ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए इजरायल का बड़ा फैसला, नागरिकों को दी जाएगी वैक्सीन की चौथी डोज

इजरायल वयस्कों और किशोरों के लिए वैक्सीन रोलआउट में सबसे आगे रहा है. उन्होंने देश में वैक्सीन पासपोर्ट का कॉन्सेप्ट शुरू किया है और हाल के महीनों में अपने नागरिकों को बूस्टर शॉट्स भी लगवाएं हैं. जुलाई के अंत में, देश ने 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीन के बूस्टर डोज की शुरुआत की.

इजरायल के सरकारी डेटा के अनुसार देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 341 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 1:41 PM IST
  • बिना किसी ठोस डेटा के लिया गया फैसला 
  • इजरायल वैक्सीन रोलआउट में सबसे आगे
  • इजरायल वैक्सीन रोलआउट में सबसे आगे

जहां पूरी दुनिया में कोविड-19 वैक्सीन के तीसरी यानी बूस्टर डोज का ट्रायल अभी पूरी तरह से शुरू भी नहीं हुआ है, इजरायल ने अपने लोगों को वैक्सीन की चौथी डोज लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. दुनिया में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए इजरायल 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों, चिकित्साकर्मियों और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए तत्काल प्रभाव से कोरोना वायरस वैक्सीन की चौथी डोज शुरू करने वाला है. यह ऐलान प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को देश के कोरोना वायरस एक्सपर्ट्स पैनल की सिफारिश के बाद किया. वैक्सीन की  चौथी डोज उन्हीं लोगों को दी जाएगी जिनके तीसरी डोज लिए हुए कम से कम चार महीने का समय बीत चुका हो. इजरायल में, लगभग सभी वैक्सीनेटेड नागरिकों को फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन दी गई है. 

बिना किसी ठोस डेटा के लिया गया फैसला 

"हमारे पास वास्तव में इम्युनिटी लेवल पर अभी तक कोई डेटा नहीं है, जिसके आधार पर हमने तीसरी डोज पर फैसला लिया था. लेकिन दूसरी ओर, दुनिया के बाकी हिस्सों का डेटा वास्तव में डरावना है”, एक्सपर्ट पैनल के सदस्य प्रोफेसर गैलिया रहव ने कहा. उन्होंने कहा, "ऐसी स्थिति में, यदि आप तुरंत कार्रवाई नहीं करते हैं, तो आप चूक जाते हैं." इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इस फैसले का स्वागत किया और नागरिकों को जितनी जल्दी हो सके चौथा वैक्सीन शॉट लेने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने मंगलवार को एक बयान में कहा, "अद्भुत समाचार, समय बर्बाद मत करो - वैक्सीन लगवाओ". बेनेट ने अब तक वायरस से निपटने में इजरायल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि देश महामारी से निपटने के वैश्विक प्रयास में सबसे आगे खड़ा है.

इजरायल वैक्सीन रोलआउट में सबसे आगे

इजरायल वयस्कों और किशोरों के लिए वैक्सीन रोलआउट में सबसे आगे रहा है. उन्होंने देश में वैक्सीन पासपोर्ट का कॉन्सेप्ट शुरू किया है और हाल के महीनों में अपने नागरिकों को बूस्टर शॉट्स भी लगवाएं हैं. जुलाई के अंत में, देश ने 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीन के बूस्टर डोज की शुरुआत की. अगस्त के अंत से, 16 वर्ष से अधिक उम्र वाला इजरायल का कोई भी व्यक्ति वैक्सीन की दूसरी डोज के पांच महीने बाद, बूस्टर डोज लगवा सकता है. फिलहाल, इजरायल में किसी भी व्यक्ति को तब तक पूरी तरह से वैक्सीनेटेड नहीं माना जाता है जब तक कि उसे वैक्सीन की तीसरी डोज नहीं मिल जाती.

ओमिक्रॉन वेरिएंट के 341 मामलों की हो चुकी है पुष्टि 

इजरायल के सरकारी डेटा के अनुसार ओमिक्रॉन वेरिएंट के 341 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से दो तिहाई मामले ऐसे लोगों के हैं जिन्हें या तो वैक्सीन की तीनों डोजेज लगाए जा  चुके हैं या हाल ही में किसी बीमारी से उबरे हैं. इसके अलावा, देश में अभी 800 से अधिक संदिग्ध मामले हैं. मंगलवार को हुई पांचवीं लहर की शुरुआत की घोषणा के साथ सरकार ने पाबंदियों पर विचार करना शुरू कर दिया है. ऐसे इलाकों के 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, जहां कम लोगों को वैक्सीनेट किया गया है, ऑनलाइन क्लासेस फिर से शुरू हो सकती हैं. इसके साथ अब 100 वर्ग मीटर (लगभग 1,076 फीट) से बड़े स्टोर में प्रवेश करने या काम करने के लिए पास दिखाना जरूरी होगा.


 

Read more!

RECOMMENDED