Second Largest Diamond: अफ्रीका के Botswana में मिला है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा, कितना बड़ा है डायमंड? सबसे बड़े हीरे के बारे में भी जानिए

Second Largest Diamond Found: अफ्रीका महाद्वीप के बोत्सवाना में कैरो खदान में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डायमंड मिला है. यह हीरा 2492 कैरेट का है. इससे पहले भी इस खदान में बड़े डायमंड मिल चुके हैं. साल 2019 में इस खदान से 1758 कैरेट का डायमंड मिला था. हालांकि अगर दुनिया के सबसे बड़े डायमंड की बात करें तो यह साल 1905 में साउथ अफ्रीका में प्रीमियर नंबर 2 खदान से निकाला गया था. यह डायमंड 3106 कैरेट का था.

The world's second largest diamond (Photo/lucaradiamond)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:31 PM IST

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा अफ्रीका महाद्वीप के बोत्सवाना में मिला है. यह डायमंड 2492 कैरेट का है. यह हीरा कनाडा की फर्म लुकारा डायमंड की मालिकाना हक वाली खदान से मिला है.  आपको बता दें कि दुनिया का सबसे बड़ा हीरा साल 1905 में साउथ अफ्रीका में मिला था. सबसे बड़ा हीरा 3106 कैरेट का था.

कहां मिला है दूसरा सबसे बड़ा हीरा-
दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा बोत्सवाना के कैरो खदान से निकला है. इस हीरे की कीमत नहीं बताई गई है. हालांकि ब्रिटेन की फाइनेंशियल टाइम्स अखबार के मुताबिक फर्म के करीबी लोगों ने बताया कि इस डायमंड की कीमत 40 मिलियन डॉलर से अधिक हो सकती है.

यह खदान देश की राजधानी गेबरोन से 500 किलोमीटर दूर है. बोत्सवाना सरकार का कहना है कि यह अफ्रीका के दक्षिणी राज्यों में खोजा गया सबसे बड़ा हीरा है. बोत्सवाना के इस खदान में साल 2019 में भी एक बड़ा हीरा खोजा गया था, जो 1758 कैरेट का था. बोत्सवाना दुनिया के सबसे बड़े डायमंड प्रोड्यूसर में से एक है. जिसकी हिस्सेदारी दुनिया में 20 फीसदी है. 

लुकारा डायमंड फर्म का कहना है कि इतना बड़ा हीरा मिलने हमारे लिए खुशी की बात है. मेगा डायमंड रिकवरी एक्स-रे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इस हीरा का पता लगाया गया. इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल साल 2017 से किया जा रहा है, ताकि डायमंड को टूटने से बचाया जा सके. लुकारा डायमंड फर्म के पास कैरो खदान का 100 फीसदी मालिकाना हक है.

दुनिया के सबसे बड़े हीरे का क्या हुआ था-
दुनिया में सबसे बड़ा हीरा साल 1905 में साउथ अफ्रीका के प्रीमियर नंबर 2 खदान से मिला था. इसे कलिनन हीरा नाम दिया गया था. इस हीरे का नाम खदान के मालिक थॉमस कलिनन के नाम पर रखा गया था. इस हीरे को 9 अलग-अलग टुकड़ों में काटा गया था. इसका सबसे बड़ा टुकड़ा ब्रिटेन के राजा चार्ल्स के राजदंड में लगा है. जबकि दूसरा बड़ा टुकड़ा राजपरिवार के इम्पीरियल स्टेट क्राउन में जड़ा है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED