Shanghai Lockdown: शंघाई में भारत ने बंद किया अपना कांसुलेट ऑफिस, भारतीयों को दी ये हिदायत   

चीन में एक बार फिर से पहले के जैसे ही केस आने शुरू हो गए हैं. चीन इसे देखते हुए पहले से ही सचेत हो गया है और सभी तरह के प्रतिबंध लगा रहा है. सबसे ज्यादा केस शंघाई में आए हैं, और इसीलिए वहां पहले ही लॉकडाउन लगा दिया गया है.

Shanghai Lockdown
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 11:19 AM IST
  • दूतावास ने किए दो नंबर जारी 
  • शंघाई में लगा दो चरणों में लॉकडाउन 

चीन (China) में एक बार फिर कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं. इसे देखते सरकार ने कई सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. चीन के शंघाई में हालात सबसे ज्यादा खराब बने हुए हैं. इसी को देखते हुए भारत ने अपने कांसुलेट जनरल (Consulate General of India, Shanghai) को कुछ समय के लिए बंद कर दिया है. 

जारी की गई गाइडलाइन

भारतीय दूतावास ने बताया कि लॉकडाउन को देखते हुए शंघाई में  कांसुलेट ऑफिस को फिलहाल बंद कर दिया गया है और व्यक्तिगत रूप से कांसुलर सेवाएं प्रदान नहीं की जा सकेंगी. इसके अलावा, शंघाई में रहने वाले भारतीयों के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि उन्हें इस दौरान क्या करना है.

दूतावास ने जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसमें कहा गया है, “उपरोक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए, पूर्वी चीन क्षेत्र में भारतीय नागरिक तत्काल कांसुलर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भारतीय दूतावास, बीजिंग में आवेदन कर सकते हैं. भारतीय दूतावास, बीजिंग में कांसुलर सेवा का फायदे लेने के लिए आवेदकों के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट इसके साथ अटैच कर दिया गया है.”

शंघाई में लगा दो चरणों में लॉकडाउन 

आपको बता दें, चीन में एक बार फिर से पहले जैसे ही केस आने शुरू हो गए हैं. जिससे चीन पहले से ही सचेत हो गया है और सभी तरह के प्रतिबंध लगा रहा है. सबसे ज्यादा शंघाई में आए हैं, और इसीलिए वहां पहले ही लॉकडाउन लगा दिया गया है. शंघाई में दो चरणों में कड़ा लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है. प्रशासन ने लोगों को घरों में रहने के लिए कहा है और बाहर निकलने से पूरी तरह मना किया है.

दूतावास न किए दो नंबर जारी 

शंघाई में भारतीय दूतावास ने कहा है कि भारतीयों के लिए वह रिमोट मोड में ऑपरेट करेगा. अगर किसी भी प्रकार की कोई इमरजेंसी होती है तो उसके लिए दो मोबाइल नंबर दिए गए हैं. इसके लिए - +8618930314575 या +8618317160736 नंबर जारी किये गए हैं. 

ये भी पढ़ें

 

Read more!

RECOMMENDED