (PML-N) सरकार के सत्ता में आते ही नवाज शरीफ के लंदन से वापसी की चर्चा ने जोर पकड़ ली है. आपको बता दें कि पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं.


पनामा पेपर्स मामले में नाम आने के बाद गई थी कुर्सी

पनामा पेपर्स मामले में नाम आने बाद जुलाई 2017 में उच्चत्तम न्यायालय के आदेश पर नवाज शरीफ को पीएम का पद छोड़ना पड़ा था. शरीफ पर काला धन जमा करने का आरोप था. पूर्व की इमरान खान सरकार ने भी नवाज शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामले दर्ज किए थे. 

पूर्व की इमरान खान सरकार ने पासपोर्ट नवीनीकरण से किया था इनकार

नवाज शरीफ के पासपोर्ट का नवीनीकरण करने से पूर्व की इमरान खान सरकार ने इनकार कर दिया था. आपको बता दें कि नवाज शरीफ को अदालत ने तोशाखाना मामले में भगोड़ा अपराधी घोषित कर दिया था. पाकिस्तान के तत्कालीन गृह मंत्री शेख राशिद ने कहा था कि यदि नवाज शरीफ वापस आना चाहते हैं तो उन्हें विशेष प्रमाणपत्र जारी किया जा सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED