UK Election 2024: ब्रिटेन चुनाव में रिकॉर्ड स्तर पर जीते भारतीय मूल के सांसद, देखें पूरी लिस्ट

UK Election 2024: ब्रिटेन आम चुनाव में रिकॉर्ड स्तर पर भारतीय मूल के 29 सांसद जीतकर आए हैं. भारतीय मूल के सबसे ज्यादा 19 सांसद लेबर पार्टी से जीते हैं. पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत, बैगी शंकर और हरप्रीत उप्पल ने जीत दर्ज की है. भारतीय मूल के दो निर्दलीय उम्मीदवार भी सांसद बने हैं.

Rishi Sunak (File Photo)
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 06 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:36 AM IST
  • ब्रिटेन आम चुनाव में भारतीय मूल के 29 सांसद जीते हैं.
  • लेबर पार्टी से भारतीय मूल के 19 सांसदों ने जीत दर्ज की है.
  • भारतीय मूल के दो निर्दलीय उम्मीदवार भी सांसद बने हैं.

United Kingdom Election 2024: ब्रिटेन के आम चुनाव(UK Election 2024) में लेबर पार्टी को भारी बहुमत से जीत मिली है. ब्रिटेन चुनाव में लेबर पार्टी(labour UK) ने 650 सीटों में से 412 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं ब्रिटेन(Britain) के पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक(Rishi Sunak) की कंजर्वेटिव पार्टी ने 122 सीटें जीतीं हैं. इसके अलावा लिबरल डेमोक्रेट्स ने 71 सीटें और एसएनपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की है.

ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. यूके के किंग चार्ल्स(King Charles) ने लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टार्मर(Sir Keir Starmer) को आधिकारिक रूप से यूके के नए प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया है. कीर स्टार्मर ने अपने भाषण में कहा- ''लेबर पार्टी देश की सेवा करने के लिए तैयार है. अब बदलाव शुरू होगा''.

ब्रिटेन आम चुनाव में इस बार भारतीय मूल के 29 सांसदों को हाउस ऑफ कॉमंस(house of commons) के लिए चुना गया है. ब्रिटेन की पिछली संसद में भारतीय मूल के 29 सांसद थे. ब्रिटेन के इस चुनाव में 650 सीटों में से 107 ब्रिटिश-भारतीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे. यूके 2024 के चुनाव में रिकॉर्ड स्तर पर 29 भारतीय मूल के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

लेबर पार्टी के 19 भारतीय-ब्रिटिश सांसद चुनकर आए हैं. इसमें से 12 भारतीय मूल के उम्मीदवार पहली बार सांसद बने हैं. वहीं कंजर्वेटिव पार्टी से भारतीय मूल के 7 सांसद जीते हैं, लिबरल डेमोक्रेट्स से ब्रिटिश-भारतीय 1 सांसद और भारतीय मूल के 2 उम्मीदवार निर्दलीय जीते हैं.

लेबर पार्टी- ब्रिटिश भारतीय MP
ब्रिटेन आम चुनाव 2024 में लेबर पार्टी के 412 उम्मीदवार जीते हैं जिसमें भारतीय मूल के 19 प्रत्याशी हैं. लेबर पार्टी से भारतीय मूल की प्रीत कौर गिल बर्मिंघम एजबेस्टन से दोबारा जीतीं हैं.

इसी तरह स्लॉघ से तनमनजीत सिंह धेसी और भारत के गोवा मूल की सीमा मल्होत्रा ने अपनी फेल्थम और हेस्टन सीट को सुरक्षित रखा है. भारतीय-ब्रिटिश वैलेरी वाज वालसाल और ब्लॉक्सविच से, लिसा नंदी विगन से, नवेंदु मिश्रा स्टॉकपोर्ट से और नाडिया विटकोम नॉटिंघम ईस्ट से जीतकर दोबारा सांसद बनी हैं.

लेबर पार्टी से भारतीय मूल के 19 सांसदों में से 12 सांसद पहली बार चुनाव जीते हैं. इन नए सांसदों में बैगी शंकर शामिल हैं. बैगी शंकर ने डेरेबी साउथ से जीत दर्ज की है.

इसके अलावा ब्रिटिश चुनाव में लेबर पार्टी से भारतीय मूल के कैंडिडट्स में स्मेथविक से गुरिंदर सिंह जोसन, हडर्सफील्ड से ब्रिटिश सिख से हरप्रीत उप्पल, इल्फोर्ड साउथ से 60 वर्षीय जस अठवाल, Loughborough से जीवन संधेर जीते हैं.

वहीं Vale of Glamorgan से कनिष्का नारायण, साउथहॉल से किरिथ एंटविस्टल, साउथैंपटन से सतवीर कौर, Wolverhampton West से वरिंदर जस्स, एशफोर्ड सीट से सोजन जोसेह, Dudley सीट से सोनिया कुमार और hampton North East से सुरीना ब्रैकेनब्रिज पहली बार जीतकर सांसद बने हैं.

कंजर्वेटिव- ब्रिटिश भारतीय सांसद
ब्रिटेन चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी ने 122 सीटें जीती हैं. कंजर्वेटिव पार्टी से ऋषि सुनक समेत भारतीय मूल के 7 उम्मीदवार सांसद बने हैं. पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यॉर्कशायर में रिचमंड और नॉर्थलेटन सीट से जीते हैं.

इसके अलावा कंजर्वेटिव पार्टी से भारतीय मूल के गगन मोहिन्द्रा ने साउथ वेस्ट हर्टफोर्डशायर सीट जीत ली है. शिवानी राजा लीसेस्टर ईस्ट सीट से जीतीं हैं.

साथ ही पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन फ़ारेहम और वाटरलूविल से और पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल विथम से जीतीं हैं. भारतीय मूल की पूर्व मंत्री क्लेयर कॉटिन्हो ईस्ट सरी से जीते. वहीं बैरिस्टर और डॉक्टर नील शास्त्री हर्स्ट ने सोलिहुल और शर्ली सीट से जीत दर्ज की.

निर्दलीय भारतीय सांसद
ब्रिटेन चुनाव में लिबरल डेमोक्रेट्स से भारतीय मूल का एक सांसद जीता है और 2 ब्रिटिश-भारतीय निर्दलीय भी जीते हैं. लिबरल डेमोक्रेट्स से ब्रिटिश-भारतीय मुनिरा विल्सन ने ट्वीकेनहैम सीट जीती.

इसके अलावा भारतीय मूल के निर्दलीय उम्मीदवार इकबाल मोहम्मद ने ड्यूस्बरी और बैटली सीट जीती है. वहीं शौकत एडम लीसेस्टर साउथ सीट से बतौर निर्दलीय जीते.


 

Read more!

RECOMMENDED