US Presidential Election 2024: कौन हैं JD Vance, जिनको Donald Trump ने बनाया उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार, भारत से है पत्नी Usha Chilukuri का कनेक्शन

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) में रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने वाइस प्रेसिडेंट के लिए जेडी वेंस (JD Vance) को चुना है. 39 साल के वेंस ने अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में काम किया और इराक युद्ध में शामिल थे. साल 2016 में वेंस की एक किताब को अमेरिका में खूब पसंद किया गया था. इसके बाद वो सुर्खियों में आए. जेडी वेंस का भारत से भी खास कनेक्शन है. उनकी पत्नी उषा चिलुकुरी (Usha Chilukuri) भारतीय मूल की हैं.

Donald Trump, JD Vance and Usha Chilukuri (Photo: Instagram/teamjdvance)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 4:39 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं. अब ट्रंप ने वाइस प्रेसिडेंट पद के लिए जेडी वेंस (J D Vance) को चुना है. 39 साल के जेडी वेंस ओहायो के सीनेटर हैं. वेंस कभी डोनाल्ड ट्रंप के कट्टर आलोचक हुआ करते थे, लेकिन अब उनके कट्टर समर्थक हैं. चलिए आपको बताते हैं जेडी वेंस कौन हैं और भारत से उनका क्या खास कनेक्शन है.

वेंस को दादा-दादी ने पाला
जेडी वेंस का जन्म 2 अगस्त 1984 को ओहायो के मिडलटाउन में हुआ. उनकी पालन-पोषण उनके दादा-दादी ने किया. वेंस पहले अमेरिकी मरीन कोर में भर्ती हुए और इराक युद्ध में शामिल हुए थे. इसके बाद ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. वेंस ने येल लॉ स्कूल से ग्रेजुएशन किया. साल 2016 में जेसी वेंस की किताब 'हिलबिली एलेजी' ने तहलका मचा दिया. अमेरिका में इसे खूब पसंद किया गया. ये बेस्टसेलर बन गई. बाद में इसपर फिल्म भी बनी. इस किताब में मिडलटाउन में रहने वाले श्वेत श्रमिक वर्ग के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया गया है.

जेडी वेंस का सियासी करियर
साल 2021 में जेडी वेंस की सियासी करियर की शुरुआत हुई. साल 2022 में वो ओहायो से रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर चुने गए. डोनाल्ड ट्रंप ने जेडी वेंस के सियासी अभियान में समर्थन किया था. जिसकी वजह से वेंस ने रिपब्लिकन नॉमिनेशन जीता था और बाद में सीनेंटर चुने गए थे. आपको बता दें कि वेंस शुरुआत में डोनाल्ड ट्रंप के कट्टर आलोचक थे. लेकिन फिर वो ट्रंप के सबसे बड़े समर्थकों में से एक बन गए और अब ट्रंप ने उनको अपना उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया है.

बदलते रहे अपना नाम
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, 39 साल के वेंस का शुरुआती नाम जेम्स डोनाल्ड बोमन था. अपने माता-पिता के तलाक के बाद, वेंस का मिडल नेम डोनाल्ड (उनके पिता का नाम) से बदलकर डेविड कर दिया गया. बाद में उन्होंने अपने सौतेले पिता (जिन्होंने उन्हें गोद लिया था) का सरनेम लेते हुए अपना नाम जेम्स हैमेल कर लिया.  मिडलटाउन हाई स्कूल में 2003 की अपनी सीनियर ईयरबुक में उन्होंने इसी नाम का इस्तेमाल किया. वेंस जब बालिग हुए तो उन्होंने फिर से अपना नाम हैमेल से बदलकर वेंस रख लिया और कानूनी तौर पर अपने नाना-नानी का सरनेम अपना लिया. नाम में यह बदलाव तब हुआ जब वेंस ने 2014 में उषा (Usha Chilukuri Vance) से शादी की.

जेडी वेंस का इंडिया कनेक्शन
रिपब्लिकन पार्टी के उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार जेडी वेंस का भारत से खास कनेक्शन है. वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस भारतीय मूल की हैं. उषा एक नेशनल लॉ फर्म में वकील हैं. उषा और वेंस की पहली मुलाकात साल 2010 के दशक में येल लॉ स्कूल में पढ़ाई के दौरान हुई थी. वेंस ने ग्रेजुएशन के बाद साल 2014 में शादी कर ली थी. दोनों के तीन बच्चे हैं और सिनसिनाटी में रहते हैं.

कौन हैं उषा चिलुकुरी
उषा चिलुकुरी (Usha Chilukuri) का जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था. उनकी पढ़ाई-लिखाई रैंचो पेनासक्विटोस के माउंट कार्मेल हाई स्कूल से हुई है.उन्होंने येल विश्वविद्यालय से बीए और कैंब्रिज विश्वविद्यालय से एमफिल की डिग्री हासिल की है. उषा ने साल 2015 से 2017 तक सैन फ्रांसिस्को और वाशिंगटन में एक वकील के तौर पर काम किया. उसके बाद साल 2018 में सुप्रीम कोर्ट में लॉ क्लर्क के तौर पर काम किया.

उषा चिलुकुरी भारत के आंध्र प्रदेश के प्रवासियों की बेटी हैं, जो कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में बस गए थे. उषा के पिता मैकेनिकल इंजीनियर और मां एक जीव विज्ञानी हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED