Queen Elizabeth II Death: ट्रेन्ड ट्रक मैकेनिक थीं क्वीन एलिजाबेथ, जानें महारानी से जुड़ी दिलचस्प बातें

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली रानी थीं. उनके चार बच्चे, आठ पोते-पोती और 12 परपोते-परपोती हैं. सिंहासन पर 70 साल राज करने के बाद, 8 सितंबर 2022 को उनकी मृत्यु हो गई.

Queen Elizabeth II Death (Photo: Flicker)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 09 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 11:53 AM IST
  • प्रशिक्षित मैकेनिक थीं महारानी एलिजाबेथ 
  • कभी स्कूल नहीं गई थी महारानी एलिजाबेथ 

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की गुरुवार को मृत्यु हो गई. वह 96 वर्ष की थीं और उन्होंने 7 दशक तक राज किया. स्कॉटलैंड में उनके बाल्मोरल कैसल में उनका निधन हुआ. 

इसके तुरंत बाद, उनके 73 वर्षीय बेटे प्रिंस चार्ल्स स्वचालित रूप से राजा बन गए और उन्हें किंग चार्ल्स III के रूप में जाना जाएगा. महारानी का निधन सदी की प्रमुख घटनाओं में से एक है. इस मौके पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ अनोखी बातें. 

कभी स्कूल नहीं गई थी महारानी एलिजाबेथ 
आपको जानकर हैरानी होगी कि महारानी एलिजाबेथ कभी स्कूल नहीं गई थीं. उन्होंने घर पर ही फ्रेंच और संविधान की शिक्षा ली थी. वह अपनी बहन मार्ग्रेट के साथ लंदन के शाही पैलेस में ही रहीं. 

प्रशिक्षित मैकेनिक थीं महारानी एलिजाबेथ 
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान महारानी एलिजाबेथ महिलाओं की सहायक प्रादेशिक सेवा में सर्विस करते हुए ड्राइवर और मैकेनिक की ट्रेनिंग ली. 1945 में, उन्होंने अपने माता-पिता से युद्ध में अपना योगदान देने की अनुमति के ली. और फिर सिंहासन की उत्तराधिकारी सहायक प्रादेशिक सेवा में दूसरी सबाल्टर्न एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी विंडसर बन गईं. उन्होंने इस दौरान भारी वाहन जैसे ट्रक चलाना और इनकी सर्विसिंग करना सीखा. 

मनते थे दो जन्मदिन
बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दो जन्मदिन थे. 21 अप्रैल को उनका वास्तविक जन्मदिन, जो निजी तौर पर आयोजित किया जाता था, और जून में उनका राज्याभिषेक हुआ था. जून के दूसरे मंगलवार को एक आधिकारिक सार्वजनिक उत्सव होता था. क्योंकि इस दिन गर्मियों का मौसम बाहरी परेड के लिए बेहतर होता है. 

नहीं पड़ती थी किसी लाइसेंस या पासपोर्ट की जरूरत
एक जानने वाली बात यह भी है कि किसी भी विदेश यात्रा के लिए महारानी एलिजाबेथ को शाही परिवार के अन्य सदस्यों की तरह, किसी पासपोर्ट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं थी. वह बिना पासपोर्ट के 128 देशों का यात्रा कर चुकी थीं. 
साथ ही, उन्हें गाड़ी चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं है. 

मतदान नहीं करती थीं महारानी
आपको बता दें कि किसी भी चुनाव में ब्रिटिश सम्राट वोट नहीं देता और न ही चुनाव के लिए खड़ा हो सकता है. राज्य के प्रमुख के रूप में, उन्हें राजनीतिक मामलों में सख्ती से तटस्थ रहना होता है. वे संसदीय सत्रों के औपचारिक उद्घाटन में शामिल होते हैं, संसद से कानून को मंजूरी देते हैं और प्रधान मंत्री के साथ साप्ताहिक बैठकें करते हैं. 

टेलीविजन युग की पहली बड़ी घटना थी एलिजाबेथ की ताजपोशी
2 जून, 1953 को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राज्याभिषेक टेलीविजन युग की पहली बड़ी घटना थी. इसे बहुत ही जोर-शोर से टीवी पर दिखाया गया था. हैरत की बात यह है कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में सिर्फ एक बार इंटरव्यू दिया था. साल 2018 में बीबीसी ने उनका इंटरव्यू लिया था. 

1976 में भेजा था अपना पहला ईमेल
महारानी एलिजाबेथ ने अपना पहला ईमेल 1976 को एक ब्रिटिश रक्षा सुविधा की यात्रा के दौरान भेजा था. साल 2014 में, उन्होंने अपना पहला ट्वीट किया. महारानी एलिजाबेथ ने तीन बार भारत का दौरा किया था. 

 

Read more!

RECOMMENDED