Vladimir Putin Luxury Life: हेलीपैड वाला यॉट, कार पर मिसाइल का असर नहीं, मगरमच्छ के पट्टे वाली 1.5 करोड़ की घड़ी... ऐसी है पुतिन की लग्जरी लाइफ

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मास्को में द ग्रैंड क्रेमलिन में रहते हैं. ये पैलेस अभेद है. इसमें हर तरह की सुविधाएं हैं. इसके अलावा उनके पास अरबों का महल होने का भी दावा किया जाता है. पुतिन के पास हेलीपैड वाला सुपरयॉट है. जिसमें डांस फ्लोर से लेकर सोने का बाथटब तक है. पुतिन के पास 1.5 करोड़ की घड़ी है.

Vladimir Putin, Yacht and Grand Kremlin Palace (Photo/Getty Images/Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 1:54 PM IST

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का आज से रूस दौरे पर हैं. माना जा रहा है कि इस दौरे के दौरान अजीत डोभाल रूस-यूक्रेन के बीच ढाई साल से चल रहे युद्ध को रोकने में मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते हैं. इस दौरान डोभाल की मुलाकात राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी होगी. रूस के राष्ट्रपति पुतिन का निजी जीवन किसी राजा से कम नहीं है. वो लग्जरी लाइफ जीते हैं. उनके पास 100 अरब का महल है. इसके अलावा सोने के कमोड वाला जेट है. इतना ही नहीं, पुतिन के पास हेलीपैड वाला यॉट भी है. पुतिन मगरमच्छ के पट्टे वाली 1.5 करोड़ की घड़ी पहनते हैं. चलिए आपको पुतिन की लग्जरी लाइफ के बारे में बताते हैं.

हेलीपैड वाला यॉट-
राष्ट्रपति पुतिन के पास 10 अरब रुपए का लग्जरी सुपरयॉट है. इस यॉट में हर तरह की लग्जरी सुविधाएं हैं. इसमें सोने का टॉयलेट पेपर होल्डर है. सोने का बाथटब है. इसके साथ ही इसमें खुद का डांस फ्लोर है. इसमें सोने की परत वाला मास्टर सुइट, क्रिस्टल झूमर, आलीशान कालीन और महंगी कलाकृतियां हैं.

पुतिन की यॉट (Photo/Getty Images)

इस सुपरयॉट में स्विमिंग पूल, स्पा, थिएटर, जिम और 2 हेलीपैड हैं. इसके अलावा भी इसमें कई तरह की सुविधाएं हैं. यह सुपरयॉट जरूरत पड़ने पर युद्धपोत में भी बदल सकता है. इसमें अत्याधुनिक सुरक्षा सिस्टम है,जो ड्रोन को मार गिराने में सक्षम है. पुतिन के पास 2 सुपरयॉट हैं. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक क्रेमिलन के विरोधियों का ये दावा है कि ये सुपरयॉट पुतिन के हैं.

पुतिन की यॉट (Photo/Getty Images)

43 प्लेन, 7000 कारों का काफिला-
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन के पास लग्जरी कारों और प्राइवेट जेट्स का काफिला है. उनके राजनीतिक आलोचक बोरिस नेम्त्सोव की मानें तो पुतिन के पास 43 प्लेन, 700 कारें और 15 हेलिकॉप्टर हैं. जिसमें एक लग्जरी प्राइवेट जेट भी शामिल है. इस जेट में सोने की टॉयलेट की कीमत 50 लाख रुपए है.

इस कार पर मिसाइल का भी असर नहीं-
राष्ट्रपति पुतिन जिस कार से सफर करते हैं. उसका वजह 7 टन है. पुतिन की कार बम, गोली और रासायनिक हमलों को आसानी से झेल सकती है. उनकी कार पानी में भी तैरती है. इस कार में 8 इंच मोटी आर्मर्ड प्लेटिंग का इस्तेमाल किया गया है. इसमें कई हथियार लगे हैं. इस कार को रूसी कंपनी ऑरस सीनेट बनाती है. इस का का मॉडल नंबर Aurus-41231SB है. यह कार पूरी तरह से बुलेट-प्रूफ और बम-प्रूफ है. इस कार पर मिसाइल अटैक से भी कुछ नहीं होगा.

मगरमच्छ के पट्टे वाली घड़ी-
राष्ट्रपति पुतिन के पास घड़ियों का कलेक्शन है. पुतिन प्लेटिनम की बनी घड़ी पहनते हैं. इसका पट्टा मगरमच्छ का है. इस घड़ी की कीमत 1.5 करोड़ रुपए है. उनके पास 4.5 लाख की कीमत वाली घड़ियों का कलेक्शन है. पुतिन 10 लाख की जैकेट पहनते हैं.

पुतिन का महल द ग्रैंड क्रेमलिन-
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का घर लग्जरी वजहों से दुनियाभर में फेमस है. राजधानी मास्को में उनके महल का नाम द ग्रैंड क्रेमलिन है. यह राजशाही महल से कम नहीं है. इस पैलेस में 800 से अधिक कमरे हैं. इसका निर्माण 1961 में हुआ था. इसमें स्पा, थिएटर, कसिनो समेत तमाम सुविधाएं हैं. इस पैलेस में डाइनिंग टेबल के कुछ हिस्सों पर सोने की परत लगाई गई है.

Grand Kremlin Palace (Photo/Wikipedia)

इस पैलेस को 25000 वर्ग मीटर में बनाया गया है. इसकी चौड़ाई 124 मीटर है. इस पैलेस को 1.5 मील लंबी और 21 फीट मोटी दीवारों से घेरा गया है. इस पैलेस के कई टावरों के नीचे टनल है. इन सुरंगों का इस्तेमाल आपातकाल में किया जा सकता है.

Grand Kremlin Palace (Photo/Wikipedia)

आलीशान सीक्रेट महल-
पुतिन के पास एक 100 अरब का महल होने का भी दावा किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह महल ब्लैक सी में स्थित है. इसमें ऐशोआराम की तमाम चीजें होने का दावा किया जाता है. इस महल में पोल डांस के भी इतंजाम हैं. इस महल में 2 हेलीपैड हैं. मूर्तियों से सजा एक विशाल गार्डन है. यह महल समंदर के किनारे 170 एकड़ में फैला है. यह महल नो-फ्लाई जोन में आता है. इसका मतलब है कि इस जगह कोई भी जहाज उड़ान नहीं भर सकता है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED