'युद्ध नहीं चाहिए': रूस भर में चल रहा है युद्ध के खिलाफ विरोध, सेलिब्रिटी से लेकर सांसद तक कर रहे पुतिन की निंदा

Anti-War Protest In Russia: रूस के अलावा जापान, हंगरी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में लोग यूक्रेन पर हमले की निंदा कर रहे हैं. दुनिया भर में लोग 'युद्ध नहीं चाहिए' के नारे लिखे पोस्टर लेकर सड़कों पर उतर रहे हैं और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से इस युद्ध को रोकने की मांग कर रहे हैं.

रूस भर में चल रहा है युद्ध के खिलाफ विरोध, सेलिब्रिटी से लेकर सांसद तक कर रहे पुतिन की निंदा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 3:00 PM IST
  • ऑनलाइन पिटिशन में 7,80,000 लोगों ने किया साइन
  • कम्युनिस्ट पार्टी के सांसदों ने उठाई युद्ध के खिलाफ आवाज

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज चौथा दिन है. रूस के लोग इस युद्ध के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. शनिवार को रूस की राजधानी मास्को, सेंट पीटर्सबर्ग और अन्य शहरों में लोग सड़क पर उतर आए और नारेबाजी की. इसी बीच 460 लोगों को हिरासत में ले लिया गया. हिरासत में लिए लोगों में मॉस्को के 200 से अधिक लोग शामिल हैं. 
इस युद्ध की निंदा करते हुए एक ओपन लेटर भी जारी किया गया है. इसमें 6 हजार से ज्यादा मेडिकल स्टाफ, 3400 से अधिक इंजिनियरों और 500 टीचर्स ने साइन किए हैं. इसके अलावा पत्रकारों, लोकल बॉडी मेंबर्स और सेलिब्रिटीज ने भी इस ओपन लेटर पर साइन कर अपनी सहमति जताई है. 

ऑनलाइन पिटिशन में 7,80,000 लोगों ने किया साइन
यूक्रेन के हमले को रोकने के लिए रूस में गुरुवार को एक ऑनलाइन पिटिशन शुरू की गई थी. अब तक इस पिटीशन पर शनिवार शाम तक 7,80,000 से अधिक लोगों ने साइन कर दिए गए हैं. यहां तक ऐसा भी माना जा रहा है कि बीते कुछ सालों में रूस में सबसे ज्यादा समर्थित पिटीशन में से एक है. 

मास्को का गैरेज म्यूजियम भी बंद
मास्को में स्थित गैरेज ने शनिवार को घोषणा कि है की जब यूक्रेन में हमला बंद नहीं होगा, तब तक हम म्यूजियम नहीं खोलेंगे. म्यूजियम के कर्मचारियों का कहना है कि इस हमले या ऐसी घटनाओं को कम आंकना सही नहीं होगा. हम स्थितियों के सामान्य होने की गलतफहमी नहीं पास सकते. 

कम्युनिस्ट पार्टी के सांसदों ने उठाई युद्ध के खिलाफ आवाज
लगातार चल रहे इस विरोध प्रदर्शन के बीच कम्युनिस्ट पार्टी के दो सांसदों ने भी यूक्रेन पर हमले के खिलाफ आवाज उठाई है. यह वहीं सांसद हैं, जिन्होंने कुछ दिन पहले पूर्वी यूक्रेन में दो अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने के लिए सहमति जताई थी. सांसद ओलेग स्मोलिन का कहना है कि जब हमला शुरू हुआ तो वह हैरान थे, क्योंकि राजनीति में सैन्य बल का इस्तेमाल अंतिम उपाय के रूप में किया जाना चाहिए. वहीं दूसरे सांसद मिखाइल मतवेव ने कहा कि युद्ध को तुरंत हर हाल रोक दिया जाना चाहिए.

दुनिया भर में हो रही है हमले की निंदा
रूस के अलावा जापान, हंगरी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में लोग यूक्रेन पर हमले की निंदा कर रहे हैं. दुनिया भर में लोग 'युद्ध नहीं चाहिए' के नारे लिखे पोस्टर लेकर सड़कों पर उतर रहे हैं और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से इस युद्ध को रोकने की मांग कर रहे हैं. वहीं रूस में भी हालात काफी खराब हैं, रूसी पुलिस ने युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले 1,700 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है. 

 

Read more!

RECOMMENDED