पेटागोनिया कंपनी के मालिक ने धरती को बचाने के लिए दान की अरबों की दौलत, हर हाल में करना चाहते हैं पर्यावरण संरक्षण

यवोन चौनार्ड हमेशा से ही पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं. लगभग 50 साल शुरू की अपनी कंपनी पेटागोनिया के ऑपरेशन में भी हमेशा उन्होंने पर्यावरण का ध्यान रखा.

Yvon Chouinard (Photo: AFP)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 16 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 1:14 PM IST

पर्यावरण के मुद्दे पर लोग बहुत बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन पर्यावरण के संरक्षणके लिए काम कुछ ही लोग करते हैं. पर आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे शख्स के बारे में जिन्होंने पर्यावरण के लिए अपनी 3 बिलियन डॉलर की कंपनी दान दे दी है. 

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, 83 वर्षीय यवोन चौनार्ड ने अपनी कंपनी पेटागोनिया को धरती के लिए समर्पित कर दिया है. उन्होंने घोषणा की है कि उनकी कंपनी का सभी प्रॉफिट पर्यावरण संरक्षण के लिए खर्च किया जाएगा. 

'पृथ्वी ही कंपनी की एकमात्र शेयरहोल्डर'
यवोन की कंपनी परिधान बनाती है. इस कंपनी की कुल वैल्यू 2.39 खरब रुपए है. लेकिन अब यवोन का कहना है कि सिर्फ पृथ्वी ही उनकी कंपनी की एकमात्र शेयरहोल्डर है. 

कंपनी का कॉरपोरेट टर्नओवर ऐसे समूहों को दिया जाएगा जो जलवायु संकट से निपटने, जैव विविधता और जंगली भूमि की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं. यवोन ने पेटागोनिया की वेबसाइट पर एक लेटर पोस्ट किया है जिसमें लिखा है कि वह इस फलते-फूलते ग्रह को बचाने के लिए कुछ करना चाहते हैं. 

कौन हैं यवोन चौनार्ड 
आपको बता दें कि यवोन चौनार्ड एक पर्वतारोही रह चुके हैं. उन्होंने 50 साल पहले उन्होंने कैलिफोर्निया में पेटागोनिया कंपनी की शुरुआत की थी. तब वह अपने और अपने दोस्तों के लिए पर्वतारोहण से सबंधित चीजें बना रहे थे और फिर धीरे -धीरे कपड़ों के बिजनेस में आ गए. 

 

Read more!

RECOMMENDED