Shinzo Abe Died: शिंजो आबे के नाना पीएम, पिता विदेश मंत्री रहे, जापान के लोगों के साथ था गजब का कनेक्ट, लंबे वक्त तक जापान का PM बनने का रिकॉर्ड बनाया

Who is Shinzo Abe? All about former Prime Minister of Japan: रोज धरती पर सबसे पहले उजाला देखने वाले जापान में आज सुबह होते ही मानो अंधेरा हो गया. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री को भाषण के दौरान गोली मार दी गई. घटना के तुरंत बाद शिंजो आबे को हार्ट अटैक भी आ गया था. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई.

Shinzo abe
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:57 PM IST
  • जापान की सियासी ज़मीन पर शिंजो आबे की मजबूत पकड़ थी
  • 2012 में शिंजो आबे दूसरी बार जापान के पीएम बने

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन हो गया है. आज सुबह एक चुनावी सभा के दौरान गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई. शिंजो आबे की हत्या के आरोपी यामागामी पुलिस की गिरफ्त में है. आरोपी से लगातार पूछताछ चल रही है. उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है. नारा शहर के निशी पुलिस स्टेशन में पूछताछ में उसका पूरा इतिहास खंगाला जा रहा है. लेकिन इन सबके बीच शिंजो आबे जैसे नेता का जाना जापान के लिए बहुत बड़ी क्षति है. 

चलिए जानते हैं शिंजो आबे पॉलिटिकल करियर और परिवार के बारे में

शिंजो आबे का जन्म 21 सितंबर, 1954 को जापान की राजधानी टोक्यो में हुआ था. शिंजो आबे पहली बार वह 2006 में पीएम बने थे लेकिन एक साल में ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था. वह 2012 से 2020 तक जापान के प्रधानमंत्री रहे. साल 2020 में बीमारी के चलते उन्‍होंने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था. 

जापान के लोगों के साथ था गजब का कनेक्ट

शिंजो के नाम सबसे ज़्यादा समय तक जापान का प्रधानमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड है. इससे पहले सबसे ज्यादा वक्त तक पीएम रहने का रिकॉर्ड उनके चाचा इसाकु सैतो के नाम था. जापान की सियासी जमीन पर शिंजो आबे की मजबूत पकड़ थी. जापान के लोगों के साथ शिंजो आबे का गज़ब का कनेक्ट था. उन्होंने 2020 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा ज़रूर दे दिया था...लेकिन अपनी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी में वो पूरी तरह सक्रिय थे. इन दिनों वो 10 जुलाई को जापान में होने जा रहे उच्च सदन के चुनाव के लिए प्रचार में जुटे थे. राजनेता बनने से पहले उन्‍होंने स्टील प्लांट में नौकरी की. शिंजो ने साल 1993 में पहली बार विधायक का चुनाव जीता. इसके बाद साल 2005 में उन्हें मुख्य कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया. शिंजो को जमीनी स्तर पर काम करने के लिए जाना जाता था. वे जापान के बेहद लोकप्रिय पीएम रहे.

नाना पीएम थे पिता विदेश मंत्री रहे

शिंजो आबे की राजनीतिक समझ और पकड़ के पीछे सियासत की वो तालीम थी जो बरसों तक उन्हें अपने घर में ही हासिल हुई थी. उनके पिता ने जापान के विदेश मंत्री थे. शिंजो आबे के दादा कान आबे भी राजनीति से जुड़े थे. 1937 से 1946 तक यामागुची प्रांत के एक निर्वाचन क्षेत्र से निचले सदन के सदस्य रहे थे. उनके नाना जापान के पूर्व प्रधानमंत्री नोबुसुके किशी थे. किशी ने 1931 में चीन के मंचूरिया पर कब्जे में बड़ी भूमिका निभाई थी. शिंजो आबे ने 1985 में रेडियो डीजे रहीं अकी आबे से शादी की थी. दोनों की कोई संतान नहीं है. 

 

Read more!

RECOMMENDED