PM Modi को मिला Egypt का सर्वोच्च सम्मान, राष्ट्रपति सिसी ने दिया ऑर्डर ऑफ द नाइल, इससे पहले ये देश भी कर चुके हैं सम्मानित 

मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑर्डर ऑफ द नाइल से सम्‍मानित किया. इस पुरस्कार को देने की शुरुआत 1915 में हुई थी. यह पुरस्‍कार सोने के हार की तरह दिखता है. 

मिस्र के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को ऑर्डर ऑफ द नाइल पुरस्कार से सम्मानित किया
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जून 2023,
  • अपडेटेड 5:19 PM IST
  • अब तक दुनिया के 13 देश कर चुके हैं सम्मानित
  • ऑर्डर ऑफ द नाइल देने की शुरुआत 1915 में हुई थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिस्र के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया. राष्‍ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने मोदी को मुलाकात के दौरान ऑर्डर ऑफ द नाइल से सम्‍मानित किया. यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी को किसी देश ने इस तरह से सम्मानित किया. इससे पहले भी कई देश ऐसे हैं जो अब तक उन्हें सर्वोच्च सम्मान से नवाज चुके हैं.

क्‍या है ऑर्डर ऑफ द नाइल
मिस्र में ऑर्डर ऑफ द नाइल देने की शुरुआत 1915 में हुई थी. उस समय मिस्र के सुल्तान हुसैन कामेल ने इसकी स्थापना की थी. 1953 में मिस्र के गणतंत्र बनने के बाद देश के सर्वोच्च सम्मान के रूप में ऑर्डर ऑफ द नाइल का पुनर्गठन किया गया. यह सम्‍मान मिस्र की तरफ से किसी देश के राष्‍ट्राध्‍यक्षों, राजकुमारों और उपराष्‍ट्रपतियों को दिया जाता है, जिन्‍होंने इस देश या मानवता के क्षेत्र में अनमोल सेवाएं प्रदान की हैं. 

सोने के हार की तरह दिखता है 
यह पुरस्‍कार सोने के हार की तरह दिखता है. पुरस्‍कार पर फिरोजा और रत्‍नों से सजाया गया एक गोलाकार सोने का पेंडेंट है जो तीन यूनिट्स से एक दूसरे से जुड़ा हुआ है. सोने की यूनिट्स पर फैरोनिक प्रतीक शामिल होते हैं. सोने की पहली यूनिट राज्य को बुराइयों से बचाने के विचार को प्रभावित करती है, दूसरी यूनिट नील नदी की तरफ से लाई जाने वाली समृद्धि और खुशी से मिलती जुलती है जबकि तीसरी यूनिट धन और सहनशक्ति का प्रतीक है.

इन देशों से भी मिल चुका है सर्वोच्च सम्‍मान
हाल ही में पीएम मोदी को पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहु से सम्मानित किया गया था. मई 2023 में फिजी ने कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर फिजी से सम्मानित किया था. इसी महीने पलाऊ गणराज्य ने एबाकल अवार्ड बाई द रिपब्लिक ऑफ पलाऊ से सम्मानित किया. दिसंबर 2021 में भूटान ने ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्याल्प से, 2020 में अमेरिकी सरकार ने लीजन ऑफ मेरिट से, 2019 में बहरीन ने किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसेंस से, 2019 में मालदीव ने ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगिश रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया. 2019 में रूस ने ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू अवार्ड से, 2019 में संयुक्त अरब अमीरात ने ऑर्डर ऑफ जायद अवार्ड से, 2018 में फिलिस्तीन ने ग्रांड कोलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन अवार्ड से, 2016 में अफागनिस्तान ने स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमीर अमानुल्ला खान अवार्ड से, 2016 में सऊदी अरब ने ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद सम्मान से सम्मानित किया. 

दुनिया भर के प्रतिष्ठित संगठनों ने भी दिए हैं कई पुरस्कार 
1. सियोल शांति पुरस्कार सियोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन की ओर से उन व्यक्तियों को द्विवार्षिक रूप से सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने मानव जाति के सद्भाव, राष्ट्रों के बीच सुलह और विश्व शांति में योगदान के माध्यम से अपनी पहचान बनाई है. प्रधानमंत्री मोदी को 2018 में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
2. संयुक्त राष्ट्र चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है. 2018 में संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक मंच पर साहसिक पर्यावरण नेतृत्व के लिए पीएम मोदी को इसे देकर सम्मानित किया था.
3. 2019 में प्रथम फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवार्ड से प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया गया था. यह पुरस्कार प्रतिवर्ष किसी राष्ट्र के नेता को दिया जाता है. पीएम मोदी को उनके राष्ट्र के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए चुना गया था.
4. पीएम मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए 2019 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
5. 2021 में कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स की ओर से ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवार्ड पीएम मोदी को दिया गया था. यह पुरस्कार वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य के प्रति नेतृत्व की प्रतिबद्धता को मान्यता देता है.
 

 

Read more!

RECOMMENDED