Melodi: इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने दुबई में PM Modi के साथ ली सेल्फी, सोशल मीडिया पर शेयर कर लिखा- गुड फ्रेंड्स 'मेलोडी'

Prime Minister Narendra Modi ने दुबई में COP28 समिट के दौरान इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने इस दौरान एक सेल्फी भी ली. जिसे इटली की पीएम ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इस पर लगातार लोग कमेंट कर रहे हैं. खुद पीएम मोदी ने रिप्लाई दी है. उन्होंने लिखा है- दोस्तों से मिलना हमेशा सुखद होता है.

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:09 PM IST
  • COP28 के मंच पर दिग्गजों के साथ दिखे पीएम मोदी
  • यूएई को दी शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन की बधाई

PM Modi Giorgia Meloni Selfie: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई यात्रा के दौरान विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की. मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी भी ली. अपने X हैंडल पर यह सेल्फी शेयर करते हुए पीएम मेलोनी ने हैशटैग #Melodi लगाया है. साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा, COP28 में अच्छे दोस्त. सेल्फी में दोनों मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं. 

ओदी का अर्थ है मोदी 
इटली की पीएम ने मोदी और मेलोनी को मिलाते हुए हैशटैग मेलोडी बनाया है, जो सोशल मीडिया यूजर्स को खूब पसंद आ रहा है. इस पर लगातार लोग कमेंट कर रहे हैं. ट्विटर पर तो इस तस्वीर के शेयर होने के बाद 'मेलोडी' ट्रेंड में आ गया है. Melodi जिसमें मेल का अर्थ मेलोनी तो वहीं ओदी का अर्थ- मोदी है.

पीएम मोदी के साथ पहले भी दिखी थी मेलोनी की बॉन्डिंग
इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी और पीएम नरेंद्र मोदी की कुछ ही महीने के भीतर ये तीसरी मुलाकात है. जॉर्जिया इस साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आई थीं. इस दौरान उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर भी पीएम मोदी से मुलाकात की थी. इससे पहले मार्च में मेलोनी 8वें रायसीना डायलॉग 2023 में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने के लिए भारत आई थीं. इस दौरान भी उनकी पीएम मोदी के साथ काफी अच्छी बॉन्डिंग दिखी थीं.

मोदी को बताया था सबसे पसंदीदा नेता
मेलोनी जमकर पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी. उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी दुनिया भर के सभी नेताओं में उनके सबसे पसंदीदा हैं. भारत दौरे के दौरान भी जॉर्जिया की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा रही थी. पीएम नरेंद्र मोदी की उन्होंने जिस तरह से तारीफ की थी और दोनों नेताओं के बीच जो बॉन्ड दिखा था, उसकी सोशल मीडिया यूजर्स ने काफी तारीफ की थी.

पीएम मोदी ने लिखा- दोस्तों से मिलना हमेशा सुखद होता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेलोनी के पोस्ट के बाद रिप्लाई करते हुए लिखा- दोस्तों से मिलना हमेशा सुखद होता है. इससे पहले भी पीएम मोदी ने X हैंडल पर मेलोनी के साथ तस्वीर शेयर कर पोस्ट में कहा था, COP28 समिट से इतर इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की. स्थायी और समृद्ध भविष्य के लिए भारत और इटली के बीच सहयोगात्मक प्रयासों की आशा करते हैं.

इन नेताओं से भी हुई पीएम मोदी की मुलाकात
पीएम मोदी ने इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जॉर्डन के शासक अब्दुल्ला द्वितीय, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा, ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, तुर्की के राष्ट्रपति आर टी एर्दोआन, स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मोटली, गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली आदि नेताओं से भी मुलाकात की. 

ग्रीन क्रेटिट्स इनिशिएटिव में शामिल होने का किया आह्वान
प्रधानमंत्री ने विश्व नेताओं से आने वाली पीढ़ियों के बेहतर भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए ग्रीन क्रेटिट्स इनिशिएटिव में शामिल होने का आग्रह किया. COP28 कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि कार्बन क्रेडिट की अवधारणा वाणिज्यिक लाभ से प्रभावित है, इसमें सामाजिक जिम्मेदारी की भावना का अभाव है.

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए किया आमंत्रित
विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COP-28 शिखर सम्मेलन के मौके पर यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने COP-28 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए उन्हें बधाई दी. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को अगले महीने भारत में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया. 

क्या है COP
COP यानी कॉन्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज से मतलब उन देशों से है, जिन्होंने साल 1992 में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. यह सीओपी की 28वीं बैठक है. इस वजह से इसे COP28 कहा जा रहा है. ऐसी उम्मीद है कि COP28 में पृथ्वी के तापमान में बढ़ोतरी को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखने के दीर्घकालिक लक्ष्य को बरकरार रखा जाएगा. 

2015 में पेरिस में हुए समझौते में लगभग 200 देशों के बीच इसे लेकर सहमति बनी थी. संयुक्त राष्ट्र में जलवायु पर नजर रखने वाली संस्था Intergovernmental Panel on Climate Change (आईपीसीसी) के मुताबिक, 1.5 डिग्री सेल्सियस वह अहम लक्ष्य है, जिससे जलवायु परिवर्तन के खतरनाक असर को रोका जा सकता है. सीओपी 28 समिट 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक चलेगा.

 

Read more!

RECOMMENDED