ASEAN Summit मे शामिल होंगे पीएम मोदी, जानिए क्या है यह ग्रुपिंग और क्यों है महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार रात इंडोनेशिया के लिए रवाना होने वाले हैं.

ASEAN Summit
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 06 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:22 PM IST

G20 Summit से पहले पीएम मोदी 6 और 7 सितंबर को ASEAN-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए इंडोनेशिया में जकार्ता के लिए रवाना हो रहे हैं. हालांकि, भारत आसियान का हिस्सा नही है लेकिन यह समिट भारत के लिए महत्वपूर्ण है. 

ASEAN (आसियान) क्या है?
आसियान, जिसे औपचारिक रूप से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ के रूप में जाना जाता है, आर्थिक और सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को एक साथ लाने वाला संगठन है. इसके 10 सदस्य देश हैं - ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम - जो 3.2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा के संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का दावा करते हैं.

इसका गठन 1967 में हुआ था जब इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड के विदेश मंत्री मिले थे. गठबंधन का उद्देश्य क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देना है। बाद के वर्षों में, ब्लॉक ने ब्रुनेई दारुस्सलाम, लाओस पीडीआर, कंबोडिया, म्यांमार और वियतनाम को शामिल किया.

विश्व आर्थिक मंच की वेबसाइट के अनुसार, 1997 में आसियान प्लस थ्री फोरम के निर्माण के साथ क्षेत्रीय सहयोग को और बढ़ाया गया, जिसमें चीन, दक्षिण कोरिया और जापान शामिल थे. और फिर पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, जो 2005 में शुरू हुआ और इसका विस्तार भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका तक हो गया. 

आज आसियान देशों का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच सहयोग और सहयोग को बढ़ावा देना है, साथ ही आर्थिक और व्यापार विकास सहित पूरे क्षेत्र के हितों को आगे बढ़ाना है. पिछले कुछ वर्षों में, आसियान ने चीन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत की है और साथ ही सदस्य देशों के नागरिकों के लिए क्षेत्र में यात्रा को आसान बनाया है.

आसियान के साथ भारत का क्या संबंध है?
हालांकि भारत आसियान का सदस्य देश नहीं है, लेकिन उसके इस गुट के साथ संबंध हैं; 1992 में क्षेत्रीय संवाद भागीदार बनने से लेकर 2022 में पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट नीति के संचालन में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक. 2018 में, आसियान नेता भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि भी थे.

भारत ने 2010 में आसियान के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं. विशेष रूप से, भारत के सदस्य देशों के साथ व्यक्तिगत संबंध भी हैं जिससे भारत इस समूह के लिए महत्वपूर्ण हो गया.

कौन-कौन हो रहा है शामिल
इंडोनेशिया का जकार्ता 6-7 सितंबर को 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) की मेजबानी करेगा. राष्ट्रपति जोको विडोडो ने इस बैठक के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया है.

मोदी के साथ, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने पुष्टि की है कि वह लगातार दूसरे साल आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. जहां पीएम मोदी बैठक में भाग लेंगे, वहीं चीन के शी जिनपिंग आसियान बैठक से बाहर हो रहे हैं. एक और बड़ा नाम जो शिखर सम्मेलन से बाहर हो रहा है वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हैं. व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि उनके स्थान पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस इसमें भाग लेंगी.

आसियान समिट का मुख्य मुद्दा
शिखर सम्मेलन में एकत्र होने वाले नेता एक समस्या पर बात करना चाहेंगे- चीन और क्षेत्र में उसका बढ़ता प्रभाव. इंडोनेशियाई विदेश मंत्री रेटनो मार्सुडी ने सोमवार को कहा, "हमारे लोगों की निगाहें हम पर टिकी हैं कि हम यह साबित करें कि आसियान अभी भी मायने रखता है और क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि में योगदान दे सकता है."

दक्षिण चीन सागर में चीन की हरकत और बढ़ती मौजूदगी पर भी व्यापक चर्चा होना तय है. एक और जरूरी विषय है जो शिखर सम्मेलन में ध्यान आकर्षित करेगा वह 2021 तख्तापलट के बाद म्यांमार की स्थिति है. उम्मीद है कि पीएम मोदी भारत-आसियान संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेंगे और सहयोग की भविष्य की दिशा तय करेंगे. 

 

Read more!

RECOMMENDED