PM Modi In Egypt: पीएम मोदी के मिस्र दौरे पर क्यों है Heliopolis commonwealth War Memorial की चर्चा, भारत से क्या है इसका कनेक्शन, जानिए सबकुछ

History of Heliopolis War Memorial: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिनों की यात्रा पर मिस्र पहुंचे है. रविवार को पीएम मोदी हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर मेमोरियल पर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे. यह स्मारक उन 3,727 भारतीय सैनिकों की याद में बनाया गया है जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र और फिलिस्तीन के विभिन्न अभियानों में लड़ते हुए शहीद हो गए थे.

मिस्र दौरे पर हेलियोपोलिस पोर्ट टेवफिक मेमोरियल जाएंगे पीएम मोदी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जून 2023,
  • अपडेटेड 11:36 PM IST
  • दो दिनों की मिस्र यात्रा पर पीएम मोदी
  • मिस्र दौरे पर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी

PM Modi In Egypt: अमेरिका के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिनों की यात्रा पर मिस्र पहुंचे हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी मिस्र की राजधानी काहिरा के हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान में 4000 भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. ये सभी सैनिक मिस्र और फिलिस्तीन में प्रथम विश्व युद्ध में लड़ने वाले भारतीय सैनिकों के नाम पर बनाया गया है. हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव्स कब्रिस्तान उन 1,700 कॉमनवेल्थ सैनिकों की भी याद दिलाता है जो द्वितीय विश्व युद्ध में मारे गए थे.

भारतीयों के लिए क्यों खास है हेलियोपोलिस पोर्ट टेवफिक मेमोरियल

हेलियोपोलिस (पोर्ट टेवफिक) मेमोरियल बड़े हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव्स कब्रिस्तान का हिस्सा है. यह स्मारक उन 3,727 भारतीय सैनिकों की याद में बनाया गया है जो प्रथम विश्व युद्ध में मिस्र और फिलिस्तीन के विभिन्न अभियानों में लड़ते हुए शहीद हो गए थे. स्वेज नहर के प्रवेश द्वार पर स्थित मूल पोर्ट टेवफिक स्मारक का अनावरण 1926 में किया गया था. पोर्ट टेवफिक को अब पोर्ट स्वेज के नाम से जाना जाता है. स्मारक को 1967 के इजरायली-मिस्र युद्ध में मिस्र के सैनिकों द्वारा पीछे हटने के कारण नष्ट कर दिया गया था. यह स्मारक भारतीय सैनिक के बलिदान की याद में बनाया गया था इसलिए पोर्ट टेवफिक का हमारे लिए खास महत्व है.

प्रथम विश्व युद्ध में एशियाई सैनिकों ने निभाई थी अहम भूमिका

प्रथम विश्व युद्ध पर किताब लिखने वाले सोधकर्ता वेदिका कांत के अनुसार, भारतीय सैनिकों ने मिस्र और फिलिस्तीन में स्वेज नहर को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां भारतीय घुड़सवार सेना ने हाइफा की लड़ाई में भाग लिया था. जिसकी झलक नई दिल्ली एक युद्ध स्मारक में देखने को मिलती है. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मेसोपोटामिया में भी भारतीय सैनिकों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

पीएम मोदी मिस्र दौरे का पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी 24 और 25 जून तक मिस्र के दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान 24 जून को पीएम मोदी मिस्र के प्रधानमंत्री के साथ राउंड टेबल बैठक, भारतीय समुदाय के साथ बातचीत, मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती से मुलाकात, मिस्र के विचारकों के साथ बातचीत करेंगे. साथ ही 25 जून को अल हकीम मस्जिद का दौरा, हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान में भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि, मिस्र प्रेसीडेंसी में कार्यक्रम और मिस्र के राष्ट्रपति के साथ बैठक और प्रेस वार्ता होंगे. भारतीय समयानुसार दोपहर बाद पीएम मोदी भारत के लिए रवाना होंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED