Schengen Visas: यूरोप ट्रिप प्लान करने वालों के लिए खुशखबरी, शेंगेन वीजा प्रक्रिया का जल्द होगा डिजिटलीकरण

अगर आप भी यूरोप ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. यूरोपीय संसद और यूरोपीय संघ की परिषद ने शेंगेन वीजा प्रक्रिया के डिजिटलीकरण की अनुमति देने के लिए मंगलवार, 13 जून को एक समझौते की घोषणा की है.

शेंगेन वीजा प्रक्रिया का जल्द होगा डिजिटलीकरण
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2023,
  • अपडेटेड 3:17 PM IST

अगर आप भी यूरोप ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. यूरोपीय संसद और यूरोपीय संघ की परिषद ने शेंगेन वीजा प्रक्रिया के डिजिटलीकरण की अनुमति देने के लिए मंगलवार, 13 जून को एक समझौते की घोषणा की है. इस नई प्रणाली की शुरुआत आवेदन प्रक्रिया को काफी आसान बना सकती है. इसके बाद आपको वीजा स्टिकर और ढेर सारी कागजी कार्रवाई के झंझट में नहीं फंसना पड़ेगा. साथ ही आवेदकों की लागत भी कम लगेगी. सदस्य राज्यों को ऑनलाइन वीजा आवेदन मंच में शामिल होने के लिए सात साल की ट्रांजिशन अवधि दी जाएगी. 

क्या होते हैं हैं शेंगेन देश?
शेंगेन क्षेत्र में उन पच्चीस यूरोपीय देशों के प्रदेश शामिल हैं जिन्होंने, लक्ज़मबर्ग के शेंगेन शहर में 1985 में हस्ताक्षरित शेंगेन समझौते को लागू किया है. यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों में से 23 शेंगेन क्षेत्र में भाग लेते हैं. यूरोपीय संघ के चार सदस्य जो शेंगेन क्षेत्र का हिस्सा नहीं हैं, उनमें से तीन-बुल्गारिया, साइप्रस और रोमानिया-भविष्य में इस क्षेत्र में शामिल होने के लिए कानूनी रूप से बाध्य हैं; आयरलैंड एक ऑप्ट-आउट रखता है, और इसके बजाय अपनी स्वयं की वीज़ा नीति संचालित करता है.

कैसे होगा शेंगेन वीजा का डिजिटलीकरण

  • एक नया यूरोपीय संघ ऑनलाइन वीज़ा आवेदन मंच यात्रियों को अपना आवेदन पत्र जमा करने और अपने वीज़ा शुल्क का भुगतान करने की अनुमति देगा.
  • आवेदक प्लेटफॉर्म पर अपना स्वयं का सुरक्षित खाता बनाने और अपने आवेदन की स्थिति के बारे में ऑनलाइन अपडेट प्राप्त करने में सक्षम होंगे.
  • प्लेटफॉर्म सहायक दस्तावेजों, वीजा शुल्क और प्रक्रियाओं के साथ-साथ बायोमेट्रिक के लिए नियुक्तियों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा.
  • यदि आपकी यात्रा में कई शेंगेन राज्य शामिल हैं, तो प्लेटफार्म ऑटोमेटिक रूप से निर्धारित करेगा कि कौन सा शेंगेन देश आपके आवेदन की जांच करेगा.
  • आपकी शंकाओं और चिंताओं के त्वरित और आसान जवाब के लिए, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चैटबॉट की कार्यक्षमता भी होगी.
  • भौतिक शेंगेन वीज़ा स्टिकर को डिजिटल शेंगेन वीज़ा - एक एन्क्रिप्टेड 2डी बारकोड - से बदल दिया जाएगा जो लंबे समय तक रहने वाले वीजा के लिए भी लागू होगा.

 

Read more!

RECOMMENDED