फेसबुक से की थी स्पर्म डोनेशन की शुरुआत, इनके स्पर्म से अब तक 138 बच्चों का हो चुका है जन्म

क्लाइव जोन्स का कहना है कि उनके डोनेट किए गए स्पर्म से 129 बच्चों का जन्म हुआ है और नौ बच्चों का जन्म होने वाला है. डेली मेल के मुताबिक, 66 वर्षीय मिस्टर जोन्स फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए करीब एक दशक से स्पर्म डोनेट कर रहे हैं.

जोन्स के डोनेट किए गए स्पर्म से 129 बच्चों का जन्म हुआ है और नौ बच्चों का जन्म होने वाला है.
gnttv.com
  • ब्रिटेन,
  • 28 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:38 AM IST
  • 58 साल की उम्र में की थी शुरुआत 
  • अधिकारियों से  मिल चुकी है चेतावनी

ब्रिटेन के एक रिटायर्ड गणित शिक्षक का दावा है कि उन्होंने सबसे ज्यादा स्पर्म डोनेट किए हैं. क्लाइव जोन्स का कहना है कि उनके डोनेट किए गए स्पर्म से 129 बच्चों का जन्म हुआ है और नौ बच्चों का जन्म होने वाला है. डेली मेल के मुताबिक, 66 वर्षीय मिस्टर जोन्स फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए करीब एक दशक से स्पर्म डोनेट कर रहे हैं. जोन्स ने फेसबुक के माध्यम से शुक्राणुओं को मुफ्त में दान करना शुरू किया था और उनका कहना है कि वो ऐसा दूसरों की खुशी के लिए करते हैं. उन्होंने कहा, "मैं इससे मिलने वाली खुशी को महसूस करता हूं. एक बार एक दादी ने मुझे अपनी पोती के लिए थैंक यू मैसेज किया था."

58 साल की उम्र में की थी शुरुआत 

जोन्स ने न्यूज एजेंसी को बताया कि उन्होंने 58 साल की उम्र में मुफ्त में शुक्राणु दान करना शुरू कर दिया था और उन्होंने इसके लिए फेसबुक को चुना क्योंकि वह आधिकारिक दाता नहीं बन पाए थे. इसके पीछे का कारण यह था कि यूके में, स्पर्म डोनर की ऊपरी आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित है. उन्होंने बताया, "मैंने अखबारों में कुछ लोगों की दुर्दशा पढ़ी, जिनके बच्चे नहीं हो सकते. अखबार पढ़कर ही उन्हें पता चला कि कैसे लोग अपनी जरूरतों के लिए फेसबुक का उपयोग कर रहे थे." 66 वर्षीय जोन्स के अपने तीन बच्चे हैं. उन्होंने इन सब की शुरुआत नौ साल पहले मई में की थी. 

अधिकारियों से  मिल चुकी है चेतावनी

हालांकि, इसे रोकने के लिए मिस्टर जोन्स को अधिकारियों से चेतावनी मिल चुकी है. यूके के ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एम्ब्रियोलॉजी अथॉरिटी के नियमों के अनुसार, सभी डोनर और मरीजों का इलाज लाइसेंस प्राप्त क्लीनिक में किया जाना चाहिए. ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एम्ब्रियोलॉजी अथॉरिटी के एक प्रवक्ता ने बताया, "यदि क्लिनिक के माहौल के बाहर व्यवस्था की जाती है तो चिकित्सा और कानूनी जोखिम हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, उचित सहमति के बिना दाता को कानूनी माता-पिता के रूप में देखा जा सकता है, जिसमें सभी अधिकार और जिम्मेदारियां शामिल हैं. इसलिए हम हमेशा शुक्राणु दाताओं और रोगियों को एक लाइसेंस प्राप्त क्लिनिक में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां उनके लिए इन चिकित्सा और कानूनी मुद्दों का ध्यान रखा जाता है."

 

Read more!

RECOMMENDED