दुनिया में सबसे पहले वैक्सीन पाने वाले व्यक्ति ने वर्षगांठ पर दूसरों को वैक्सीनेशन के लिए किया मोटिवेट

COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति, 91 वर्षीय ब्रिटान मार्गरेट कीनन ने बुधवार को लोगों से अपने शॉट के एक साल बाद टीका लगवाने का आग्रह किया. कीनन ने 8 दिसंबर, 2020 को फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने को ‘अब तक की सबसे अच्छी बात’ बताया.

Briton Margaret Keenan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:43 AM IST
  • वैक्सीन वायरस के खिलाफ हमारी पहली और सबसे अच्छी सुरक्षा: बोरिस जॉनसन
  • ब्रिटेन की 6.7 करोड़ की आबादी को मिल चुकी है वैक्सीन
  • बहुत से लोगों का नहीं हुआ है टीकाकरण 

पूरी तरह से परीक्षण किए गए COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति, 91 वर्षीय ब्रिटान मार्गरेट कीनन ने बुधवार को लोगों से अपने शॉट के एक साल बाद टीका लगवाने का आग्रह किया. कीनन ने 8 दिसंबर, 2020 को फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने को ‘अब तक की सबसे अच्छी बात’ बताया. "यह अद्भुत था. मुझे अब इस पर विश्वास नहीं हो रहा है, उस समय क्या हुआ था... मैं बहुत खुश हूं कि मुझे यह मौका मिला,'' कीनन, जिसे मैगी के नाम से दोस्तों में जाना जाता है, ने वर्षगांठ के अवसर पर एक प्रसारण क्लिप में कहा. उन्होंने कहा, "मैं सभी को इसे लेने के लिए आग्रह करता हूं." 

वैक्सीन वायरस के खिलाफ हमारी पहली और सबसे अच्छी सुरक्षा: बोरिस जॉनसन

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने COVID-19 टीकों को रोल आउट करने में ब्रिटेन की शुरुआती सफलता पर प्रकाश डाला और कहा कि यही कारण है कि वह जुलाई में इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने में सक्षम थे. वह अब अधिकारियों से आग्रह कर रहे हैं कि वे देश में चल रहे बूस्टर कार्यक्रम को नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए प्रारंभिक रोलआउट के समान स्तर पर ले जाएं. जॉनसन ने कहा, "वैक्सीन वायरस के खिलाफ हमारी पहली और सबसे अच्छी सुरक्षा है."

ब्रिटेन की 6.7 करोड़ की आबादी को मिल चुकी है वैक्सीन

ब्रिटेन ने अब तक अपनी 6.7 करोड़ की आबादी को COVID-19 वैक्सीन की लगभग 120 मिलियन डोजेज या तो पहली खुराक के रूप में, या दूसरी खुराक के रूप में या बूस्टर के रूप में दी हैं. वैज्ञानिक चिंतित हैं कि ओमिक्रॉन वर्तमान में प्रमुख डेल्टा वेरिएंट की तुलना में अधिक ट्रांसमिसिबल हो सकता है और ‘लोअर वैक्सीन इफेक्टिवनेस’ से जुड़े म्यूटेशंस हो सकते हैं.

बहुत से लोगों का नहीं हुआ है टीकाकरण 

स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा है कि बूस्टर को गंभीर बीमारी के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान करना जारी रखना चाहिए, भले ही ओमिक्रॉन के खिलाफ शॉट्स पिछले वेरिएंट की तुलना में कम प्रभावी हों. कीनन का टीका लगाने वाली नर्स, मे पार्सन्स ने कहा कि उसके COVID-19 वार्डों में अब गंभीर रूप से बीमार बहुत से लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है. पार्सन्स ने कहा, "यदि आपने टीका नहीं लगाया है, तो अभी भी एक मौका है. अब भी बहुत देर नहीं हुई है."


 

Read more!

RECOMMENDED