Poland Visa Process: पोलैंड दौरे पर PM Modi... आप भी इस खूबसूरत देश का करना चाहते हैं सैर... हम बता रहे कैसे मिलता है वीजा

Europe का छोटा सा देश पोलैंड बहुत ही खूबसूरत है. यहां घूमने लायक बहुत सी जगहें हैं.पोलैंड के लिए कुल चार प्रकार का वीजा पर्यटक, शिक्षा, कार्य और परिवारिक वीजा उपलब्ध है. यदि आप पोलैंड जाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कैसे इस देश का वीजा मिलता है.

PM Modi (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 8:06 PM IST
  • पोलैंड जाने के लिए वीजा है जरूरी 
  • आमतौर पर 15 से 30 दिनों मिल जाता है वीजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) दो दिवसीय पोलैंड (Poland) दौरे के लिए बुधवार सुबह रवाना हुए. पोलैंड जाने से पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने एक बयान जारी कर कहा कि मैं पोलैंड के पीएम डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डुडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं. मैं पोलैंड में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलूंगा. पोलैंड से मैं यूक्रेन दौरे पर जाऊंगा और वहां के राष्ट्रपति से मुलाकात करूंगा. 

यह बीते 45 वर्षों में यह किसी भारतीय पीएम की पहली पोलैंड यात्रा है. यूरोप का छोटा सा देश पोलैंड बहुत ही खूबसूरत है. यहां घूमने लायक बहुत सी जगहें हैं. यह देश अपनी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, ऐतिहासिक स्थलों और उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए प्रसिद्ध है. यदि आप भी यहां जाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कैसे इस देश का वीजा मिलता है, इसके लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है और क्या प्रक्रिया है?

पोलैंड के लिए इतने प्रकार का वीजा है उपलब्ध
पोलैंड के लिए कुल चार प्रकार का वीजा उपलब्ध है. पर्यटक वीजा, शिक्षा वीजा, कार्य वीजा और परिवारिक वीजा. पोलैंड की सैर करने के लिए जाने वाले लोग पर्यटक वीजा ले सकते हैं. जो लोग इस देश में पढ़ाई करने के लिए जाना चाह रहे हैं वे शिक्षा वीजा ले सकते हैं.

पोलैंड में नौकरी के लिए जाने वाले लोगों को कार्य वीजा लेना जरूरी होता है. पोलैंड में रह रहे अपने परिजनों से मिलने जाने वाले लोगों को परिवारिक वीजा लेना होता है. वीजा प्रक्रिया का समय अलग-अलग हो सकता है लेकिन आमतौर पर यह 15 से 30 कार्यदिवसों के बीच होता है. 

पोलैंड वीजा के लिए इन डाक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत
1. पासपोर्ट
2. आवेदन पत्र
3. फोटोग्राफ
4. यात्रा बीमा
5. इनकम का प्रमाण
6. यात्रा की योजना
7. नियोक्ता पत्र
8. स्वीकृति पत्र

छात्र वीजा के लिए के लिए स्वीकृति पत्र जरूरी
आपको मालूम हो कि पोलैंड वीजा आवेदन पत्र को सही-सही भरना आवश्यक होता है. आपके पास एक वैध पासपोर्ट होना चाहिए, जिसकी वैधता वीजा आवेदन की तिथि से कम से कम तीन महीने अधिक होनी चाहिए.

यदि कोई वहां नौकरी करने के लिए जाना चाह रहा है तो उसके पास वहां कि किसी कंपनी का नियोक्ता पत्र होना चाहिए. यदि आप पोलैंड पढ़ाई के लिए जाना चाह रहे हैं तो आपको छात्र वीजा लेना होगा. इसके लिए आपको संबंधित यूनिवर्सिटी की स्वीकृति पत्र जरूरी है. 

कैसे करें वीजा के लिए आवेदन 
1. पोलैंड वीजा के लिए आपको सबसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
2. आपको इसके लिए पोलैंड के वीजा एप्लीकेशन पोर्टल पर जाना होगा. 
3. फिर वहां उपलब्ध आवेदन पत्र को भरना होगा.
4. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट्स वीजा केंद्र में जमा करना होगा. 
5. आपको कुछ मामलों में वीजा सेंटर पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है. 
6. इंटरव्यू के दौरान आपसे पोलैंड की यात्रा करने का उद्देश्य और वहां आपकी रहने की योजना के बारे में पूछा जा सकता है. 
7. वीजा आवेदन के लिए आपको फीस भी देना होगा. 
8. इतना सब करने के बाद वीजा प्रक्रिया शुरू हो जाती है. 
9. वीजा प्रक्रिया का समय अलग-अलग हो सकता है लेकिन आमतौर पर यह 15 से 30 कार्यदिवसों के बीच होता है. 
10. वीजा के लिए आवेदन पत्र में सही जानकारी देनी चाहिए. गलत जानकारी देने पर आपका वीजा अस्वीकृत हो सकता है. 

पोलैंड में घूमने वाली जगहें
पोलैंड की राजधानी वारसॉ इस देश का सबसे बड़ा शहर है. यहां पर आप वारसॉ ओल्ड टाउन, लाजिएंकी पार्क, पैलेस ऑफ कल्चर एंड साइंस और वारसॉ राइजिंग म्यूजियम देख सकते हैं. पोलैंड का दूसरा सबसे बड़ा शहर क्राको है. यह इस देश का सबसे पुराने शहरों में से एक है. यहां पर फेमस टूरिस्ट प्लेस विल्लिज्का साल्ट माइन, वावेल रॉयल कैसल, द क्लॉथ हॉल, सेंट मैरी बेसिलिका आदि हैं.

इस देश का खूबसूरत शहर माल्बोर्क है. यह शहर अपने महलों और चर्चों और चैपलों के लिए जाना जाता है. यह शहर यूनेस्को की धरोहर में शामिल है. ट्यूटनिक शूरवीरों की ताकत के जाना जाता है जो कभी यहां रहते थे. यहां माल्बोर्क कैसल संग्रहालय, डायनासोर पार्क, जम्पी पार्क और माल्बोर्क के प्रसिद्ध नियो-गॉथिक रेलवे स्टेशन भी देखने लायक हैं. पोलैंड के बाल्टिक बीच पर ग्दान्स्क कोस्ट है. यहां भी आप सैर करने के लिए जा सकते हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED