Ukraine-Russia की आपसी लड़ाई में सामने आई एक मां, बोली- जरूरत पड़ने पर गोलियां भी चलाऊंगी

"एक मां होने के नाते मैं नहीं चाहती कि यूक्रेन में जो भी हालात है उससे मेरे बच्चों पर कोई असर पड़े मैं ये किसी भी कीमत पर नहीं चाहूंगी कि कोई भी खतरा मेरे बच्चों तक पहुंचे. इसलिए ये बेहतर होगा कि मैं अभी इससे निपट लूं. अगर आगे तक बात जाती है तो हम कीव के लिए लड़ेंगे. हम अपने शहर की रक्षा के लिए लड़ेंगे."

Marian Zhaglo
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:06 PM IST
  • सैनिकों से बातचीत कर खरीदी सबसे बेहतरीन राइफल
  • जरूरत पड़ी तो शहर की हिफाजत  के लिए भी लड़ने को तैयार

यूक्रेन की एक मह‍िला ने अपने परिवार को रूसी आक्रमण से बचाने के लिए ऑटामैट‍िक राइफल, हेलमेट और कैमो गियर खरीदे हैं. इस मह‍िला ने इस राइफल पर करीब एक लाख रुपये खर्च किए. यूक्रेन की इस महिला का नाम मारियाना झागलो है, और इनके तीन बच्चे हैं. मारियाना, कीव में रहती हैं. ये एक ऐसा शहर है जिसे रूस में 'रूसी शहरों की मां' के रूप में जाना जाता है. मारियाना का कहना है कि मैंने अपने परिवार की हिफाजत के लिए ये सब खरीदा है, अगर जरूरत पड़ी तो मैं फायरिंग भी करूंगी. 

सैनिकों से बातचीत कर खरीदी सबसे बेहतरीन राइफल

मारियाना ने सबसे अच्‍छी राइफल पाने के लिए सैनिकों से बातचीत की. मारियाना के ऑटोमैटिक राइफल की कीमत 1300 डॉलर है. तीन बच्‍चों की इस मां ने एक ज़ब्रोयार जेड -15 कार्बाइन खरीदी जो शिकार करने वाली राइफल थी. मरियाना ने 1,000 डॉलर में एक हेलमेट, फ्लैक जैकेट, गोला-बारूद पाउच, जूते और ब्रिटिश सेना की वर्दी भी खरीदी. 

'जरूरत पड़ी तो शहर की हिफाजत  के लिए भी लड़ेंगे'

मारियाना ने 'द टाइम्स' को बताया, "एक मां होने के नाते मैं नहीं चाहती कि यूक्रेन में जो भी हालात है उससे मेरे बच्चों पर कोई असर पड़े. मैं ये किसी भी कीमत पर नहीं चाहूंगी कि कोई भी खतरा मेरे बच्चों तक पहुंचे. इसलिए ये  बेहतर होगा कि मैं अभी इससे निपट लूं. अगर आगे तक बात जाती है तो हम कीव के लिए लड़ेंगे. हम अपने शहर की रक्षा के लिए लड़ेंगे." 

क्या है रूस और यूक्रेन का विवाद

वैसे तो रूस और यूक्रेन का विवाद काफी पुराना है. ताजा मामले में रूस और यूक्रेन की आपसी जंग को NATO से जोड़कर देखा जा रहा है लेकिन दोनों के बीच कई मौक़ों पर संघर्ष हो चुका है. रूस को डर है कि अगर यूक्रेन नेटो का सदस्य बना तो NATO के ठिकाने उसकी सीमा के नज़दीक खड़े कर दिए जाएंगे. हालांकि NATO ने रूस को भरोसा दिलाया है कि उससे उसको कोई ख़तरा नहीं है. इनमें 2014 की जंग भी शामिल है, जब रूस ने यूक्रेन से क्रीमिया छीनकर उस पर क़ब्ज़ा कर लिया था.

ताजा मामले में यूक्रेन की सरहद पर रूस ने करीब 1 लाख सैनिक तैनात कर रखे हैं. अमेर‍िका समेत कई देशों ने आशंका जताई है कि रूस यूक्रेन पर हमला कर सकता है. अमेर‍िका ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने के लिए कह दिया है. अमेर‍िका यूक्रेन के शहर के कीव में मौजूद अपने दूतावास खाली करवा रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच पनपे इस तनाव ने दुनिया की वैश्विक शक्तियों के बीच जंग होने के खतरे को बढ़ा दिया है. अमेर‍िका पहले ही संभावित युद्ध को लेकर रूस को चेतावनी दे चुका है. ब्र‍िटेन और कनाडा ने भी यूक्रेन को सैन्य मदद और युद्ध सामान मुहैया कराना शुरू कर दिया है. 


 

Read more!

RECOMMENDED