क्या मतलब हैं Samosa Caucus शब्द का, जिसका जिक्र पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किया

अमेरिका में समोसा कॉक्स की कहानी साल 2016 में शुरू हुई थी, जब पहली बार अमेरिका की संसद में कुछ भारतीय मूल के सांसद चुने गए. आपको बता दें कि अमेरिका में करीब चालीस लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं.

Samosa Caucus
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 जून 2023,
  • अपडेटेड 11:24 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस में अपने ऐतिहासिक संबोधन के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में उन व्यक्तियों की महत्वपूर्ण उपस्थिति की सराहना की, जिनका भारत से पैतृक संबंध है.

पीएम मोदी ने कमला हैरिस की उपलब्धि की ओर इशारा करते हुए कहा, ''अमेरिका में लाखों लोग हैं जिनकी जड़ें भारत में हैं और उनमें से कुछ इस कक्ष में बैठते हैं.'' वह अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला और भारतीय मूल की पहली व्यक्ति हैं .पीएम मोदी ने कहा, "मुझे बताया गया है कि समोसा कॉकस अब हाउस का फ्लेवर हो गया है. मुझे उम्मीद है कि यह बढ़ेगा और यहां भारतीय व्यंजनों की पूरी विविधता लाएगा."

क्या है Samosa Caucus?
अमेरिका में समोसा कॉक्स की कहानी साल 2016 में शुरू हुई थी, जब पहली बार अमेरिका की संसद में कुछ भारतीय मूल के सांसद चुने गए. तभी ऑफ रिप्रिजेंटेटिव के मेंबर राजा कृष्णमूर्ति ने पहली बार इस क्लब का नाम समोसा कॉक्स रख दिया था. जिसकी एक अहम सदस्य आगे चलकर अमेरिका की अगली उपराष्ट्रपति बनीं. सांसद राजा कृष्णमूर्ति के दिए इस नाम का मकसद अमेरिकी कांग्रेस में ‘देसी’सांसदों की बढ़ती संख्या को रेखांकित करना था. समोसा कॉकस, जिसका नाम लोकप्रिय स्नैक के नाम पर रखा गया है, जो भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों के एक ग्रुप को दिया गया है. इस ग्रुप में अमेरिकी संसद के निचले  सदन और सीनेट दोनों के ही भारतीय मूल के सांसद शामिल हैं.

समोसा कॉकस में कितने सदस्य हैं?
अमेरिका की आबादी करीब 33 करोड़ है. इसमें एक प्रतिशत से कुछ ज्यादा आबादी भारतीय मूल के लोगों की है. 435 सदस्यों की अमेरिकी कांग्रेस में हालांकि भारतीय मूल के सांसदों की संख्या 5 है. पांचवें सांसद के रूप में श्री थानेदार ने एंट्री ली है. पांच की इस संख्या के साथ अमेरिकी इतिहास में भारतीय मूल के अमेरिकी सदस्यों की तादाद अब सबसे ज्यादा हो गई है. इनमें रो खन्ना, अमि बेरा, प्रमिला जयपाल भी हैं. यह शब्द अमेरिकी कांग्रेस में "देसी" सांसदों की बढ़ती संख्या को बढ़ावा देने के लिए कांग्रेसी राजा कृष्णमूर्ति द्वारा गढ़ा गया था. जबकि कॉकस का अर्थ समान सोच वाले लोगों से है. 

प्रधानमंत्री ने समोसा कॉकस के बारे में बात करते हुए अमेरिका और भारत के रिश्ते को एक नया टर्म AI भी दिया है. उन्होंने कहा कि आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए AI कहा जा रहा है, लेकिन दुनिया में एक और AI की चर्चा है. यह भारत और अमेरिका हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED