Pakistan Election: कौन हैं हिंदू महिला Saveera Parkash, जिसने पाकिस्तान के आम चुनाव में दाखिल किया है नामांकन

पाकिस्तान नेशनल असेंबली इलेक्शन में पहली बार हिंदू महिला ने नॉमिनेशन दाखिल किया है. पीपीपी ने डॉ. सवीरा प्रकाश को मैदान में उतारा है. डॉ. सवीरा ने बुनेर जिले के PK-25 सीट से नामांकन दाखिल किया है.

Saveera Parkash
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:05 PM IST

पाकिस्तान में आम चुनाव हो रहे हैं. 16वीं नेशनल असेंबली इलेक्शन के लिए 8 फरवरी 2024 को वोट डाले जाएंगे. इसके लिए नामांकन का प्रोसेस चल रहा है. पाकिस्तान में पहली बार किसी हिंदू महिला ने नेशनल असेंबली सीट के लिए नामांकन दाखिल किया है. इस महिला का नाम डॉ. सवीरा प्रकाश है. डॉ. सवीरा ने सामान्य सीट से नामांकन दाखिल किया है. उन्होंने 23 दिसंबर को अपना नॉमिनेशन फाइल किया.

कौन हैं डॉ. सवीरा-
डॉ. सवीरा ने खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले की सामान्य सीट PK-25 से नामांकन दाखिल किया है. सवीरा को पीपीपी ने चुनावी मैदान में उतारा है. सवीरा ने साल 2022 में एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है. वो फिलहाल बुनेर में पीपीपी की महिला मोर्चा की महासचिव हैं.

सियासत से जुड़ी है फैमिली-
डॉ. सवीरा प्रकाश के पिता भी सियासत से जुड़े रहे हैं. उनके पिता ओम प्रकाश पिछले 35 सालों से पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी से जुड़े हैं. ओम प्रकाश रिटायर्ड डॉक्टर हैं. अब डॉ. सवीरा प्रकाश ने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए चुनाव में अपनी दावेदारी ठोंकी है.

गरीबों और महिलाओं के लिए करना चाहती हैं काम-
डॉ. सवीरा ने एक पाकिस्तान समाचार पोर्टल से कहा कि वह अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना चाहती हैं और अपने क्षेत्र में गरीबों और महिलाओं के कल्याण के लिए काम करना चाहती हैं. उनका कहना है कि मैं चिकित्सा पृष्ठभूमि से आती हूं और मानवता की सेवा करना मेरे खून में है. उन्होंने कहा कि अस्पतालों में खराब मैनेजमेंट और डॉक्टरों की खराब स्थिति ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए मोटिवेट किया.

सामान्य सीट पर 5 फीसदी महिला उम्मीदवार अनिवार्य-
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने हाल ही में चुनाव प्रोसेस में संशोधन किया है. आयोग ने सामान्य सीटों पर 5 फीसदी महिला उम्मीदवारों के चुनाव लड़ना अनिवार्य कर दिया है.

चुनाव आयोग फिलहाल नामांकन दस्तावेजों की जांच कर रहा है. यह प्रोसेस 30 दिसंबर तक चलेगी. नामांकन दस्तावेजों पर दावे और आपत्तियां 3 जनवरी तक दर्ज कराए जा सकेंगे और 10 जनवरी तक इसपर फैसला आ जाएगा. 12 जनवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED