Seoul Stampede: कोरिया में हैलोवीन पर मची भगदड़ में 151 की मौत, सेलिब्रिटी के आने की अफवाह से मची थी अफरा-तफरी

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन के मौके पर भगदड़ मच गई, जिसमें 151 लोगों की मौत हो गई और 150 लोग घायल हो गए. खबरों की मानें तो किसी सेलिब्रिटी के आने की अफवाह के चलते अफरा-तफरी मची थी.

कोरिया में हैलोवीन पर मची भगदड़ में 151 की मौत
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 10:36 AM IST
  • अचानक बढ़ गई भीड़
  • मौके पर भेजे गए इमरजेंसी वर्कर्स 

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन के मौके पर एक बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में 151 लोगों की मौत हो गई हौ 150 लोग घायल हो गए. ये हादसा उस वक्त हुआ जब सियोल में हैलोवीन के कारण काफी ज्यादा भीड़ हो गई. ये भीड़ एक संकरी गली से निकलने की कोशिश कर रही थी, कि तभी एक धक्का-मुक्की होने लगी और भगदड़ मच गई. इस हादसे के बाद दक्षिण कोरिया के प्रेसिडेंट ने बयान जारी कर लोगों का बेहतर इलाज कराने के निर्देश दिए हैं.

अचानक बढ़ गई भीड़
दक्षिण कोरिया की नेशनल फायर एजेंसी के अधिकारी चोई चियॉन-सिक ने बताया कि इटावोन लेजर जिले में शनिवार रात भीड़ अचानक बढ़ गई. उन्होंने बताया कि इस दौरान करीब 150 लोगों के घायल होने की आशंका है. इन लोगों को रविवार सुबह कार्डियक अरेस्ट की परेशानी हुई थी. चोई ने ये भी बताया कि अनुमान लगाया जा रहा है कि हैमिल्टन होटल के करीब संकरी गली में भीड़ काफी ज्यााद बढ़ गई थी. इसके आगे निकलने के लिए धक्का-मुक्की करने लगे थे. स्थानीय मीडिया के मुताबिक वहां पर किसी सेलिब्रिटी के आने का अनाउंसमेंट हुआ था. लोग इन अनजान सेलिब्रिटी को देखने के लिए उस तरफ भागने लगे थे.

मौके पर भेजे गए इमरजेंसी वर्कर्स 
नेशनल फायर एजेंसी ने अलग से एक बयान में कहा कि अधिकारी अभी भी आपातकालीन रोगियों की सही संख्या निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं. टीवी फुटेज और घटनास्थल की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पुलिस की भारी मौजूदगी के बीच एम्बुलेंस वाहन सड़कों पर खड़े हैं और आपातकालीन कर्मचारी घायलों को स्ट्रेचर पर ले जा रहे हैं. आपातकालीन कर्मियों और पैदल चलने वालों को भी सड़कों पर पड़े लोगों पर सीपीआर करते देखा गया.

प्रेसीडेंट ने जारी किए निर्देश
एक स्थानीय पुलिस अफसर ने पहचान न जाहिए किए जाने की शर्त पर बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि इतेवोन की गलियों में भगदड़ मच गई. ये लोग यहां पर हैलोवीन फेस्टिवल मनाने के लिए जुटे हुए थे. अफसर के मुताबिक घटना के असली कारणों को जानने के लिए अभी जांच जारी है.

 

Read more!

RECOMMENDED