UAE में अब शनिवार और रविवार को होगा वीकेंड, 2022 से शुक्रवार को आधे दिन काम करेंगे कर्मचारी

नए नियमों के तहत, सरकारी कर्मचारी शुक्रवार को आधे दिन काम करेंगे. जिसके बाद सभी कर्मचारी शनिवार और रविवार को छुट्टी लेंगे, अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी.

संयुक्त अरब अमीरात (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 07 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 5:51 PM IST
  • सरकारी कर्मचारी शुक्रवार को आधे दिन काम करेंगे.
  • अब तक UAE में वीकेंड शुक्रवार और शनिवार को पड़ते हैं.

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने घोषणा की है कि अगले साल से वहां वीकेंड शनिवार और रविवार को मनाया जाएगा. परंपरागत रूप से में सप्ताहांत, UAE में वीकेंड शुक्रवार और शनिवार को पड़ते हैं. 1 जनवरी, 2022 से वीकेंड शनिवार-रविवार को ही मनाया जाएगा.

सालों से शुक्रवार और शनिवार को वीकेंड मना रहे संयुक्त अरब अमीरात में 1 जनवरी, 2022 से ये नियम अब बदल जाएगा. अब तक वहां शुक्रवार दोपहर से शुरू होता है, लेकिन देश की अर्थव्यवस्था को वैश्विक बाजारों और वेस्टर्न शेड्यूल के अनुरूप बनाने के लिए वहां ये बदलाव किया गया है. इस बदलाव के बाद संयुक्त अरब अमीरात मिडिल ईस्ट के कुछ देशों में से एक होगा जहां पारंपरिक रविवार से गुरुवार वीक के बजाय पश्चिमी देशों के अनुकूल वीकेंड होगा. खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी और दुबई शामिल हैं.  

सरकारी कर्मचारी शुक्रवार को आधे दिन काम करेंगे

नए नियमों के तहत, सरकारी कर्मचारी शुक्रवार को आधे दिन काम करेंगे, जोकि मुसलमानों के लिए पवित्र दिन होता है. जिसके बाद सभी कर्मचारी शनिवार और रविवार को छुट्टी लेंगे, अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने इस निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि, "UAE दुनिया का पहला राष्ट्र है जिसने ग्लोबल फाइव डे वीक से छोटा नेशनल वर्किंग वीक शुरू किया," जहां शुक्रवार को केवल आधा वर्किंग डे होगा. बयान में कहा गया, "विस्तारित सप्ताहांत कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा देने और सामाजिक भलाई को बढ़ाने के यूएई के सरकारी प्रयासों के रूप में है."

 

 

Read more!

RECOMMENDED