Lael Wilcox Guinness World Record: 109 दिन में 29000 किमी का सफर! 38 साल की अमेरिकी महिला लेल विलकॉक्स ने साइकिल से लगाया दुनिया का चक्कर, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमेरिका की 38 साल की महिला लेल विलकॉक्स (Lael Wilcox) ने साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाया है और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. लेल ने साल 2018 में जेनी ग्राहम (Jenny Graham) के बनाए वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. लेल ने 108 दिन, 12 घंटे और 12 मिनट में साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाया. हालांकि जल्द ही उनका ये रिकॉर्ड टूट सकता है, क्योंकि भारतीय अल्ट्रा साइकिलिस्ट वेदांगी कुलकर्णी (Vedangi Kulkarni) धरती नापने निकल पड़ी हैं. उन्होंने अब तक 7700 किलोमीटर का सफर तय भी कर लिया है.

Lael Wilcox (Photo: Instagram/laelwilcox)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 2:21 PM IST

अमेरिका की एक महिला ने साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है. लेल विलकॉक्स साइकिल से सबसे तेज दुनिया का चक्कर लगाने वाली महिला बन गई हैं. लेल ने 108 दिन, 12 घंटे और 12 मिनट में धरती का चक्कर लगा लिया. उन्होंने अपने सफर की शुरुआत और अंत शिकागो से की थी. इससे पहले ये रिकॉर्ड स्कॉटलैंड की जेनी ग्राहम के नाम दर्ज था. जेनी ने साल 2018 में 124 दिन 11 घंटे में साइकिल से दुनिया को नाप दिया था.

108 दिन में 29000 किमी का सफर-
38 साल की लेल विलकॉक्स ने 108 दिन, 12 घंटे और 12 मिनट में साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाया. लेल ने 28 मई 2024 को शिकागो से सफर शुरू किया था और 11 सितंबर को इसी शहर में सफर का अंत किया. इस दौरान लेल ने 4 महाद्वीपों के 21 देशों का सफर किया.

Lael Wilcox (Photo: Instagram/laelwilcox)

इस सफर के दौरान लेल ने रोजाना 14 घंटे तक साइकिल चलाई. ये भी वर्ल्ड रिकॉर्ड हो सकता है और इसे गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि 109 दिन तक लगातार दिन-रात साइकिल चलाना बड़ी बात है.

लेल ने बनाया नया रिकॉर्ड-
लेल विलकॉक्स ने साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाकर नया रिकॉर्ड कायम किया है. उन्होंने 6 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. साल 2018 में स्कॉटलैंड की जेनी ग्राहम ने 124 दिन, 11 घंटे और 12 मिनट में धरती का चक्कर लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. जिसे अब लेल विलकॉक्स ने तोड़ दिया है.

Lael Wilcox (Photo: Instagram/laelwilcox)

विलकॉक्स के नाम दर्ज हैं ये भी रिकॉर्ड्स-
लेल विलकॉक्स TransAm जीतने वाली पहली महिला राइडर थीं. यह रेस अमेरिका में 4000 मील की थी. लेल ने टूर डिवाइड में भी रिकॉर्ड बनाया है. टूर डिवाइड पहाड़ों पर होने वाली एक कठिन दौड़ है.
 
सफर का क्या है नियम-
लेल ने जिस'राइड अराउंड द वर्ल्ड' में रिकॉर्ड बनाया है, गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक उसमें एक ही जगह से सफर को शुरू करना होता है और खत्म भी उसी जगह करना होता है. इसमें सफर के नियम तय होते हैं, उसे पूरा करना होता है. नियम के मुताबिक सफर में फ्लाइट, नौका और सार्वजनिक परिवहन को शामिल करके पूरी दूरी 40 हजार किलोमीटर के बराबर होनी चाहिए. जबकि साइकिल से तय की गई दूरी कम से कम 28 हजार 970 किलोमीटर से अधिक होनी चाहिए.  

Lael Wilcox (Photo: Instagram/laelwilcox)

लेल विलकॉक्स ने उन नियमों का सही तरीके से पालन किया. लेल ने शिकागो से न्यूयॉर्क गईं और वहां से पुर्तगाल के लिए फ्लाइट पकड़ी. इसके बाद एम्स्टर्डम से होते हुए जर्मनी पहुंचीं. इसके बाद आल्प्स, बाल्कन और तुर्की होते हुए जॉर्जिया तक की यात्रा की. जॉर्जिया के बाद लेल ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुईं. ऑस्ट्रेलिया में पर्थ से होते ब्रिसबेन पहुंचीं. इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए उड़ान भरी.

इसके बाद लेल अपने गृहनगर एंकोरेज गईं. इसके बाद साइकिल चलाकर लॉस एंजिल्स पहुंची. इसके बाद शिकागो पहुंची और सफर का अंत किया.

Lael Wilcox (Photo: Instagram/laelwilcox)

विलकॉक्स का रिकॉर्ड तोड़ सकती है ये भारतीय लड़की-
विलकॉक्स ने ये रिकॉर्ड बना तो लिया है. लेकिन इसके टूटने का खतरा अभी से मंडराने लगा है. दरअसल भारत की 25 साल की वेदांगी कुलकर्णी साइकिल से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के सफर पर निकल पड़ी हैं. उन्होंने करीब 7700 किलोमीटर का सफर पूरा भी कर चुकी हैं. वेदांगी इस सफर के जल्द से जल्द पूरा करना चाहती हैं और वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करना चाहती है. अब देखना है कि वेदांगी कुलकर्णी नया रिकॉर्ड बना पाती हैं और विलकॉक्स का रिकॉर्ड तोड़ पाती हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED