इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा- 'मेरी पार्टी में शामिल हो जाइए'

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी को अपनी पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया. यह बातचीत ग्लासगो में चल रहे COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर दोनों विश्व नेताओं के बीच एक द्विपक्षीय बैठक के दौरान हुई.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:47 PM IST
  • पीएम मोदी और बेनेट की पहली औपचारिक बैठक
  • भारतीय और यहूदी का गहरा रिश्ता- नफ्ताली

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी को अपनी पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया. यह बातचीत ग्लासगो में चल रहे COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर दोनों विश्व नेताओं के बीच एक द्विपक्षीय बैठक के दौरान हुई.

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में इज़राइल के प्रधान मंत्री को पीएम मोदी से यह कहते हुए सुना जा सकता है, "आप इज़राइल में सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हैं. आओ और मेरी पार्टी में शामिल हो."अपनी तारीफ सुनकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठहाके मारकर हंसने लग जाते हैं. 

पीएम मोदी और बेनेट की पहली औपचारिक बैठक
बेंजामिन नेतन्याहू की ऐतिहासिक चुनावी हार के बाद इस साल जून में इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद से पीएम मोदी और बेनेट के बीच यह पहली औपचारिक बैठक थी. विदेश मंत्रालय (MEA)ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि पीएम मोदी और उनके इजरायली समकक्ष ने उच्च-प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की.

भारतीय और यहूदी का गहरा रिश्ता
MEA के बयान में यह भी कहा गया है कि इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने भारत-इजरायल संबंधों को फिर से शुरू करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. उन्होंने कथित तौर पर कहा कि भारतीय और यहूदी सभ्यताओं का गहरा रिश्ता है.

बेनेट ने कहा,"मेरा लक्ष्य उस अद्भुत रास्ते को जारी रखना है जो आपने मेरे पूर्ववर्ती के साथ रखा था ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हमारे दोनों देश नवाचार, प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, सुरक्षा, कृषि, खाद्य प्रौद्योगिकी और जलवायु से संबंधित प्रौद्योगिकियों पर एक साथ काम कर सकें." 

पीएमओ इंडिया के आधिकारिक हैंडल ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, "इजरायल के साथ दोस्ती बढ़ाना है. प्रधानमंत्री @narendramodi और @naftalibennett की ग्लासगो में हुई बैठक सफल रही. दोनों नेताओं ने हमारे नागरिकों के लाभ के लिए सहयोग के विभिन्न तरीकों को गहरा करने पर चर्चा की."

नेतन्याहू का 12 साल का कार्यकाल समाप्त किया
नेतन्याहू के पूर्व सहयोगी नफ्ताली बेनेट ने इस साल जून में नेसेट में हुए वोट में 60 लोगों ने सरकार के पक्ष और 59 सांसदों ने विरोध में वोट किया. इसके साथ ही 12 साल से पीएम पद पर बैठे नेतन्याहू का कार्यकाल समाप्त हो गया. वह अब एक गठबंधन के मुखिया हैं जिसमें इजरायल के राजनीतिक अधिकार, बाएं और केंद्र के सदस्य शामिल हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED