Thailand Government Advisory: थाईलैंड के समुद्री किनारों पर कौन सा मंडराया खतरा, सरकार को जारी करनी पड़ी एडवाइजरी, यात्रा की प्लानिंग से पहले यहां जानिए सबकुछ

थाइलैंड के खूबसूरत समुद्र तटों पर घातक और जहरीली जेलीफिश प्रजातियों को फिर से देखा गया है. बड़ी संख्या में टूरिस्ट इन जेलीफिश के डंक का शिकार बने हैं. इसको देखते हुए थाईलैंड में समुद्र तट पर जाने वालों और पर्यटकों के एक तत्काल चेतावनी जारी की गई है.

Thailand
आशुतोष मिश्रा
  • नई दिल्ली,
  • 28 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 4:26 PM IST
  • समुद्र में जहरीली जेलीफिश की प्रजातियां फिर दिखीं
  • इनके डंक मारने से दिल धड़कना हो सकता है बंद 

यदि आप व्हाइट सैंड बीच और नीले पानी के जलचरों की दुनिया देखने के लिए थाईलैंड की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. थाईलैंड के समुद्री किनारों पर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है. इसको देखते हुए थाईलैंड की सरकार ने वहां जाने वाले पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. 

जेलीफिश के डंक का बन रहे शिकार
थाइलैंड के खूबसूरत समुद्र तटों पर घातक और जहरीली जेलीफिश प्रजातियों को फिर से देखा गया है और बड़ी संख्या में टूरिस्ट इन जेलीफिश के डंक का शिकार बने हैं. इसको देखते हुए थाईलैंड में समुद्र तट पर जाने वालों और पर्यटकों के एक तत्काल चेतावनी जारी की गई है. थाईलैंड के पर्यटन प्राधिकरण (टीएटी) ने पर्यटकों को सलाह दी है कि वे तैराकी या स्नॉर्कलिंग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें. पर्यटक उस पानी में प्रवेश करके कोई जोखिम न लें जहां संकेत बोर्ड लगाए गए हैं.

किए जा रहे ये उपाय
थाईलैंड के अधिकारियों के अनुसार, थाईलैंड के सभी समुद्र तटों पर तैराकों को सुरक्षित रखने के लिए उपाय किए जा रहे हैं और क्षेत्रों के आसपास जेलीफिश के खतरों की चेतावनी देने वाले संकेत लगाए जा रहे हैं. प्राथमिक चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं. पर्यटकों को जेलीफिश से बचाने के लिए समुद्र तटों पर जाल भी लगाए जा रहे हैं. पर्यटकों को लाइफगार्ड के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जा रही है.

खतरे को नहीं आंक सकते कम 
जहरीली जेलीफिश से उत्पन्न खतरे को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए. जेलीफिश का जहर शरीर की मुख्य प्रणालियों को प्रभावित करता है. थाईलैंड के पर्यटक प्राधिकरण का कहना है कि पर्याप्त जहर वाले डंक से 2-5 मिनट में दिल धड़कना बंद कर सकता है. घाव के आसपास की त्वचा जल सकती है या घाव हो सकता है.

चिकित्सा किट के साथ तैयार रहने को कहा
ये सामान्य और हानिरहित जेलीफिश नहीं हैं, जो क्रिस्टल-साफ पानी में बहती हैं बल्कि एक अधिक खतरनाक किस्म की जेलीफिश हैं, जो संभावित रूप से घातक मानी जाती हैं. इस श्रेणी के दो सबसे घातक जेलीफिश बॉक्स और पुर्तगाली मैन ओ वॉर जेलीफिश ने हाल ही में थाई जल में वापसी शुरू कर दी है. इन जहरीली प्रजातियों को सोनखला प्रांत के चाला समुद्र तट पर देखा गया था. इन्होंने कथित तौर पर कई पर्यटकों को डंक मार दिया था. शहर के मेयर ने पर्यटकों को खतरे के बारे में आगाह किया है और अधिकारियों से प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ तैयार रहने और डंक मारने वालों को चिकित्सा देखभाल के लिए ले जाने को कहा है.

पैदा कर दी है चिंता
पूरे द्वीप में जहरीली जेलीफिश को लेकर सबसे अधिक देखे जाने वाले फुकेत प्रांत में भी खतरा बना हुआ है. कथित तौर पर कई पर्यटकों ने समुद्र तट क्षेत्र का दौरा करने के बाद जेलीफिश द्वारा डंक मारने की शिकायत की है. थाईलैंड के समुद्री और तटीय संसाधन विभाग के अनुसार ये पतले बिन बुलाए मेहमान फुकेत और क्राबी जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में बड़ी संख्या में पाए गए हैं. इनकी अचानक वृद्धि ने न केवल स्थानीय अधिकारियों बल्कि वैश्विक समुदाय के बीच भी चिंता पैदा कर दी है.

बॉक्स जेलीफिश अपने शक्तिशाली जहर के कारण विशेष रूप से चिंताजनक है. नग्न आंखों से देखे जाने में असमर्थ, वस्तुतः पारदर्शी प्राणी का डंक हृदय गति रुकने, पक्षाघात और चरम मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है. इसी तरह पुर्तगाली मैन ओ वॉर, हालांकि तकनीकी रूप से जेलीफिश नहीं है बल्कि एक साइफोनोफोर है. यह भी डंक मारता है जो तीव्र दर्द और गंभीर एलर्जी का कारण बन सकता है. 

जेलीफिश बढ़ने के प्रमुख कारण 
जेलीफिश की अप्रत्याशित वृद्धि के लिए तीन प्रमुख कारक जिम्मेदार हैं. पहला अत्यधिक मछली पकड़ना, दूसरा प्रदूषण और तीसरा जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र का गर्म तापमान. अत्यधिक मछली पकड़ने के कारण समुद्री कछुओं और कुछ मछली प्रजातियों सहित जेलीफिश शिकारियों की संख्या में कमी आई है. इससे उनकी आबादी में वृद्धि हुई है. इस खतरे का मुकाबला करने के लिए थाई सरकार ने उन लोगों की सहायता के लिए लोकप्रिय समुद्र तटों पर सिरका स्टेशनों के उपयोग सहित कई निवारक उपाय शुरू किए हैं, जो दुर्भाग्य से जेलीफिश के डंक का शिकार हो जाते हैं.

स्थानीय अस्पतालों और क्लीनिकों को भी एंटी-वेनम की आपूर्ति की जा रही है और ऐसे मामलों को कुशलतापूर्वक संभालने के लिए चिकित्सा कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. थाईलैंड में घातक जेलीफिश का फिर से उभरना एक गंभीर चेतावनी है जिस पर पर्यटकों, स्थानीय अधिकारियों और वैश्विक समुदाय को तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है. 

क्या करें और क्या नहीं 
1. अधिकारियों ने जहरीली जेलीफिश के डंक या आकस्मिक संपर्क के मामले में पर्यटकों के लिए विस्तृत सलाह के साथ-साथ "क्या करें और क्या न करें" जारी किया है.
2. घायल व्यक्ति को समुद्र से बाहर सुरक्षित स्थान पर लाएं और तुरंत एंबुलेंस बुलाएं और व्यक्ति को लावारिस न छोड़ें.
3. व्यक्ति को शांत करें और किसी भी विष को आगे फैलने से रोकने के लिए उसे स्थिर रहने दें और घाव को रगड़ें नहीं.
4. घाव पर कम से कम 30 सेकेंड तक लगातार सिरका डालें, जिससे शुरुआत में ज्यादातर मामलों में मदद मिलेगी.
5. घाव पर पानी न लगाएं और घाव पर रेत न रगड़ें.
6. 45 मिनट तक घायल व्यक्ति का निरीक्षण करें. 
7. कम से कम एक लक्षण जैसे घाव, पीठ, धड़ या सिर पर तेज दर्द, बेचैनी या भ्रम, पसीना, ठंड लगना, मतली या उल्टी, घबराहट, सीने में दर्द या सीने में जकड़न, सांस लेने में कठिनाई, तेजी से सांस लेना या हांफना, पीला चेहरा या हाथों या पैरों का नीला या बैंगनी रंग पड़ना और किसी भी मौजूदा लक्षण का अनुभव होने पर चिकित्सा देखभाल लें.
8. थाईलैंड जाने और इसके सुरम्य समुद्र तटों और साफ पानी का आनंद लेने की योजना बनाने वाले पर्यटकों को सतर्क रहने, स्थानीय नियमों का पालन करने और जेलीफिश के मौसम के दौरान तैराकी से बचने की सलाह दी गई है. 

 

Read more!

RECOMMENDED