US Presidential Election 2024: क्या है Project 25, राष्ट्रपति की शक्तियों से लेकर अबॉर्शन की गोली तक, क्या-क्या है इसमें, इस प्रोजेक्ट को लेकर Donald Trump पर क्या लग रहे आरोप, जानिए

(US Presidential Debate) राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) ने डोनाल्ड ट्रंप का प्रोजेक्ट 2025 (Donald Trump Project 25) से संबंध होने का आरोप लगाया है. कमला हैरिस ने कहा कि ट्रंप जो भी कह रहे हैं वो प्रोजेक्ट 25 का खतरनाक प्लान है.

Donald Trump (Photo Credit: Getty Images)
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 11 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 11:36 PM IST
  • प्रोजेक्ट 25 एक दस्तावेज है
  • प्रोजेक्ट 25 को डोनाल्ड ट्रंप का मेनिफेस्टो कहा जा रहा है

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (Us President Election 2024) को लेकर बहस छिड़ी हुई है. राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) और रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आमने सामने है. हाल में दोनों के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट (US Presidential Debate) हुई.

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर प्रोजेक्ट 2025 (Project 2025 Donald Trump) से संबंध होने का आरोप लगाया. कमला हैरिस ने कहा- आप जो कुछ भी सुनने जा रहे हैं वो प्रोजेक्ट 2025 का खतरनाक प्लान है जिसे वो राष्ट्रपति बनने के बाद लागू करेंगे.

प्रोजेक्ट 2025 को डोनाल्ड ट्रंप का मेनिफेस्टो (Project 25 US) बताया जा रहा है हालांकि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप इससे इंकार कर चुके हैं. इसे प्रोजेक्ट 25 के नाम से भी जानते हैं. आइए जानते हैं प्रोजेक्ट 25 क्या है और इस प्रोजेक्ट में क्या-क्या है?

क्या है प्रोजेक्ट 25?
प्रोजेक्ट 2025 900 पेज से ज्यादा का एक दस्तावेज है. इसमें कई प्रस्ताव शामिल हैं. इसमें कई विषयों पर सरकार की पॉलिसी के बारे में बताया है. इस डाक्यूमेंट को अमेरिका के थिंक टैंक हेरिटेज फाउंडेशन (Project 25 Heritage Foundation) ने तैयार किया है.

हेरिटेज फाउंडेशन दशकों से पॉलिसी बनाने की काम कर रही है. कहा जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति के कार्यकाल में थिक टैंक के कई सुझावों को माना था. प्रोजेक्ट 25 एक गाइडबुक है जिसे मेंडेट ऑफ लीडरशिप भी कहा गया है.

हेरिटेज फाउंडेशन ने 100 से ज्यादा कंजर्वेटिव समूहों के साथ मिलकर ट्रंप के अगले कार्यकाल के लिए एक डेटाबेस तैयार किया है. इसमें बताया गया है कि अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप को अगले 180 दिनों में क्या करना चाहिए?

क्या है हेरिटेज फाउंडेशन?
हेरिटेज फाउंडेशन एक कंजर्वेटिव थिंक टैंक है. इसकी स्थापना साल 1973 में हुई थी. साल 1980 के बाद से इस फाउंडेशन ने अमेरिका के लिए कई पॉलिसी बनाई हैं. 

इस थिंक टैंक का दावा है 1981 में राष्ट्रपति रीगन ने उनके मेनिफेस्टो को कैबिनेट के हर मेंबर को दिया था. रीगन ने इसके दो-तिहाई सुझावों को देश में लागू भी किया था. हेरिटेज फाउंडेशन के लीडर केविन रॉबर्ट्स हैं जिन्होंने टेक्सास पब्लिक पॉलिसी फाउंडेशन में भी काम किया है.

ट्रंप और प्रोजेक्ट 25
जब डोनाल्ड ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का प्लान बना रहे थे. उस समय हेरिटेज थिंक टैंक ने प्रोजेक्ट 2025 पर काम शुरू कर दिया था. अब ये प्रोजेक्ट पूरा हो गया है. 

डोनाल्ड ट्रंप जब राष्ट्रपति थे तब उनकी सरकार में इस थिंक टैंक के पूर्व कर्मचारी शामिल हुए थे. ऐसे में कहा जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के दोबारा राष्ट्रपति बनने पर प्रोजेक्ट 25 लागू किया जाएगा. 

इस बारे में आगे आते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं प्रोजेक्ट 2025 के बारे में कुछ नहीं जानता हूं. मुझे नहीं पता, इसके पीछे कौन है?

क्या है इसमें?
प्रोजेक्ट 2025 में अलग-अलग विषयों को लेकर जानकारी दी गई है. इसमें ये भी कहा गया कि देश में जितनी भी इंडेंपेंडेट एजेंसी हैं उनको राष्ट्रपति के कंट्रोल में रखा जाना चाहिए. प्रोजेक्ट 25 के कुछ विषयों के बारे में जानते हैं.

राष्ट्रपति की शक्तियां: प्रोजेक्ट 25 राष्ट्रपति की पावर बढ़ाने की बात करता है. अधिकारियों को व्हाइट हाउस के नियंत्रण में होना चाहिए. इसके अलावा होमलैंड सिक्योरिटी और एजुकेशन विभाग को भंग कर देना चाहिए. कई विभाग की पॉवर को कम करने का सुझाव दिया गया है.

अबॉर्शन: प्रोजेक्ट 2025 में अबॉर्शन पर रोक लगाने की बात नहीं करता लेकिन अबॉर्शन ड्रग मिफेप्रिस्टोर की मंजूरी रद्द करने का जिक्र किया गया है. साथ में अबॉर्शन पिल की डिलीवरी पर भी रोक लगाने का फैसला भी शामिल है. हालांकि, विशेष स्थिति में अबोर्शन की गोली दी जा सकेगी.

ट्रांसजेंडर राइट: प्रोजेक्टर 25 में ट्रांसजेंडर राइट को पूरी तरह से खत्म करने की पहल की गई है.  इसके अलावा अमेरिका की सेना में ट्रांसजेंडर की नियुक्ति पर रोक लगाने का बात कही गई है.  डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल में ऐसा किया भा था. हालांकि बाद में जो बाइडेन ने ट्रंप के फैसले को पलट दिया था.

प्रोजेक्ट 25 में LGBTQ+ पर रोक लगाने का जिक्र किया गया है. इस प्रोजेक्ट में एक ही सेक्स वालों की शादी को रद्द करने की बात कही गई है. साथ ही पोर्न पर ही बैन लगाने का जिक्र है.

विदेश नीति: प्रोजेक्ट 25 में चीन को अमेरिका दुश्मन बताया गया है. इसमें चीन का विरोध करने की बात कही गई है. साथ ही अमेरिका को उन इंटरनेशनल संगठन से बाहर हो चाहिए जो देश के हित में ना हों. मसलन, इसमें वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) और यूनाइटेड नेशन्स (UN) जैसे संगठन शामिल हैं.

इसके अलावा प्रोजेक्ट 2025 में अमेरिका की एजुकेशन, फेडरल रिजर्व, टैक्स और जस्टिस डिपार्टमेंट समेत कई विषयों पर सुझाव दिए गए हैं. माना जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट 2025 डोनाल्ड ट्रंप का घोषणा पत्र है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ इसे बड़ा मुद्दा बना रही हैं. कहा जा रहा है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनते हैं तो अमेरिका में तानाशाही आ जाएगी.

Read more!

RECOMMENDED