Explainer: अमेरिका का बीजिंग विंटर ओलंपिक्स का बहिष्कार, क्या है वजह, जानिए...

US Boycott Beijing Winter Olympics 2022: अमेरिका के जो बाइडेन प्रशासन ने सोमवार को घोषणा की कि अमेरिका अधिकारी बीजिंग में 2022 शीतकालीन ओलंपिक (2022 Winter Olympics)में हिस्सा नहीं लेंगे. अमेरिका के इस फैसले के पीछे चीन में हुए मानवधिकारों का हनन बताया जा रहा है.

Joe Biden
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 2:42 PM IST
  • 2022 में होनी है व‍िंटर ओलंपिक खेलों की शुरुआत
  • बीज‍िंंग पहली बार कर रहा है व‍िंटर ओलंपिक खेलों की मेजबानी

Beijing Winter Olympics 2022: अमेरिका के जो बाइडेन प्रशासन ने सोमवार को घोषणा की कि अमेरिका अधिकारी बीजिंग में 2022 शीतकालीन ओलंपिक (2022 Winter Olympics) में हिस्सा नहीं लेंगे. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि अमेरिका बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में अपने किसी आधिकारिक या राजनयिक प्रतिनिधिमंडल को नहीं भेजेगा. गौरतलब है क‍ि बीज‍िंग पहली बार व‍िंटर ओलंप‍िक खेलों की मेजबानी कर रहा है.

चीन ने दी कड़ी चेतावनी
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन (Zhao Lijian) ने कहा कि जो लोग बहिष्कार की बात कर रहे हैं, वो दिखावा कर रहे हैं. झाओ ने कहा कि उन्हें चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बातचीत और सहयोग को प्रभावित नहीं करना चाहिए. उन्होंने एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा, "अगर अमेरिका जानबूझकर अपने रास्ते पर अडिग रहने पर जोर देता है, तो चीन को उसके खिलाफ जवाबी कदम उठाने ही पड़ेंगे." 

मानवधिकारों का उल्लंघन है वजह
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले महीने ही कहा था कि वह चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड का विरोध करने के लिए इस तरह के राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहा है, जिसमें वाशिंगटन का कहना है कि शिनजियांग के पश्चिमी क्षेत्र में अल्पसंख्यक मुसलमानों के खिलाफ नरसंहार है. यह कदम बाइडेन और चीनी नेता शी जिनपिंग के बीच पिछले महीने एक वीडियो मीटिंग के साथ संबंधों को स्थिर करने के हालिया प्रयास के बावजूद उठाया गया. यह दर्शता है कि दो महाशक्तियों के बीच संबंध अभी भी तनावपूर्ण हैं.

एथलीटों को नहीं रोकेगा अमेरिका
अमेरिकी बहिष्कार अपने एथलीटों को खेलों में प्रतिस्पर्धा करने से नहीं रोकेगा. लॉस एंजिल्स में 2028 में ओलंपिक की मेजबानी करने के कारण अमेरिका अगले स्थान पर है. अब सवाल यह सवाल उठता है कि चीन अंतरिम में कैसी प्रतिक्रिया देता है? बीजिंग का कहना है कि वह खेलों के राजनीतिकरण का विरोध करता है. हालांकि चीन इससे पहले अमेरिकी स्पोर्ट्स लीग को दंडित कर चुका है, जिसमें नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन भी शामिल है. 

2022 में होनी है ओलंपिक खेलों की शुरुआत
अमेरिका ने यह घोषणा शीतकालीन ओलंपिक के शुरू होने के दो महीने पहले की है. फरवरी 2022 में इन खेलों की शुरूआत होनी है. हालांकि अभी भी यह उम्मीद है कि अमेरिकी खिलाड़ी शीतकालीन ओलंपिक में भाग ले सकते हैं क्योंकि बाइडन प्रशासन का कहना है कि वो अपने किसी राजनयिक प्रतिनिधि को बीजिंग नहीं भेजेगा.

पहले भी हो चुका है बहिष्कार
ओलंपिक में इससे पहले भी कई देशों द्वारा बहिष्कार या कम देशों की भागीदारी देखी गई है. साल 1956 में मेलबर्न, 1964 में टोक्यो, 1976 में मॉन्ट्रियल और 1980 में शीत युद्ध के काल में मॉस्को ओलंपिक का बहिष्कार करने का निर्णय लिया था.  

 

Read more!

RECOMMENDED