USA President's Car: बम और गोली बेअसर, टायर फटने पर भी नहीं रुकती, ग्रेनेड दाग सकती है कार.... The Beast में सफर करते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति एक स्पेशल "द बीस्ट" नाम की भारी बख्तरबंद लिमोज़ीन में यात्रा करते हैं. इस गाड़ी में एक सिक्योर्ड कम्यूनिकेशन सिस्टम और राष्ट्रपति के लिए जरूरी मेडिकल सप्लाइज आदि की सुविधा है.

US presidential car called 'The Beast' (Photo via Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 11 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:17 PM IST
  • अमेरिका के राष्ट्रपति की कार को कहते हैं The Beast
  • सबसे एडवांस्ड तकनीकों से लेस होती है यह कार

अमेरिका के राष्ट्रपति की तरह उनकी कार भी बहुत खास है. अमेरिका के राष्ट्रपति जब एयर फ़ोर्स वन या मरीन वन में हेलीकॉप्टर यात्रा नहीं कर रहे होते हैं, तब वह "द बीस्ट" उपनाम वाली प्रेसिडेंशियल लिमोज़ीन में घूमते हैं. इस गाड़ी का वजन 20,000 पाउंड है और यह एडवांस्ड सिक्योरिटी और कम्यूनिकेशन सिस्टम्स से लेस है. "द बीस्ट" का लेटेस्ट मॉडल 2018 में ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के दौरान शुरू हुआ था. 

अमेरिकी राष्ट्रपति एक सिक्योर्ड लिमोज़ीन में ट्रेवल करते हैं जिसे 'द बीस्ट' कहते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने 1980 के दशक तक ज्यादातर लिंकन लिमोज़ीन की सवारी की, लेकिन रीगन के कार्यकाल में इसे कैडिलैक से बदल दिया गया. प्रेसिडेंशियल लिमोज़ीन का लेटेस्ट मॉडल 2014 में यूएस सीक्रेट सर्विस ने कमीशन किया था और 2018 में पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे इस्तेमाल किया. 

1.5 मिलियन डॉलर की बनी है यह कार 
एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कैडिलैक XT6 के लंबे वर्जन की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन की गई कार की चेसिस शेवरले कोडिएक ट्रक की है. इसे वास्तव में जनरल मोटर्स ने बनाया है. इस गाड़ी का वजन लगभग 20,000 पाउंड यानी 9071.8 किग्रा है और इसे बनाने में लगभग 1.5 मिलियन डॉलर यानी 12 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत आई है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति की कार सबसे एडवांस्ड तकनीकों से लेस होती है (Photo: Getty Images)

भारी बख्तरबंद वाहन बुलेटप्रूफ, विस्फोट प्रतिरोधी और बायोकेमिकल हमलों का सामना करने के लिए सीलबंद है. लिमोज़ीन की सिक्योरिटी डिटेल्स के बारे में, एनबीसी न्यूज ने बताया कि कार में नाइट-विजन सिस्टम, आंसू गैस फायरिंग क्षमताएं और दरवाज़े के हैंडल ऐसे हैं जिन्हें घुसपैठियों को रोकने के लिए इलेक्ट्रिफाइड किया जा सकता है. बताया जाता है कि गाड़ी खिड़कियां 3 इंच मोटी हैं और वाहन का कवच लगभग 8 इंच मोटा है. 

मेडिकल सप्लाइज से भी लेस 
"द बीस्ट" मेडिकल सप्लाइज से भी सुसज्जित है, जिसमें राष्ट्रपति के ब्लड टाइप से भरा एक रेफ्रिजरेटर भी शामिल है. लिमोज़ीन का सिक्योर कम्यूनिकेशन सिस्टम परमाणु हथियारों के लिए लॉन्च कोड भेजने में सक्षम है. राष्ट्रपति की मुहर कार के पूरे डिज़ाइन पर दिखाई देती है. 

यह सील, जिसमें "ई प्लुरिबस यूनम" ("कई में से एक") लिखे बैनर के नीचे एक ऑलिव की शाखा और उसके पंजे में 13 तीर पकड़े हुए एक चील दिखाई देती है. यह पैसेंजर डोर के आंतरिक और बाहरी दोनों हिस्सों पर बना है. लिमोजीन में अधिकतम सात लोग बैठ सकते हैं. गाड़ी में वाटर बॉटल होल्डर और आलीशान लैदर सीटें हैं. 

मेडिकल सप्लाइज से लेस है द बीस्ट (Photo: Getty Images)

हर जगह साथ जाती है गाड़ी
सबसे दिलचस्प बात है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं वहीं पर ट्रेवल के लिए "द बीस्ट" भी उनके साथ जाती है. यूएस सीक्रेट सर्विस के मुताबिक, राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान उपयोग के लिए राष्ट्रपति की लिमोज़ीन को अमेरिकी वायु सेना सी-17 जैसे सैन्य मालवाहक विमानों से ले जाया जाता है. विदेश में, राष्ट्रपति की लिमोज़ीन पर अमेरिकी ध्वज और मेज़बान देश का झंडा फहराया जाता है. 

जून 2021 में जब बिडेन ने यूके का दौरा किया, तो राष्ट्रपति की लिमोज़ीन पर अमेरिकी ध्वज और यूनियन जैक दोनों फहराए गए. उद्घाटन दिवस पर, जैसे ही नया राष्ट्रपति सत्ता संभालता है, सीक्रेट सर्विस एजेंट कार की लाइसेंस प्लेट बदल देते हैं. इस कार की सुरक्षा और कोडेड कम्यूनिकेशन सिस्टम इसे दुनिया में तकनीकी रूप से सबसे उन्नत सुरक्षा वाहन बनाता है.  

 

Read more!

RECOMMENDED