Russia Ukraine War: खंडहर में तब्दील हुआ मारियुपोल शहर...5000 लोगों की गई जान, शांति वार्ता की उम्मीद

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 34वां दिन है. यूक्रेन के कई शहरों पर रूसी सेना बमबारी कर रही है. तुर्की में मगलवार को आमने-सामने की शांति वार्ता रखी गई थी. कीव और उसके पश्चिमी सहयोगी युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं. युद्ध विराम को लेकर अब तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है.

Russia-Ukraine War
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 10:29 AM IST
  • सोमवार को होनी थी वार्ता
  • खंडहर में तब्दील हुआ मारियुपोल शहर

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 34वां दिन है. यूक्रेन के कई शहरों पर रूसी सेना बमबारी कर रही है. तुर्की में मगलवार को आमने-सामने की शांति वार्ता रखी गई थी. कीव और उसके पश्चिमी सहयोगी युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं. युद्ध विराम को लेकर अब तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है. जंग के बीच दोनों देशों के नेताओं की मंगलवार को एक बार फिर तुर्की के शहर इस्तांबुल में बैठक होने वाली है. सबसे ज्यादा बर्बादी मारियुपोल में हुई है. हजारों लोग बेघर हो चुके हैं और करीब 5 हजार लोग मारे गए हैं.

इससे पहले वार्ता सोमवार को होनी थी लेकिन इसकी संभावना नहीं दिखने के बाद वार्ता को मंगलवार तक के लिए टाल दिया गया. मारियुपोल के मेयर के प्रवक्ता ने बताया कि रूसी बलों द्वारा घेराबंदी के बाद शहर की 90 फीसदी इमारत क्षतिग्रस्त हो गई है. वहीं लगभग 40 फीसदी इमारते नष्ट हो गई हैं. पूरा शहर खंडहर में तब्दील हो गया है.

कैमिकल अटैक के पीछे कौन
इस बीच ऐसी खबर है कि रूस यूक्रेन में केमिकल अटैक शुरू कर चुका है. वॉल स्‍ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक,  प्रसिद्ध यूरोपीय फुटबॉल क्‍लब चेल्‍सी एफसी के मालिक रोमन अब्रामोविच मार्च की शुरुआत में यूक्रेन के शांति वार्ताकारों के साथ राजधानी कीव में बैठक करने आए थे. इस दौरान उन पर और यूक्रेनी वार्ताकारों के ऊपर पॉयजन अटैक हुआ है.

कहां कितना नुकसान?
इस युद्ध में काफी कुछ नुकसान हुआ है. इकोनॉमी मिनिस्टर यूलिया सिव्रीडेंको ने कहा कि यूक्रेन को रूस के पूर्णकालिक युद्ध के कारण अब तक 564.9 बिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है. उन्होंने बताया कि इन्फ्रास्ट्रक्चर में ही यूक्रेन ने 119 बिलियन डॉलर खो दिए. जबकि जीडीपी में भी उसे 112 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है. इस बीच जेलेंस्की ने एक नोट जारी कर कहा कि वो युद्ध विराम चाहते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED