लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए मशहूर हैं UAE के नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का नया राष्ट्रपति घोषित किया गया है. वह लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं.

शेख मोहम्मद बिन जायद
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 16 मई 2022,
  • अपडेटेड 4:23 PM IST
  • शेख मोहम्मद अबु धाबी के 17वें अमीर यानी शासक होंगे.
  • 2003 में उन्हें अबू धाबी का उप युवराज नियुक्त किया गया था.

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का नया राष्ट्रपति घोषित किया गया है. वह शेख खलीफा के भाई हैं. राष्ट्रपति शेख खलीफा के निधन के बाद ये फैसला लिया गया है. शेख मोहम्मद अबु धाबी के 17वें अमीर यानी शासक होंगे.

11 मार्च 1961 को जन्मे शेख मोहम्मद बिन जायद ने ब्रिटेन की रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट से ग्रेजुएशन किया है. 2003 में  उन्हें अबू धाबी का उप युवराज नियुक्त किया गया था. वह संयुक्त अरब अमीरात के सैन्य बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर हैं. वह फुटबॉल और शिकार के फैन हैं. 

शादी में खर्च किए अरबों

1981 में जब शेख मोहम्मद ने राजकुमारी सलामा से शादी की, तब उन्होंने एक स्टेडियम बनवाया था, जहां सात दिवसीय
समारोह के लिए 20,000 मेहमानों के शामिल होने की जगह थी. इस शादी में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च हुए थे. यह शादी दुनियाभर में हुई लग्जरी शादियों में से एक थी.

प्राइवेट जेट और यॉट के मालिक हैं

शेख मोहम्मद बिन जायद के पास दो निजी जेट हैं - एक बोइंग 747 (A6-UAE) और एक बोइंग 787 (A6-PFC) इसके अलावा शेख मोहम्मद के पास रबदान नाम की यॉट भी है जिसकी कीमत 60 मिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जाती है. उनकी कुल संपत्ति 7 अरब से भी ज्यादा है.

 

लंबे समय से यूएई की सरकार चला रहे हैं शेख मोहम्मद

शेख मोहम्मद का ऑफिस अबू धाबी का राष्ट्रपति भवन है. इसके अंदर एक सुंदर सांस्कृतिक स्थल है जिसे कसर अल वतन के नाम से जाना जाता है. यहां दुनियाभर से लोग घूमने आते हैं. शेख मोहम्मद भले ही अभी राष्ट्रपति बनाए गए हैं लेकिन वे लंबे समय से यूएई की सरकार चला रहे हैं. यूएई को समृद्ध बनाने में शेख मोहम्मद का बड़ा हाथ रहा है. वह खुद भी समृद्धि पसंद करते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED